इस साल खूबसूरत बालों के लिए ज़रूर लें ये 8 Resolutions!  | POPxo

इस साल खूबसूरत बालों के लिए ज़रूर लें ये 8 Resolutions!

POPxo Team

POPxo Team

सुंदर, लहराते, घने, रेशमी बाल सभी की चाहत होते हैं – और ऐसे बाल पाने के लिए उनकी थोड़ी देखभाल भी ज़रूरी है। तो जितना ख्याल आप अपने कपड़ों और मेकअप का रखती हैं, उतना ही ख्याल आज से अपने बालों का भी रखिए! और अपने मनपसंद बाल पाने के लिए इन 8 बातों को रेगुलर follow कीजिये!!!

तो शुरू करते हैं...

1. Heat के इस्तेमाल को करें कम


hair-1



हम समझते हैं कि ब्लो ड्रायर और irons के बिना रहना बहुत मुश्किल है लेकिन बालों को कुछ दिन का ब्रेक देना भी बेहद ज़रूरी है। इसलिए बालों को हर समय स्मूथ करने की बजाए अपने नैचुरल कर्ल या वेव्स को अपनाना सीखिये; वो इतने बुरे भी नहीं लगते हैं। हीट स्टाइलिंग को बड़े और ज़रूरी मौकों के लिए बचा के रखें। यकीन मानिए, स्वस्थ और undamaged बालों के लिए ये कीमत ज़्यादा नहीं है।


2. हेयरकट Appointment को नज़रअंदाज़ ना करें


hair-2

अगर आप उन लोगों में से हैं जो नियमित ट्रिम को टालते रहते हैं तो इसे आज से ही बदलिए। अपने हेयर ड्रेसर की बात सुनें और हर 3-4 महीने में ट्रिम कराएं ताकि आपको रुके और दोमुहें बालों से छुटकारा मिल सके। ऐसा आपको तब भी करना होगा जब आप बाल बढ़ा रही हों। जी हाँ, एन्ड्स ट्रिम कराने  आपके बाल स्वस्थ तरीके से बढ़ते हैं। और रूखे, shapeless बाल तो कभी भी अच्छा लुक हो ही नहीं सकते हैं।

3. बहुत ज़्यादा शैम्पू ना करें


hair-3



आप विश्वास करें या ना करें, लेकिन बालों को बहुत ज़्यादा धोना उन्हें नुकसान पहुँचाता है, फिर चाहे आप उन्हें साफ करने की कोशिश ही क्यों ना कर रही हो। बहुत ज़्यादा शैम्पू बालों के नैचुरल oils को निकाल देता है जिससे वो रूखे हो जाते हैं। रोज़ बाल धोने की जगह हफ्ते में 3-4 बार ही बाल धोएं। जहां तक हो सके सल्फ़ेट-फ्री शैम्पू का इस्तेमाल करें। अगर बाल धोने के कुछ दिन बाद वो गंदे लगते हैं तो ड्राइ शैम्पू का इस्तेमाल करें। ये बालों की greasiness को खत्म करके, बेजान बालों में जान दाल देता है।

4. डीप कंडिशनिंग है ज़रूरत


hair-4



हम सभी बाल धोते समय कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसी दिशा में एक कदम और बढ़ाएं और हफ्ते में एक बार बालों को डीप कंडिशन ज़रूर करें। डीप कंडिशनिंग मास्क को बालों में कम से कम 10 मिनट के लिए रखें और फिर धो लें। इससे बाल hydrate होंगे और आपको मिलेंगे रेशमी मुलायम बाल। अगर आपके बाल बहुत ज़्यादा रूखे हों तो इसके साथ आप लीव-इन-कंडीशनर का भी इस्तेमाल करें। ये आपके बालों को तब भी रिपेर करेगा जब आप शॉवर से बहार होंगी और साथ ही frizz को भी रोकेगा।

5. खुशहाल बालों के लिए लें हेल्थी डाइट


hair-5



ऐसी बहुत सी चीज़ें हैं जो बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाती हैं। इयलिए अपनी डाइट में ऐसा खाना शामिल करें जो ओमेगा-3 और विटामिन C  से भरपूर हो, क्योंकि ये हेयर follicle को मजबूत बना कर बालों को गिरने से रोकते हैं। इसके साथ ही ज़िंक और प्रोटीन से भरपूर डाइट भी लें। Thick चमकदार बालों के लिए नट्स (जैसे अखरोट, बादाम), दालें, अंडे, हरी सब्जियाँ, मशरूम और ताज़े फल को अपनी डाइट का हिस्सा ज़रूर बनाएं।

6. तेल मालिश को अपनाएं


hair-6



बालों को ढंग से तेल किए हुए आपको शायद सालों हो गए होंगे। तो अभी जाइए और अपना कोई भी पसंदीदा तेल (नारियल, बादाम etc) लेकर एक बढ़िया head मसाज लीजिये। ये scalp  में रक्त संचार (blood circulation) बढ़ा कर आपको स्वस्थ और मजबूत बाल देगा। प्लस, तेल आपको thick और चमकदार बाल देगा! इसे हफ्ते मेंएक या दो बार करें और पाएँ ऐसे बाल जिनकी आपको हमेशा से चाहत थी।


7. बालों को भी दे SPF की सुरक्षा


hair-7



बिल्कुल आपकी त्वचा की ही तरह आपके बालों को भी sun डैमेज होता है। हम सभी अपनी अपनी त्वचा पर तो बहुत सा सनस्क्रीन लगा लेते हैं लेकिन बालों को उन नुकसानदायक किरणों से बचाने के लिए क्या करते हैं? Sun डैमेज से बाल रूखे, डल और frizzy हो जाते हैं इसलिए उनकी सुरक्षा के लिए hat या स्कार्फ पहनें। आप UV protectant हेयर प्रोडक्टस जैसे Kerastase Soleil Micro-Voile Protecteur Spray का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

8. टाइट हेयर स्टाइल्स से बचें


hair-8



हम सभी बालों को चेहरे से दूर करने के लिए पीछे बांधते हैं ताकि हम आनी से काम कर सकें।  लेकिन अगर आप हर समय एकदम टाइट (खिंची हुई) बन (जूड़ा) या पोनीटेल बनाती हैं तो आप अंजाने में अपने बालों को नुकसान पहुंचा रही हैं। हमेशा एक ही जगह, लंबे समय तक बालों को टाइट बाँधने से हेयर follicle कमजोर हो जाते हैं जिससे hair fall यहाँ तक की bald patch भी हो सकता है। इसलिए बालों को नियमित रूप से ढीला छोड़ें और टाइट हेयर स्टाइल्स की जगह, ढीली पोनीटेल व braids बनाएँ।

Images: Shutterstock.com

यह स्टोरी Popxo के लिए Manali Bhatnagar  ने लिखी है।

यह भी पढ़ें: बाल Highlight करने जा रही हैं? तो इन 9 बातों का ध्यान रखें!

यह भी पढ़ें: Split Ends Avoid करने के 6 आसान तरीके
Published on Jan 11, 2016
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Just Another Step!

SIGN IN TO POPxo WORLD

to see what other girls are talking about