henna

मेंहदी का रंग गहरा चाहती हैं? तो ये 8 Tips हैं आपके लिए

Riwa Singh

Writer, Hindi, POPxo

महिलाओं के 16 श्रृंगार में मेहंदी बहुत important  है। कई फेस्टिव मौकों पर और खासतौर से शादियों में तो इसे बिल्कुल मिस नहीं किया जा सकता। इसका रंग जितना ही चढ़ता है या गहरा होता है हथेलियां उतनी खूबसूरत लगती हैं। यह भी कहा जाता है कि हाथों पर Henna का रंग जितना गाढ़ा होता है हमसफर का प्यार उतना ही ज्यादा मिलता है। तो आज हम बता रहे हैं आपको वो नुस्खे जिससे आपकी मेहंदी भी खूब चढ़ेगी।




1. अगर आपकी शादी हो रही है या आप किसी शादी में जा रही हैं तो 1-2 दिन पहले ही Henna लगाएं। ये काम आखिरी दिन के लिए न रखें।

2. हाथों में मेहंदी लगाने से पहले इसे अच्छी तरह साबुन से धो लें और उन पर सिट्रोनेला ऑयल लगाएं। इसे आम भाषा में मेहंदी का तेल भी कहते हैं।

Handwash

3. मेहंदी को लेकर बेसब्र न हों। आजकल मेहंदी एक घंटे में ही सूख जाती है और आप दूसरे ही घंटे में उसे उतार देती हैं, ऐसा न करें। मेहंदी को कम से कम 4 घंटे तक अपने हाथों पर रहने दें।

4. सूखने के बाद इसे धोकर हटाने के बजाय खुरच कर ही हटाएं और हो सके तो मेहंदी लगे हाथों को 12-16 घंटों तक पानी से दूर रखें। इससे मेहंदी oxidize होकर ऑरेंज से मरून और फिर भूरे रंग में बदल जाएगी।




mehendi

5. मेहंदी हटाने के बाद इस पर सरसों का तेल लगाएं। अगर ये न मिले तो तिल का तेल या फिर आयोडेक्स, विक्स भी लगा सकती हैं। इससे हाथों में गर्मी बढ़ती है और मेहंदी का रंग गाढ़ा होता है।

Mustard Oil

6. मेहंदी अच्छे से चढ़े इसके लिए आप उसके घोल में लौंग का तेल भी मिला सकती हैं। या फिर मेहंदी उतारने के बाद तवे पर लौंग गर्म कर हाथों को उसका धुआ दें, इससे भी असर होगा।

Clove Oil

7. अगर आप सर्दियों में मेहंदी लगा रही हैं तो हाथों को कंबल या रजाई में ढका रखें, सुबह तक रंग बदल जाएगा।

8. आप मेहंदी पर नींबू और चीनी का घोल लगा सकती हैं इससे मेहंदी ज्यादा देर तक हाथों पर लगी रहेगी और अपना पूरा रंग आपके हाथों पर छोड़ेगी।

9. मेहंदी लगाने के बाद हाथ न वैक्स करें क्योंकि इससे त्वचा की ऊपरी परत उतर जाती है और रंग हल्का हो जाता है।




Henna

Images: Shutterstock.com

यह भी पढ़ें: Bedroom में ये 9 चीजें कभी न करें!

यह भी पढ़ें: ऐसे डील करें इन 5 Awkward Sex Situations को
Published on Jan 20, 2016
Save
Read Full Story
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question