manicure

अब पार्लर जैसा Manicure करें घर पर इन 7 Steps से

Manali Bhatnagar

Guest Contributor

जब आप किसी से पहली बार मिलती हैं तो सबसे पहले हाथ मिलाती हैं ना! इसलिए लोगों का ध्यान सबसे पहले आपके हाथों पर ही जाता है! ऐसे में आपके हाथों की खूबसूरती बहुत important हो जाती है। लेकिन रोज़ के काम (जैसे कपड़े-बर्तन धोना etc) और busy schedule के चलते हम इनके बारे में भूल ही जाते हैं – जिस कारण हाथ रूखे, खुरदरे और बुरे लगने लगते हैं। Busy रूटीन के चलते या बहुत महँगा होने की वजह से salon जाकर manicure करवाना हमेशा possible नहीं हो पाता तो घर पर ही manicure करने का आइडिया कैसा है? आज हम लेकर आयें हैं आसान सी स्टेप by स्टेप गाइड जो आपको manicure के मामले में expert बना देगी और आपके हाथ किसी सेलेब्रिटी से कम नहीं लगेंगे ;) Excited है ना अब आप!!


Manicure के लिए आपको चाहिए:-


manicure kit

आप चाहे तो बाज़ार से manicure किट खरीद सकती हैं या फिर अलग-अलग सामान खरीदकर अपना “customize किट” भी बना सकती हैं। ये रही ज़रूरी प्रोडक्टस और टूल्स की लिस्ट जो आपके पास होने चाहिए-

- Bowl – हाथ डुबोने के लिए

- नेल cutter या नेल क्लिपर (या scissor)

- नेल-पॉलिश रिमूवर और कॉटन पेड्स

- नेल फ़ाइलर या Emery बोर्ड

- नेल buffer या buffing ब्लॉक

- क्यूटिकल पुशर

- क्यूटिकल या Callous रिमूवर  और क्यूटिकल निप्पर

- स्क्रब (Exfoliation के लिए)

- Hand क्रीम या मॉइस्चराइज़र

- नेल पॉलिश - बेस कोट, नेल कलर और टॉप कोट

स्टेप 1: Nails की सफाई


सबसे पहला काम जो आपको करना है वो है नाखूनों पर लगी पुरानी नेल पॉलिश को साफ करना। कॉटन पेड या बॉल को नेल पैंट रिमूवर में soak करें और नेल पॉलिश को साफ करें – हो सके तो non-acetone रिमूवर का इस्तेमाल करें – क्योंकि acetone बेस्ड रिमूवर नाखूनों और क्यूटिकल पर harsh होता है और त्वचा को रूखा बना देता है।


स्टेप 2: ट्रिम और शेप का है समय


manicure-2

अगर आपके नाखूनों को ट्रिम की ज़रूरत है तो उन्हें नेल clipper या scissor की मदद से अपनी पसंद की लेंथ में ट्रिम करें – नेल्स की लंबाई अपनी लाइफस्टाइल के हिसाब से तय करें। अपनी इच्छानुसार नाखून को square या राउंड शेप दें – square टिप उँगलियों को छोटा दिखाती हैं, तो अगर आपकी उँगलियाँ छोटी हैं तो राउंड टिप करें। शेप करते हुए ख्याल रखें कि नाखूनों को साइड से बहुत ना काटें वर्ना ingrown नेल्स की समस्या हो सकती है।

शेप करने के बाद नाखूनों को नेल फ़ाइलर या emery बोर्ड की मदद से सब तरफ (ऊपर व साइड से) से फ़ाइल करें। हमेशा एक ही दिशा में फ़ाइल करें ताकि नेल्स स्पिलट ना हो। फ़ाइल के बाद नेल्स को buff करके स्मूथ करें।

*अगर आपके नाखून बहुत सख्त हैं तो उन्हें कुछ सेकंड गरम पानी में सोखें और फिर ट्रिम करें।


स्टेप 3: रिलैक्सिंग Soak


manicure-3

ये सबसे आरामदायक स्टेप है! हल्के गरम पानी से भरे bowl में कोई भी moisturizing सोप या बॉडी वॉश या जैंटल फ़ेस क्लिंज़र डालें और अच्छे से मिक्स करें। जहाँ तक हो सके सोपी क्लिंज़र इस्तेमाल ना करें क्योंकि क्यूटिकल को ड्राइ कर देते हैं। आप चाहे तो ये DIY soak भी आज़मा सकती हैं:-

एक bowl में हल्का गर्म फुल क्रीम दूध लें और उसमें लगभग 3 टेब्लस्पून शहद मिक्स करें। इस मिक्स में अपनी पसंद का कोई भी essential ऑइल डालें और तैयार है आपका हैंड soak!

