Kissing के बारे में आप भी नहीं जानती होंगी ये 13 बातें! | POPxo

Kissing के बारे में आप भी नहीं जानती होंगी ये 13 बातें!

POPxo Team

POPxo Team

लगभग सभी लोग kissing एंजॉय करते हैं और आपने भी जरूर enjoy किया होगा। Kiss और खासकर Lip Kiss उस खास के लिए प्यार जताने का बेहतर तरीका है। उससे अपनी feelings हम शब्दों में भी उतने अच्छे तरीके से नहीं बता पाते जितने अच्छे से बस एक Kiss बता देती है। लेकिन क्या आप  जानती  हैं  कि  ये आपकी Health के लिए भी अच्छी है! साथ ही इसके कई दूसरे Factors भी हैं...


1. ये आपकी प्रतिरोधक क्षमता (Immune system) को मजबूत बनाती है!


एक इंसान से दूसरे इंसान के मुंह से लार के exchanges से कुछ तो अच्छा होना बनता ही है, है ना? अलग-अलग तरह के Germs इधर-उधर होते हैं, जो हमारी body को नए तरह के बैक्टीरिया (bacteria) और किटाणुओं (germs) से लड़ने के लिए तैयार करता है-जो आपकी प्रतिरोधक क्षमता(Immune system) को मजबूत बनाता है!

Giphy 2, Kissing के बारे में आप भी नहीं जानती होंगी ये 13 बातें! | POPxo, kissing

 

2. Kiss करते समय हम Right Side सिर झुकाते हैं क्यों?


जर्मन शोधकर्ता Onur Güntürkün’s observation के अनुसार, दुनिया के लगभग दो तिहाई (2/3rd) लोग kiss करते वक़्त राइट की तरफ ही झुकते हैं – दरअसल हमारी ऐसी tendency तब से होती है जब हम दुनिया में आए भी नहीं थे!! मतलब, ऐसे लोग जब  माँ के गर्भ (womb) में थे , तभी से  ये राइट handed या राइट footed होते हैं, तो ये naturally अपने आप ही हो जाता है!

3. हम अपनी आंखें बंद क्यों करते हैं?

ये हम सभी ने गौर किया है की kiss करते वक़्त हमारी आँखें बंद हो जाती हैं – क्योंकि हमारी आंखों की पुतलियां dilate हो जाती हैं, जिससे फोकस करना मुश्किल हो जाता है और सब कुछ धुंधला सा दिखने लगता है। इसलिए आंखें बंद करने का ये automatic reaction हो जाता है!

tumblr 1, Kissing के बारे में आप भी नहीं जानती होंगी ये 13 बातें! | POPxo, kissing


4. ये अपने सपनों के शहज़ादे को ढूँढने का Best तरीका है!


बिल्कुल, आपने वो कहानी तो सुनी ही होगी जब एक लड़की मेंढक को kiss करती है और वो शहज़ादे में बादल जाता है...। यह बात काफी हद तक सही भी है कि आपअपना Perfect Partner  किसी को kiss करने के बाद भी ढूंढ सकते हैं और जान सकते हैं कि आप दोनों एक दूसरे के लिए सही हैं या नहीं! ये जादू सच में पहले kiss में होता है – एक और खास बात, दूसरी चीजों के मुकाबले हमें अपना पहला kiss हमेशा याद रहता है!

5. Girls अपना पहला किस ज्यादा Enjoy करती हैं!

जब women ovulation के करीब होती हैं उस समय उन्हें रोमांटिक kissing  ज़्यादा संतुष्ट करती हैं, जिसका मतलब ये है कि अगर उस समय kissing अच्छी हो तो वो pregnant भी हो सकती हैं! और तो और, kissing करते हुए उन्हें orgasm भी हो सकता है – माउथ orgasmक्या आप ये जानती है?!!

tumblr 4, Kissing के बारे में आप भी नहीं जानती होंगी ये 13 बातें! | POPxo, kissing

6. ये आपके तनाव को कम करता है!


जी हां, ये बिल्कुल सच है! Kiss करते वक्त हमारा दिमाग endorphins release करता है, जो हमें शांत करते हैं। इसलिए अगर सुबह की शुरुआत kissing से की जाए तो आपके पूरे दिन की शुरुआत positive होती है और आप दुनिया का सामना पूरे आत्म-विश्वास के साथ करती हैं।



7. एक अच्छे kiss के बाद आप High महसूस करती हैं!


