Search page
About
Open menu

क्या आप जानती हैं Cellulite के बारे में ये जरूरी बातें?

सॉफ्ट और स्मूथ बॉडी की चाहत सभी को होती है लेकिन ये cellulite इस सपने को चकनाचूर कर देते हैं! इसकी वजह से स्किन bumpy हो जाती है जो देखने में बुरी लगती है। Cellulite के बारे में परेशान होने से बेहतर है कि आप इसके बारे में पूरी जानकारी रखें। चाहे आपको अभी ये समस्या हो या ना हो जानकारी रखने में ही समझदारी है क्योंकि पुरुषों के मुक़ाबले महिलाओं में ये समस्या ज्यादा होती है और लगभग 85% महिलाएं कभी ना कभी इस समस्या से जूझती हैं। तो चलिए शुरू करते हैं!!

after intro

आखिर Cellulite है क्या?


जब स्किन के ठीक नीचे fat जमा हो जाता है, वो connective टिशू को ऊपर की तरफ धकेलता है जिससे स्किन bumpy और असमान हो जाती है
– इस तरह के texture के कारण इसे “कॉटेज चीज स्किन” या “ऑरेंज पील स्किन” भी कहा जाता है। इससे बॉडी को कोई नुकसान तो नहीं होता है लेकिन ये दिखने में अच्छा नहीं लगता है।

what is cellulite

Cellulite कहां हो सकता है?


अधिकतर ये thighs, हिप्स और abdomen पर पाया जाता है।

Cellulite होने के क्या कारण है?


बहुत ज़्यादा वज़न होना (overweight) – लेकिन इसक मतलब ये नहीं है की ये पतले लोगों को नहीं हो सकता है। ये समस्या किसी को भी हो सकती है।

गलत डाइट – जो लोग nutritious डाइट नहीं लेते हैं, गलत तरह से dieting करते हैं या बहुत ज़्यादा fat, carbohydrate और नमक खाते हैं।
हॉर्मोनल बदलाव

लाइफस्टाइल – smoke करना, exercise नहीं करना, ऐसी जॉब करना जिसमें एक ही position में लंबे समय तक खड़े या बैठे रहना हो।

Genetic कारण – अगर आपके घर में किसी को ये समस्या है तो आपको होने की पूरी संभावना है या कोई ऐसी समस्या है जिसके कारण रक्त संचार (blood circulation) सही हो रहा हो।

Dehydration यानी बॉडी में पानी की कमी होना

उम्र और gender के कारण

बॉडी में toxic elements के जमा होने के कारण

बहुत ज़्यादा टाइट कपड़े पहनने के कारण रक्त संचार बाधित होता है जिसके कारण भी ये समस्या हो सकती है।

reasons of cellulite

Cellulite से कैसे बचा जा सकता है?


इससे बचने के लिए स्वस्थ डाइट जैसे कम fat वाला खाना, फाइबर और antioxidants से भरपूर चीजों (ताज़े फल व सब्जियां) को डाइट में शामिल करे। orange जूस, salmon, ग्रीन टी और cayenne pepper को अपने खाने में नियमित रूप से शामिल करें।

जितना हो सके पानी पिएं ताकि शरीर dehydrate ना हो और उसमें मौजूद toxins भी निकाल जाएँ।

स्वस्थ वज़न को maintain करें।

समय-समय पर बॉडी मसाज ज़रूर करवाएं ताकि पूरे शरीर में सही रक्त संचार हो सके।

टाइट कपड़े न पहने जैसे टाइट इलास्टिक की panty की जगह थोंग या बॉयशॉर्ट पहनें।

नियमित कसरत करे ताकि बॉडी का रक्त संचार बेहतर हो।

exercising for cellulite

क्या इसे ठीक करने के घरेलू नुस्खे हैं?


जी हाँ, बिलकुल हैं! सही लाइफस्टाइल और ऊपर बताई बातों के साथ घरेलू नुस्खे नियमित रूप से अपनाने पर cellulite से छुटकारा पाया जा सकता है।

नैचुरल घेरलू उपचार:-

1. Anti-cellulite ड्रिंक


इस ड्रिंक को ऐसे बनाएं – 1 ग्लास पानी में एक नींबू का रस मिलाएं, इसमें थोड़ा सा अदरक का जूस भी add करें। आखिर में इसमें 1-2 टीस्पून cayenne pepper डालें और अच्छे से मिक्स करके पी लें। इसे दिन में एक बार रोज़ाना एक या दो महीने तक पिएं और फर्क देखें। Cayenne pepper नैचुरल detoxifying एजेंट है और इसलिए ये शरीर से toxins निकाल देती है, जिससे metabolism बूस्ट होता है और बॉडी स्वस्थ रहती है।

2. ऑइल मसाज


तेल की मसाज भी बॉडी के लिए अच्छी रहती है और cellulite से छुटकारा दिला सकती है। इसके लिए पार्लर जाने की ज़रूरत नहीं है, आप घर पर भी इसे कर सकती हैं।

