Super Easy और Gorgeous नेल आर्ट करें अब घर पर | POPxo

Super Easy और Gorgeous नेल आर्ट करें अब घर पर

Manali Bhatnagar

Guest Contributor

आप हर छोटी से छोटी चीज़ को Stylish बना सकती हैं। कैसे? तो जानिए... इसका सबसे बढ़िया Example है “नेल आर्ट”!! छोटे से नाखूनों पर कलाकारी दिखाने का मौका ☺ आप अपनी पसंद, मर्ज़ी और मौके के हिसाब से Nails को सजा सकती हैं। इससे आप पाएंगी खूबसूरत और Attractive Nails. एक और खास बात ये है कि Nail Art Trend में है! Salon में जाकर तो आप इसे करवा ही सकती हैं, लेकिन क्या आपने कभी इसे घर पर करने का सोचा है?? नहीं सोचा है तो अब सोचिए...आज हम आपको कुछ बहुत ही आसान नेल आर्ट बताएंगे, जिन्हें आप घर बैठे ही आज़मा सकती हैं। तो अब देर किस बात की, आइए शुरू करते हैं...

1. क्लीन Lines का जादू


nail art-1जो लोग नेल आर्ट को आज़माने के मामले में नए हैं, वो लोग इससे शुरुआत कर सकते हैं। ये बहुत ही आसान है, ज़रूरत है तो बस थोड़े से धैर्य की! इस क्लीन और प्यारी सी नेल आर्ट के लिए आपको चाहिए- बेस कोट, नेल पेंट (अपने मनपसंद रंगो की), टॉप कोट और band-aid।

  • सबसे पहले बेस कोट लगा लें। इसके बाद जो भी रंग आपको पसंद हो वो लगा ले (जैसे इस नेल आर्ट में ब्राइट पिंक कलर लगा है) और उसे सूखने दें।

  • इसके बाद band-aid के दोनों ends को काट लें (यानी बीच का मोटा हिस्सा छोड़ कर बाकी बचे किनारों को काट लें) ताकि आपको उसकी राउंड edge मिल सके। फिर band-aid को पील (छीलना) कर के अपनी हथेली के पीछे 2-3 बार चिपका कर उखाड़ें – ऐसा करने से आप उसके ग्लू के चिपकने की ताकत तो कम कर देती हैं और इससे वो नेल पेंट को खराब नहीं करता है।

  • फिर उस band-aid के राउंड वाले हिस्से को डिज़ाइन के अनुसार नाखून के ends पर चिपकाएं और ऊपर के नेल को पीला पेंट करने के लिए छोड़ दें। Band-aid को अच्छे से चिपकाएं ताकि नेल पेंट ना फैले। बस, फिर पीले कलर से नेल पेंट कर दें।

  • नेल पेंट लगाते ही band-aid तो हल्के से Peal कर दें और इसके सूखने के बाद टॉप कोट से फिनिश करें। ...और आपका डिजाइन तैयार है!!


अगर आप कुछ ऐसा आज़माना चाहती हैं तो सब कुछ वैसा ही करें, बस आप band-aid की जगह cello टेप या स्कॉच टेप का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। तो अपनी creativity को जगाएं और मनचाहे डिज़ाइन बनाएं!


2. Graffiti की धूम


nail art-2अगर आप बेसिक नेल आर्ट से एक कदम आगे बढ़ना चाहती हैं तो ये आज़माएं। इसके लिए आपको चाहिए- बेस कोट, नेल पेंट (मनपसंद रंग की और Maybelline graffiti), टॉप कोट और band-aid।

  • इसके लिए बिल्कुल पहले वाले तरीके से न्यूड और रेड कलर का नेल आर्ट बना लें।

  • इसके बाद band-aid या टेप के मुंह को गोलाई में काटें ताकि वो रेड नेल पेंट को कवर करे और फिर उसे अच्छे से चिपका दें।

  • इसके बाद Maybelline graffiti range की डिज़ाइन को nude color पर पेंट कर दें। तैयार है सुंदर salon जैसी नेल आर्ट।


3. टूथपिक का कमाल


nail art-3आप थोड़ा और क्रिएटिव होना चाहती हैं तो ये डिज़ाइन try करें। इसके लिए आपको चाहिए- बेस कोट, नेल पेंट (अपने मनपसंद रंगो की), टॉप कोट और टूथपिक।