हाथों को 3-5 मिनट के लिए सोखें। ज़्यादा लंबे समय तक सोखने से क्यूटिकल, नाखून और हाथ की त्वचा को नुकसान पहुँचता है। सोखने के बाद हाथों को पानी से धो लें और टिशू पेपर या नरम टॉवल से pat करते हुए सूखा लें – हाथों को ज़ोर से ना रगड़ें। अब आपके हाथ साफ, सॉफ्ट, फ्रेश और relaxed महुसूस करेंगे।


स्टेप 4: क्यूटिकल्स को करें रिमूव


manicure-4

अब क्यूटिकल्स पर क्यूटिकल ऑइल या ऑलिव ऑइल (जैतून का तेल) लगाएँ और 3-5 मिनट के लिए छोड़ दें। ये उन्हें पोषण देने के साथ ही सॉफ्ट भी करेगा। 5 मिनट बाद कॉटन बाल या टिशू की मदद से एक्सट्रा तेल साफ कर लें।

अब क्यूटिकल पुशर की slanted (तिरछी) या blunt साइड से क्यूटिकल को धीरे-धीरे हल्के से पीछे की तरफ पुश करें। बहुत ज़ोर और बहुत पीछे पुश ना करें वरना इससे क्यूटिकल को नुकसान पहुँच सकता है और नेल ग्रोथ पर असर पड़ सकता है।

इसके बाद क्यूटिकल की फ्री edge को क्यूटिकल निप्पर की मदद से कट करें। यही समय है जब आप साइड के hangnail को भी ट्रिम करें। ये करते वक़्त बहुत ज़्यादा प्रैशर ना डालें और इस बात का ध्यान रखें की hangnail या क्यूटिकल को बहुत ज़्यादा ना काटें – इससे ब्लीडिंग हो सकती है, नेल बेड डैमेज हो सकता है जिससे infection का खतरा हो जाता है।

*अगर आप पहली बार ये कर रही हैं तो क्यूटिकल को पुश करें और उन्हें कट करने के स्टेप को छोड़ दे या फिर बहुत सावधानी ये समय लेकर बहुत थोड़ा ही कट करें।


स्टेप 5: स्क्रबिंग हो जाए


अब आप चाहें तो हैंड स्क्रब या बॉडी स्क्रब की मदद से हाथों को स्क्रब कर सकती हैं। आप चाहे तो स्क्रब को घर पर ही बना सकती हैं – ऑलिव ऑइल (जैतून का तेल) में शक्कर मिलाएँ और तैयार है स्क्रब। इससे हाथों का रक्त संचार (blood circulation) सुधरता है। हाथों को अच्छे से स्क्रब करें लेकिन याद रहे नाखूनों को स्क्रब ना करें। 2-3 मिनट के बाद हाथों को अच्छे से धो लें और नर्म टॉवल से पोंछ लें।


स्टेप 6: हाथों को करें moisturize


manicure-6

अब अपनी पसंदीदा हैवि moisturizing क्रीम हाथों, उँगलियों और क्यूटिकल्स पर अच्छे से लगाएँ और 2-4 मिनट मसाज करें, खासकर क्यूटिकल्स पर। क्रीम मसाज करने के 3-5 मिनट बाद कॉटन के कपड़े या कॉटन पेड की मदद से एक्सट्रा क्रीम को पोंछ दे।


स्टेप 7: नेल पेंट टाइम


manicure-7

बेस कोट – सबसे पहले नेल्स पर बेस कोट लगाएँ। ये नाखून को staining से और नेल पॉलिश को chipping से बचाता है। इसके साथ ही ये आपकी नेल पॉलिश के लिए ईवन बेस तैयार करता है। इसका एक कोट काफी है।

नेल कलर – बेस कोट के सूखने के बाद अपना पसंदीदा कलर लगाएँ। पहले कोट के सूखने के बाद दूसरा कोट लगाएँ और सूखने दें।

टॉप कोट – अब चमक और फिनिश के लिए टॉप कोट लगाएँ और viola! हो गया!

अगर नेल पॉलिश बाहर निकाल गई हो तो एक Q-टिप पर नेल पेंट रिमूवर लगाकर उसे साफ कर लें।

*Manicure को नया सा रखने के लिए हर थोड़े दिन में एक बार टॉप कोट लगा लें और हमेशा पाएँ manicured नेल्स।   

अगर आप रात में ये रूटीन कर रही हैं तो फिर से मॉइस्चराइज़र लगाएँ और ग्लव्स पहन कर सो जाएँ। और सुबह पाएँ सॉफ्ट व सुंदर हाथ।

Images: Shutterstock.com

यह भी पढ़ें: Manicure-pedicure के साथ आप infections तो नहीं ले कर आ रहीं?

यह भी पढ़ें: खूबसूरत Nails चाहिए? ये 8 आसान Tips आपके लिए!
Published on Jan 07, 2016
Save
2
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question
Trending Now
Subscribe to POPxo Buzz
2