Science बताता है, क्यों लगते हैं आप दूसरों को Attractive | POPxo
Home  >  Lifestyle  >  Entertainment
Science बताता है, क्यों लगते हैं आप दूसरों को Attractive

Science बताता है, क्यों लगते हैं आप दूसरों को Attractive

Attraction एक अजीब लेकिन intriguing चीज़ होती है। जब आप किसी कमरे में enter करती हैं या लोगों से मिलती हैं तो आप एक तरह का aura प्रोजेक्ट करती हैं....जो एक चुंबक की तरह लोगों को आपकी तरफ आकर्षित करने का काम करता है। ये जो चुंबकीय ताकत हम प्रोजेक्ट करते हैं, या हममें होती है, इसके पीछे आपके लुक्स के अलावा भी बहुत कुछ छुपा हुआ है। ज़रा सोचिये, कैसे किसी पर आपका क्रश था और आपकी फ्रेंड को वो इंसान बिल्कुल भी attractive नहीं लगता था। आपने कभी सोचा है ऐसा क्यों होता है? आप दूसरों को attractive कैसे लगते हैं, इस पर कुछ रोशनी डालेगी हमारा विज्ञान यानि Science!

1. आपका sense of humour लाजवाब है

हमें हंसना बेहद पसंद है – चाहें कुछ silly हो या कुछ व्यंग्य हो। यही कारण है कि हम अपनी उस पसंदीदा फ़िल्म को बार-बार देखते हैं, जो हमे हंसाती है या फिर You-tube का कोई funny विडियो हम कितनी ही बार देख लेते हैं। एक हंसमुख व्यक्तित्व (jolly personality) के साथ अच्छा sense of humour और दूसरों को हंसाने की क्षमता हो तो इंसान लोगों को अपने आप ही attractive लगने लगता है।

12. आपकी ऊर्जा लोगों को प्रभावित करती है

क्या आप कभी ऐसे इंसान से मिली हैं जो मस्ती और ऊर्जा से इतना भरा हुआ हो कि उसकी ये पॉज़िटिव vibes आप को भी महसूस होती हैं? हमारे दिमाग का attention span बहुत ही कम होता है इसलिए हम ज़िंदादिल और पॉज़िटिव एनर्जी वाले लोगों को आसानी से याद रख लेते हैं। हम जाने-अंजाने पॉज़िटिव aura वाले लोगों की तरफ अपने आप ही आकर्षित हो जाते हैं। और ऐसे लोगों के पास रहना हमें अच्छा लगता है।

3. अजीब होना भी बढ़िया है

किसी काम की जगह या ग्रुप में फिट होना और वहाँ के हिसाब से बर्ताव करना सही है, लेकिन जब आप अपने अजीब तरीकों और कायदों के हिसाब से काम करते हैं तो ये भी लोगों को attractive लगता है। Studies ने ये साबित किया है कि जो लोग दूसरे क्या सोचते हैं इस बात की परवाह नहीं करते हैं, ज़्यादा attractive होते हैं, उनके मुक़ाबले जो दूसरों के हिसाब से अपना हर काम करते हैं। इसलिए अपने रोज़ के कामों को थोड़ा हटकर करें और अपने दिल की धुन पर नाचें...आखिर आप आज़ाद पंछी हैं! 3

4. आपकी महक दिल को छू लेती है

हम किसी चीज़ के बारे में कैसा महसूस करते हैं, इसमें महक यानि smell की अहम भूमिका होती है। जब आप अच्छा स्मेल कर रहे होते हैं, तो ये आपको ज़्यादा attractive और appealing बनाता है। यहां तक कि महक आपकी याद को बहुत स्ट्रॉंग बनाती है यानि इसकी recall वैल्यू बहुत ज़्यादा होती है – जैसे कि किसी एक स्मेल को सूंघ कर आपको किसी इंसान या किसी घटना की याद आ जाती है।

5. अच्छा दिल सबको अज़ीज़ होता है

करुणा यानि compassion – सबसे स्ट्रॉंग इमोशन और किसी भी इंसान में सबसे valuable चीज़ होती है – चाहें वो इंसान आप हों या कोई और। एक kind compassionate दिल होना और कठिन परिस्थितियों में सच्चे दिल से कोई ऐसा काम करना जिससे थोड़ा भी फर्क पड़े.....इंसान को attractive और पसंदीदा बना देता है, फिर इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप कौन हैं और ज़िंदगी में आप कहां खड़े हैं। 5

6. आपका आत्म-विश्वास आकर्षक है

अपने आपको किसी भी समय और किसी भी परिस्थिति में अच्छे से carry करने की क्षमता आकर्षक होती है। फिर चाहें आप well-dressed न हों या आपने अपने आप को काँच में एक बार भी नहीं देखा हो, लेकिन अगर आप अपना सिर उठा के बिना किसी झिझक या घबराहट के चलती हैं, तो इससे बेहतर और कुछ नहीं हो सकता है! रिसर्च ने बताया है कि लोग ऐसे लोगों की तरफ आकर्षित होते हैं, जो लोग अपने आप को अपनाते हैं यानि अपने बारे में secure होते हैं और उसे ज़ाहिर करने में नहीं डरते हैं। इसलिए जाइये और अपने आप को खुल के एक्सप्रेस कीजिये....क्योंकि ये सेक्सी है!

7. आपकी आंखें चुंबक की तरह हैं

ऐसा कहते हैं कि आप औरत की आंखों से पूरी दुनिया देख सकते हैं। बेशक आंखें किसी भी औरत के चेहरे का सबसे आकर्षक feature होती हैं और एक stable eye कांटैक्ट बनाये रखना बहुत ही attractive होता है। आपकी आँखें आपके शब्दों से ज़्यादा बयां कर देती हैं।
7

8. आपकी intelligence बहुत सेक्सी है

कभी आपने sapio-sexual के बारे में सुना है? जी हां, ऐसे लोग जो ये सोचते हैं की बुद्धिमता यानि intelligence किसी भी इंसान का सबसे attractive feature होती है। और सच भी है! ऐसे कितने ही रिसर्च हैं जो ये बताते हैं कि जो लोग intelligence होते हैं और लंबी बातचीत कर सकते हैं वो ज़्यादा आकर्षक होते हैं। हमारा दिमाग उत्सुक और ज्ञान (knowledge) पाने का भूखा होता है.....तो इसलिए इस भूख को शांत करने के लिए हम अपने आप ही intelligent लोगों की तरफ आकर्षित होते हैं। 8 GIFs: tumblr.com यह स्टोरी POPxo हिंदी के लिए Manali Bhatnagar ने लिखी है। यह भी पढ़ें: क्या वाकई आपके सपनों का भी कुछ मतलब होता है? जानिए यहां… यह भी पढ़ें: जानें आपका तिल क्या कहता है आपके बारे में  
Published on Jan 19, 2016
Like button
Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products

Your Feed