जैतून के तेल (olive oil) की मालिश - रात को सोने से पहले अपनी स्किन पर जैतून के तेल की मालिश करें। अगर आपको तेल के साथ सोना पसंद नहीं हैं तो नहाने के 1-2 घंटे पहले भी मसाज कर सकती हैं।

Castor ऑइल मसाज – स्किन को moisturize करने के साथ ही ये collagen और elastin के प्रॉडक्शन को भी बढ़ाता है जिससे cellulite की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। Cellulite वाली जगह पर गुनगुने castor ऑइल की मसाज 15-25 मिनट करें और एक घंटे बाद गुनगुने पानी से नहा लें।

इनमें से कोई भी मसाज नियमित रूप से करे और फर्क देखें।

3. ड्राइ स्किन ब्रशिंग


dry skin brushing

ये बॉडी का रक्त संचार और lymphatic drainage सुधारती है व त्वचा की ऊपरी परत में जमा toxins को भी साफ करती है जिसके कारण cellulite कम हो जाते हैं। इसके लिए ऐसा स्किन ब्रश लें जो “नैचुरल bristle” से बना हो व सॉफ्ट हो और नियमितरूप से नीचे बताए गए तरीके से ब्रश करें-

ब्रशिंग शुरु करने से पहले ये सुनिश्चित कर लें कि स्किन व ब्रश दोनों सूखे हो। इसके बाद पैरो से शुरू करते हुए कंधो तक हल्के हाथों से ब्रश करें और cellulite वाले एरिया कर ज़्यादा ध्यान दे। ब्रश के स्ट्रोक्स स्किन को stimulate करने जितने फ़र्म होने चाहिए, इतना ज़ोर से ना रगड़े की स्किन irritate हो जाये। ब्रशिंग नहाने से पहले करें ताकि बाद में सारे dead cells और गंदगी साफ हो जाए।
ब्रश के स्ट्रोक्स लेफ्ट से राइट की तरफ रखें यानि हमेशा अपने दिल (heart) की तरफ ब्रश करें और पेट पर anti-clockwise ब्रश करें। त्वचा में फर्क देखने के लिए इसे कुछ महीने रोजाना दिन में एक बार करें।

4. सी साल्ट बाथ


बाथ टब को हल्के गर्म पानी से भर दें और उसमें 3 कप सी साल्ट यानि समुद्री नमक मिला दें। अब इस बाथ में अपनी बॉडी को 15-25 मिनट soak करें। इससे त्वचा के toxins साफ हो जाते हैं और cellulite की छुट्टी हो जाती है।

5. कॉफी स्क्रब


कॉफी त्वचा को exfoliate करती है और दाग-धब्बों व cellulite को भी कम करती है। इसके लिए कॉफी पाउडर, शक्कर और नारियल के तेल का गढ़ा पेस्ट बना ले और इसे स्क्रब की तरह cellulite वाले एरिया पर 5-15 मिनट इस्तेमाल करे। बाद में इसे गुनगुने पानी से धो ले। इसे हफ्ते में 2-3 बार तब तक करें जब तक cellulite कम ना हो जाए।

6. टमाटर की मसाज


टमाटर में lycopene नमक तत्व होता है जो fat को त्वचा में जमने नहीं देता है और त्वचा के collagen की भी रक्षा करता है, इसलिए इसकी मसाज भी बड़ी असरदार होती है। एक बड़े टमाटर को grate करे और उसमें आधे नींबू का रस मिलाकर, cellulite वाले एरिया पर इसकी 10-20 मिनट मसाज करें और फिर धो लें।

7. Apple Cider Vinegar


apple vineger

इसमें मौजूद मिनरल्स, मैग्नीशियम, कैल्सियम और potassium cellulite की छुट्टी करने के लिए बहुत बढ़िया हैं क्योंकि ये बॉडी को पोषण देने के साथ उसमें मौजूद toxins को निकालने का काम करते हैं। इसे और पानी को समान मात्रा में मिक्स करें और cellulite वाले एरिया पर लगा लें – आप चाहें तो इस घोल में थोड़ा सा शहद भी मिला सकती हैं – लगाने के बाद इसे 25-30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो ले।

8. Aloe Vera मॉइस्चराइज़र


Aloe Vera gel को cellulite पर रोजाना लगाएँ। ये cellulite को तो कम करेगा ही साथ ही त्वचा को भी सॉफ्ट बनाएगा।
तो अब घबराना भूलकर स्वस्थ लाइफस्टाइल के साथ ये नुस्खे अपनाएं और cellulite को हमेशा अपने से दूर रखें ☺

यह भी पढ़ें: ब्रैस्ट कैंसर: हर लड़की को पता होनी चाहिए ये बातें

यह भी पढ़ें: #RulesForSex: Sexually Active हैं तो पता होनी चाहिए ये बातें
Published on Jan 08, 2016
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info
Never miss a heart!

Set up push notifications so you know when you have new likes, answers, comments ... and much more!

We'll also send you the funniest, cutest things on POPxo each day!