8 Surprising तरीके जिनसे Chocolate बनाती है आपको खूबसूरत | POPxo
Pia
cross
Book a cab
Order food
View your horoscope
Gulabo - your period tracker
Show latest feed
हिंदी
SWITCH TO
Filter Icon   I want to see...
Filter Icon   I want to see...
हिंदी
SWITCH TO
  • search
  • Notification Icon
Select your filters
Clear all filters
×
Categories
  • All
  • Fashion
  • Beauty
  • Wedding
  • Lifestyle
  • Food
  • Relationships
  • Work
  • Sex
Quick Actions
  • All
  • Story
  • Video
  • Shop
  • Question
  • Poll
  • Meme
Apply
Home > Beauty > Beauty Lifestyle
8 Surprising तरीके जिनसे Chocolate बनाती है आपको खूबसूरत

8 Surprising तरीके जिनसे Chocolate बनाती है आपको खूबसूरत

Chocolate किसे पसंद नहीं होगी? इसका एक छोटा सा टुकड़ा आपके खराब मूड को बदलने की ताकत रखता है। इतना ही नहीं यम्मी होने के साथ ही इसके कई हेल्थ benefits भी हैं। नज़र, याददाश्त, ब्लड प्रैशर etc कई चीज़ें सुधारने में तो कारगर है ही, इसके अलावा ये एक लाजवाब beauty ingredient भी है! क्योंकि ये मिनरल्स, विटामिन्स और antioxidants से भरपूर होती है इसलिए ये त्वचा के damaged cells को repair कर त्वचा के texture को सुधारती है। चलिये आज आपको बताते हैं chocolate के 8 करिश्माई फायदे जो बढ़ा सकते हैं आपकी खूबसूरती!

1. नर्म मुलायम त्वचा के लिए

chocolate-1

आप मानें या ना मानें लेकिन chocolate त्वचा के लिए ज़रूरी मिनरल्स और विटामिन्स से भरी होती है। इसमें कैल्शियम, iron, विटामिन A, B1, C, D और E होते हैं। इसे लगाने के बाद त्वचा गहराई तक moisturize होती है और एकदम सॉफ्ट व चमकदार हो जाती है। तो इसकी इन खूबियों का फायदा पाने के लिए क्यो ना इसका स्क्रब बनाकर इस्तेमाल किया जाएं! स्टेप 1 – एक कटोरी में ऑलिव ऑइल, ब्राउन शुगर, कोको पाउडर, वनीला extract और एक टेब्लस्पून पानी मिलाएँ। स्टेप 2 – इसे पूरी बॉडी पर फिंगरटिप्स की मदद से लगाएँ और अच्छे से मसाज करें। स्टेप 3 – इस स्क्रब को थोड़ी देर छोड़ दें ताकि ये त्वचा में गहराई तक उतार जाएँ। और बाद में इसे एकदम ठंडे पानी से धो लें। इसके धोते ही आपको अपनी त्वचा में फर्क महसूस होगा।

2. स्वस्थ सफ़ेद दातों के लिए

क्या आप जानती हैं कि एक छोटा सा कोको बीन polyphenols, tannins और flavonoids से भरा होता है – इन सब में antioxidant properties होती हैं जो दातों और मसूड़ों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। ये बैक्टीरिया को दातों में नहीं लगने देती है और साथ ही मुँह की बदबू को भी दूर रखती है! ये दातों के enamel यानि ऊपरी परत को हार्ड करती है जो उन्हें cavities से बचाती है। तो अगर आप चमकदार सफ़ेद दाँत चाहती हैं तो, हम कहते हैं खूब chocolate खाइये!

3. लम्बे और मजबूत बालों के लिए

chocolate-3

बालों की ग्रोथ के लिए कॉपर, ज़िंक और iron जैसे मिनरल्स बेहद ज़रूरी होते हैं और guess करिये क्या? ये सभी chocolate में मौजूद होते हैं! तो बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए और चमकदार बाल पाने के लिए समय आ गया है कि आप chocolate हेयर मास्क बनाना सीख लें।
स्टेप 1 – आपको चाहिए दही, कोको पाउडर और शहद स्टेप 2 – एक टेब्लस्पून दही, कोको पाउडर और शहद को एक कटोरी में डालें और अच्छे से मिक्स करें। स्टेप 3 – इसे बालों पर हल्के हाथों से लगाएँ और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। स्टेप 4 – इसके बाद इस मास्क को गुनगुने पानी से धो लें।

4. नैचुरल सनस्क्रीन बनाने के लिए

Chocolate का एक क्यूब रोजाना खाने से आपकी त्वचा सूरज से बच सकती है! अब इससे बेहतर कुछ और हो सकता है क्या? इसमें flavonoids होते हैं जो माइल्ड सनस्क्रीन की तरह काम करते हैं। इसका मतलब ये हुआ कि अब खाकर आप सुंदर त्वचा पा सकती हैं! ये आपकी त्वचा को नुकसानदायक UV किरणों से बचा कर स्किन डैमेज को दूर रखती है और उसे hydration भी देती है।