ऐसा हैप्पी हॉरमोन dopamine के release होने के कारण होता है, जो आपकी kiss के लिए craving और बढ़ा देता है। ये भी एक कारण होता है कि एक अच्छे kissing session के बाद भूख नहीं लगती है या नींद नहीं आती है।

tumblr 3, Kissing के बारे में आप भी नहीं जानती होंगी ये 13 बातें! | POPxo, kissing

8. ये दो लोगों के बीचे Chemistry बनाता है


Kissing करते वक़्त जो लव हॉरमोन या oxytocin release होता है, वो relationship का बहुत अहम हिस्सा होता है। ये दो लोगों के बीच जुड़ाव (attachment) और ताल-मेल (harmony) की फीलिंग्स develop करने में मदद करता है। जो couples बहुत लंबे समय से साथ हैं उन्हें अपने रिश्ते में Spark बनाएं रखने के लिए Kiss की importance को समझना चाहिए!



9. कुछ लोगों को kissing से डर भी लगता है!


ऐसे कुछ लोग होते हैं जिन्हें kissing से बहुत ज्यादा डर लगता है जिसे philemaphobia कहते हैं। ऐसे लोग ना सिर्फ kissing से कोसों दूर रहते हैं बल्कि वो किसी को kiss करते हुए देख भी नहीं  पाते हैं और अगर देख लेते हैं तो उनका reaction बहुत अजीब होता है।

tumblr 9, Kissing के बारे में आप भी नहीं जानती होंगी ये 13 बातें! | POPxo, kissing

10. ये एक Exercise की तरह है!


एक घंटे तक मेक आउट करने से आपको 120 calories बर्न करने में मदद मिलती है। इसलिए kissing हमारे लिए अच्छी है! ये आपके रक्तचाप (Blood Pressure) को कम करती है और Oxygen के flow को बढ़ाती है – और ये आपके Heart के लिए भी बहुत अच्छा है,  है ना? इसके अलावा calories के बर्न होने से आपका दिल भी stabilize रहता है! है ना कमाल! WOW!  

11. ये एक Face मसाज़ लेने जैसा है!

जब आप kiss कर रही होती हैं, तब आपकी लगभग 30 facial muscles काम कर रही होती हैं।  फिर जैसे ही muscles flex होती हैं, हमारी त्वचा tight और firm होती है। तो अगली बार जब आप salon में पैसा खर्च करना चाहती हों, तो उसकी जगह अपने पार्टनर को पकड़ कर smooching session के बारे में ज़रूर सोचिएगा!

tumblr 7, Kissing के बारे में आप भी नहीं जानती होंगी ये 13 बातें! | POPxo, kissing


12. दूसरी Senses बहुत बड़ा रोल Play करती हैं...


आपके आस-पास की महक, Background में बजता music, वो जगह जहां आप kiss कर रही है...ये सभी चीज़ें kiss को ज्यादा meaningful और fulfilling बना देती हैं। इसलिए ये कहना सच होगा कि ये हमारी ज़िंदगी का एक eventful एक्ट होता है!



13. हाथ मिलाने से ज़्यादा Hygienic होता है ये!


Scientists कहते हैं कि हम किसी से हाथ मिलाते हैं तो किटाणुओं के पास होने की संख्या कहीं अधिक होती है। क्योंकि हमारी लार में नैचुरल fluids होते हैं, जो हमारी बॉडी के अंदरूनी disinfectant की तरह काम करते हैं – वहीं दूसरी तरफ हमारे हाथों में ऐसा कोई protection नहीं होता है। किसने सोचा था ये?!

tumblr 6, Kissing के बारे में आप भी नहीं जानती होंगी ये 13 बातें! | POPxo, kissing

GIFs: tumblr.com

यह स्टोरी POPxo हिंदी के लिए Manali Bhatnagar ने लिखी है।

यह भी पढ़ें: Regular Sex से ही पता चलते हैं ये 17 Facts!

यह भी पढ़ें: Bedroom में ये 9 चीजें कभी न करें!
Published on Jan 15, 2016
Save
Sign in to read more
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question