Search page
About
Open menu

इस तरह अपनी Eye Shape जानकर करें Perfect मेकअप!

करीना की स्मोकी eyes देख कर आप भी इसे आज़माने की सोचती होंगी या आज़माती होगी! हो सकता है ये आप पर अच्छी लगती हो, लेकिन ये ज़रूरी नहीं है ये सभी पर अच्छी लगे। हमारे कहने का मतलब ये है कि कोई भी लुक या eye मेकअप ट्रेंड अपनाने से पहले आपको अपना eye शेप पता होना चाहिए! जितना ज़रूरी अपने लिए सही eye shadow का कलर चुनना है, उतना ही ज़रूरी अपनी आँखों का नैचुरल eye शेप जानना है। अगर आपको ये पता होगा तो आप सही तरीके से eye shadow व लाइनर लगाएंगी और जो भी लुक या ट्रेंड आप आज़माना चाहती हैं उसे भी अपने eye शेप के हिसाब से बदल कर लगा पाएंगी – जो आपकी आँखों की खूबसूरती को और निखार देगा। अपने excitement को रोके बिना आगे पढ़े और अपना eye शेप जल्दी से जानें!! ☺


1. वाइड सेट Eyes


eye-shape-1

जब आँखों के inner कॉर्नर , नाक के ब्रिज से काफी दूरी पर होते हैं यानि आँखें एक दूसरे से सामान्य से ज़्यादा दूरी पर होती है। अधिकतर मॉडल्स का eye शेप यही होता है और हमारी आलिया भट्ट इस सुंदर eye शेप की मालकिन हैं!

मेकअप टिप्स

इस eye शेप को ऐसे मेकअप की ज़रूरत है जो आंखों की दूरी को कम दिखाये।

  • आँखों के inner कॉर्नर  पर गहरे यानि डार्क रंग के eye shadow का इस्तेमाल करें और outer कॉर्नर पर हल्के रंग का इस्तेमाल करे। जैसे inner कॉर्नर में डार्क रंग से शुरू करते हुए outer कॉर्नर पर जाते-जाते हल्के रंग के hues में ब्लेन्ड कर सकती हैं।

  • ब्लैक या गहरे रंग के लाइनर को tear डक्ट के जितना नजदीक लगाएंगी उतना बेहतर है। यही तरीका मस्कारा लागते वक़्त भी अपनाएं – आँखों के बीच से लेकर inner कॉर्नर तक मस्कारा के कोट अच्छे से हर एक lash पर लगाएं।

  • इस eye शेप वालों को लाइनर के विंग को बहुत लंबा नहीं रखना चाहिए क्योंकि इससे आँखें ज़्यादा दूरी पर नज़र आएंगी जो नॉर्मल नहीं लगेगा। 


2. क्लोज़ सेट Eyes


eye-shape-2

इसमें आँखों का inner कॉर्नर  नाक के ब्रिज के बहुत करीब होता है यानि आँखें सामान्य से कम दूरी पर होती हैं (नाक के ब्रिज के बहुत नजदीक होती हैं)। करीना कपूर इस सुंदर eye शेप की मालकिन हैं।

मेकअप टिप्स

इस eye शेप में आपको आँखों के बाहरी (outer) कोर्नर पर फोकस करना चाहिए यानि ऐसे मेकअप की ज़रूरत है जो आँखों को बाहर की तरफ pull करे।

  • आँखों के inner कॉर्नर पर लाइट व highlighting रंग के eye shadow का इस्तेमाल करें और बाहर के कॉर्नर पर डार्क या ब्राइट eye shadow (जैसे व्हाइट या स्पार्कलिंग न्यूड के hues) का इस्तेमाल करें। Tear डक्ट पर highlighter या व्हाइट shadow लगाना ना भूलें। ये ट्रिक्स आँखों को बाहर की तरफ पुल करेगी।

  • मस्कारा के एक्सट्रा कोट बाहर के कोर्नर की तरफ की lashes पर लगाएँ ताकि बाहर की तरफ फोकस मिल सके। 


3. डीप सेट Eyes


eye-shape-3

जब आँखें काफी अंदर तक सेट (goes back into head) होती हैं, जिसके कारण brow बोन ज़्यादा prominent लगने लगती है, तो ऐसी आँखें डीप सेट eyes कहलाती हैं। श्रेया सरन की सुंदर आँखें इसका बढ़िया example है।

मेकअप टिप्स

इस eye शेप में आपको ऐसे मेकअप की ज़रूरत है जो आँखों को खोले (open up) और बाहर लाये।

  • इस eye शेप वाले लोगों को लाइट और shimmery रंगों का इस्तेमाल करना चाहिए –पूरे eye लिड पर हल्के या shimmery रंगो के साथ प्ले करें – ऐसा करने से आँखें एकदम अंदर धंसी हुई नज़र नहीं आएंगी।

  • अपने क्रीज़ कलर को brow बोन पर लगाएं ताकि वो अच्छे से हाइलाइट हो।

  • डार्क eye shadow या स्मोकी eye जैसे लुक्स से दूर रहें – क्योंकि ये आँखों को और भी अंदर की तरफ धंसी हुई दिखाती है।

  • चूंकि lashes बाहर के कॉर्नर पर brow बोन को छूती हुई ही होती हैं, इसलिए हमेशा वॉटरप्रूफ मस्कारा का ही इस्तेमाल करे।