  • सबसे पहले बेस कोट और अपना मन पसंद कलर लगा लें (जैसे यहां रेड, ब्लैक और व्हाइट लगा हुआ है) और उसे सूखने दें।

  • इसके बाद टूथपिक के मोटे वाले एंड को नेल पेंट में थोड़ा सा डिप करें और नेल्स पर रख कर press करें (जैसे इस डिज़ाइन में ब्लैक पर व्हाइट और व्हाइट पर Black dots बने हैं) – तैयार है आपका डॉट। इसी तरह डिप करते हुए अपनी इच्छानुसार dots को place करें।

  • इसके सूखने के बाद टॉप कोट से फिनिश करें। है ना बहुत ही आसान और सुंदर!!

  • अगर आप बहुत छोटे डोट्स चाहती हैं तो टूथपिक का पोइंटेड हिस्सा इस्तेमाल करे।


आप चाहें तो व्हाइट बेस पर 2-4 रंगों के डोट्स लगा कर रंग-बिरंगी डिज़ाइन भी बना सकती हैं।


4. Stencil की डिज़ाइन


nail art-4आप कोई एक डिज़ाइन अपने Nails पर देखना चाहती हैं, तो stencil ट्रिक बढ़िया तरीका है। इसके लिए आपको चाहिए- बेस कोट, नेल पेंट (अपने मनपसंद रंगो की), टॉप कोट और band aid।

  • इसके लिए सबसे पहले बेस कोट और अपना मन पसंद कलर लगा लें और उसे सूखने दें।

  • फिर band aid के दोनों तरफ के एन्ड्स को काट लें और उन हिस्सों पर अपनी मर्ज़ी की डिज़ाइन (जैसे हार्ट, डॉट etc) कट करें।

  • फिर band aid को सभी नेल्स पर अच्छे से चिपका दें – कट की हुई डिज़ाइन को आप अपनी मर्ज़ी से नेल पर कही भी प्लेस कर सकती हैं और कटे हुए हिस्से पर कलर करें और हल्के हाथों से band aid को पील कर दें। टॉप कोट के साथ finish करें।


5. हीरे की चमक


nail art-5आप अगर थोड़े से चैलेंज के लिए तैयार हैं, तो ये rhinestone, beads etc वाली डिज़ाइन आज़माएं। इसके लिए आपको चाहिए- बेस कोट, Clear nail paint, नेल पेंट (अपने मनपसंद रंगों की), टॉप कोट, टूथपिक, rhinestone, beads etc, ग्लू और plucker (ये सब चीज़ें नेल आर्ट किट के साथ आती हैं लेकिन आप इन्हें अपनी ज़रूरत के हिसाब से अलग-अलग भी खरीद सकती हैं) और बहुत सा patience ☺

  • सबसे पहले बेस कोट और अपना मन पसंद कलर लगा लें (जैसे इस डिज़ाइन में ब्लैक और व्हाइट लगा है) और उसे सूखने दें।

  • फिर डिज़ाइन के हिसाब से टूथपिक की मदद से Dots लगा लें।

  • अब rhinestone, चार्म्स या beads जो भी आप इस्तेमाल कर रही हैं उन्हें तबले पर निकाल कर रख लें। फिर एक नेल पर क्लियर नेल पेंट लगाये और rhinestone को plucker से उठा कर जल्दी से प्लेस कर दें। ध्यान रखें की नेल पेंट जल्दी सूखने वाला ना हो।

  • क्लियर नेल पेंट एक-एक नेल्स पर लगाएं – सभी नेल्स पर एक साथ ना लगाएं। अगर आपके rhinestone बहुत ज़्यादा बड़े हैं तो आप ग्लू की मदद से उन्हें चिपका सकती हैं....तैयार है professional जैसा नेल आर्ट ;)


तो लेडिज, अपनी creativity के हिसाब से कोई भी डिज़ाइन बनाएं और अपने हर लुक में डालें एक शानदार “नेल आर्ट” का तड़का!! ;)

Images: Shutterstock.com

यह भी पढ़ें: नाखून चबाने के साथ ये 6 आदतें बिगाड़ रही हैं आपकी Beauty!

यह भी पढ़ें: अपनी ब्यूटी किट करें Complete इन बजट Products से
Published on Jan 21, 2016
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Just Another Step!

SIGN IN TO POPxo WORLD

to see what other girls are talking about