5. Perfect Complexion के लिए

chocolate-5

क्या आपने कभी ध्यान दिया हैं कि chocolate खाने के बाद आपको कितना अच्छा महसूस होता है? ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें अच्छा महसूस करने वाले antioxidants (feel-good antioxidants) मौजूद होते हैं। इसके इसी गुण का असर ना सिर्फ आपके मूड पर होता है बल्कि आपकी त्वचा पर भी होता है। ये तनाव से लड़ने में मदद करती है जिससे फ़ाइन लाइंस और झुर्रियां दूर रहती हैं। इसे असरदार तरीके से इस्तेमाल करने के लिए इसका फ़ेस मास्क बनाना अच्छा आइडिया है!
स्टेप 1 – एक कटोरी में, ¾ कप गुनगुना पानी डालें, उसमें एक चम्मच chocolate सीरप, एक टीस्पून शहद और एक बड़ा कप कच्चा oatmeal डालें। स्टेप 2 – इन्हें अच्छे से मिक्स करें और इस यम्मी मिक्स को ब्रश की सहायता से चेहरे पर लगा लें। स्टेप 3 – इसे 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर एकदम ठंडे पानी से चेहरा धो लें। चेहरा धोते ही आपको त्वचा चमकदार और सॉफ्ट महसूस होगी।

6. झुर्रियों को रखें कोसो दूर

चाहे आप chocolate को खाएँ या सीधा चेहरे पर लगाएँ, ये जान लीजिये कि chocolate स्ट्रेस हॉरमोन  को कम करती है, जो indirectly collagen के breakdown को कम करता है। और ये आपकी त्वचा पर सकारात्मक प्रभाव डालता है क्योंकि ये फ़ाइन लाइंस, झुर्रियों और age से लड़ता है। स्टेप 1 – एक कटोरी में एक टेब्लस्पून कोको पाउडर या पिघली हुई chocolate डालें। स्टेप 2 – इसमें एक कप दूध डालें। स्टेप 3 – इसमें आधा कप बेसन डालें और सभी को अच्छे से मिक्स करें।
स्टेप 4 – 10 मिनट अच्छे से मिलाने से बाद तैयार मास्क को त्वचा पर लगा लें। स्टेप 5 – इस मास्क को गरम पानी से धो लें।

7. ऑइल फ्री और चमकदार त्वचा के लिए

chocolate-7

अगर आपकी त्वचा तैलीय है और आये दिन होने वाले मुहांसों से आप परेशान हैं तो आपको कुछ ना कुछ तो करना ही पड़ेगा! वैसे बाज़ार में कई स्क्रब मिल जाएँगे लेकिन हमारी यही सलाह होगी कि आप एक बार ये chocolate का स्क्रब आज़मा के ज़रूर देखें। स्क्रब में इस्तेमाल हुए नैचुरल ingredients त्वचा के dead cells, गंदगी व एक्सट्रा ऑइल को साफ कर उसे चमकदार बना देंगे। स्टेप 1 – काँच के कंटेनर में एक टेब्लस्पून कोको पाउडर डालें। स्टेप 2 – इसमें एक टीस्पून गुलाबजल और शहद मिक्स करें। स्टेप 3 – एक कप ओटमील को ग्राइंडर में दाल कर दरदरा सा पीस लें। स्टेप 4 – इस पिसे ओटमील को कंटेनर में डालें और सभी को अच्छे से मिक्स करें।
स्टेप 5 – जब पेस्ट गाढ़ा हो जाए तब उसे चेहरे, गर्दन, घुटनों, कोहनियों और हाथों पर लगा लें। स्टेप 6 – फिंगरटिप्स को ऑलिव ऑइल में डुबो लें और इससे गोल घुमाते हुए स्क्रब को त्वचा पर मसाज करें। स्टेप 7 – इस पेस्ट को मसाज के बाद 15 मिनट के लिए सूखने दें और फिर हल्के गरम पानी से धो लें।

8. नैचुरल plum lips के लिए

जब भी आप किसी स्टोर पर हों तो ऐसी chocolate खरीदें जिसमें jojoba ऑइल हो। इस तेल में मिनरल्स, विटामिन E और B कॉम्प्लेक्स होते हैं जो damaged त्वचा को repair और प्रोटेक्ट करते हैं। हमारा इशारा chocolate लिप बाम है! स्टेप 1 – स्टील की हांडी को पानी से भरे और उसके ऊपर छोटी स्टील की हांडी रखें। स्टेप 2 – ऊपर वाली हांडी में chocolate का आधा क्यूब रखें। स्टेप 3 – chocolate के पिघलने तक उसे हिलाते रहें और फिर उसमें एक टीस्पून शहद मिलाएँ। स्टेप 4 – गैस बंद करें और उँगली से तैयार मिक्स को होठों पर लगा लें।
स्टेप 5 – जब वो ठंडा होकर सूख जाएँ तब ऑलिव ऑइल का एक कोट उस पर लगा दें। स्टेप 6 – इसे 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर हल्के गरम पानी से धो लें। ये यम्मी बाम आपके लिप्स को सुपर सॉफ्ट बना देगा!    यह स्टोरी POPxo हिन्दी के लिए Manali Bhatnagar ने लिखी है। Images: shutterstock यह भी पढ़ें: अब घर में ही बनाएं अपने लिए परफेक्ट Shampoo! यह भी पढ़ें: बड़ी आंखों की चाहत है तो आज़माएं ये मेकअप Tricks!
Published on Jan 8, 2016
Like button
Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More

Your Feed