4. Hooded Eyes


eye-shape-4

अगर आँखें खोलने पर eye लिड नज़र नहीं आता है तो वो hooded eyes कहलाती हैं और अगर लगभग आधा eye लिड नज़र आता है तो वो सेमी hooded eyes कहलाती है। Eye लिड इसलिए नज़र नहीं आती है क्योंकि स्किन की एक एक्सट्रा लेयर क्रीज़ के ऊपर आ जाती है। बॉलीवुड की अनुष्का शर्मा इस eye शेप के खूबसूरत उदाहरण हैं।

मेकअप टिप्स

इसे ऐसे मेकअप की ज़रूरत है जो आँखों के hood एरिया को मिनिमाइज़ दिखायें। वैसे अधिकतर shadow स्टाइल इस eye शेप पर फबते हैं।

  • ऊपर की तरफ फोकस ले जाने के लिए और ज़्यादा defined शेप देने के लिए डार्क रंगो का इस्तेमाल करें और जो भी कलर आप क्रीज़ में इस्तेमाल करें उसे क्रीज़ से ऊपर eyebrow तक ले जाएं।

  • Tear डक्ट पर हाइलाइट कलर का इस्तेमाल करें। अगर आपकी आँखें सेमी hooded हैं तो जो eye लिड नज़र आ रहा है (inner लिड), तो वहाँ लाइट कलर या highlighting कलर का इस्तेमाल करें।

  • ऊपर की lash लाइन पर खास ध्यान दें – चूंकि ऊपर की lash लाइन लिड फ़ोल्ड के कारण छुप सी जाती है – इसलिए टॉप वॉटरलाइन को अच्छे से टाइटलाइन करें और lash के बेस को भी thick करें – इससे आँखें आपका eye शेप और उभर के आएगा। इसके लिए बढ़िया से volumizing मस्कारा के बहुत से कोट लगाना ना भूलें।


5. Downturned / ड्रूपी Eyes


eye-shape-5

जब आँखों के बाहर के कोर्नर (outer corner) हल्के से नीचे की तरफ झुके हुए (drooping) होते हैं तो उस eye शेप को ड्रूपी eyes कहा जाता है। ये eye शेप नैचुरल (या genetic) भी होता है और ज़्यादा उम्र या कमजोर eye muscles की वजह से भी हो सकता है। कैटरीना कैफ इस eye शेप की मालकिन हैं।

मेकअप टिप्स

इस eye शेप को ऐसे मेकअप की ज़रूरत है जो आँखों को ऊपर की तरफ लिफ्ट करे।

  • सेक्सी cat eye शेप या सेक्सी exaggerated wings के लिए ये eye शेप पर्फेक्ट है। जैसे ऊपर के लिड पर लाइनर लगाएँ और उसे बाहर 45 डिग्री एंगल पर ऊपर की तरफ extend करें और तैयार है आपका सेक्सी upward फ्लिक!! इससे आँखें लिफ्ट हो जाती हैं और उनमें symmetry लगने लगती है। जो खुल कर winged लाइनर के साथ experiment करे और पाएँ va va voom eyes ;)


6. Upturned / Almond शेप Eyes


eye-shape-6

बादाम के शेप की ये आँखें बड़ी ही खूबसूरत लगती हैं। इस eye शेप में बाहर के कॉर्नर में नैचुरल लिफ्ट होता है और इस वजह से कभी-कभी नीचे की lash लाइन ऊपर की lash लाइन के मुक़ाबले थोड़ी सी बड़ी नज़र आती है। बेहद खूबसूरत ऐश्वर्या राय बच्चन इस eye शेप की मालकिन हैं।

मेकअप टिप्स

ये eye शेप काफी versatile होता है और इसलिए तकरीबन सभी लुक्स इस eye शेप पर अच्छे लगते हैं...yay!!

  • अगर नीचे की lash लाइन ऊपर की lash लाइन के मुक़ाबले बड़ी लग रही हो तो proportion को बराबर करने के लिए डार्क कलर की पेंसिल या shadow को आँखों के बाहर के नीचे वाले कॉर्नर (outer lower corner) पर इस्तेमाल करें।

  • इस eye शेप के साथ कुछ भी आज़मा सकती हैं – जैसे स्मोकी eye, बोल्ड रंग, बोल्ड लाइंस, ग्राफिक लाइंस etc!


7. Prominent Eyes


eye-shape-7

इस eye शेप में आँखें काफी बोल्ड नज़र आती हैं यानि आँखें लिड्स से बाहर आती हुई नज़र आती हैं और इसलिए इन्हें protruding eyes के नाम से भी जाना जाता है। दीपिका पादुकोन इस eye शेप का बेस्ट example है।

मेक अप टिप्स

इसे ऐसे मेकअप की ज़रूरत है जो लुक में आँखों के लिड को overpower ना होने दें।

  • पूरी आँखों पर डार्क रंगो का इस्तेमाल करें, ताकि लिड्स के स्पेस को कम दिखाया जा सके। स्मोकी eye इस eye शेप के लिए बढ़िया लुक है। आप अपनी स्किन टोन से मिलते जुलते matt रंगो का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

  • ऊपर की lash लाइन पर आप thick लाइनर भी लगा सकती हैं, ये भी लिड स्पेस को कम करता है।

  • आप चाहे तो eye मेकअप subtle रख कर लिप्स को हाइलाइट कर सकती हैं यानि subtle eye और ब्राइट pout का सेक्सी कॉम्बो ;)


 

यह भी पढ़ें: आंखों को दें कोई भी लुक सिर्फ इन 4 बेसिक Makeup Products से!

यह भी पढ़ें: काजल? kohl? आईलाइनर? अब दूर कीजिए अपनी ये confusion
Published on Jan 13, 2016
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info
Never miss a heart!

Set up push notifications so you know when you have new likes, answers, comments ... and much more!

We'll also send you the funniest, cutest things on POPxo each day!