उसे कैसे बताएं आप Upset हैं... वो भी बिना लड़े | POPxo

उसे कैसे बताएं आप Upset हैं... वो भी बिना लड़े

POPxo Team

POPxo Team

जब भी आपके पार्टनर ने कुछ ऐसा किया हो जिससे आप upset हों, तो उसे ये चीज़ बताना वो भी बिना किसी झगड़े के – बहुत मुश्किल काम होता है। और इन झगड़ों के साथ  ऊंची आवाज़ और मिलने वाले इल्ज़ाम किसी को पसंद नहीं! आज हम यहां कुछ ऐसे तरीके लाए हैं जिनकी मदद से आप अपने पार्टनर को बता सकती हैं कि आप upset हैं, वो भी बिना किसी झगड़े के।


1. जब आपको बहुत गुस्सा आ रहा हो, उस समय बातचीत शुरू न करें


अधिकतर ऐसा ही होता है कि जब हमें बहुत गुस्सा आ रहा हो या हम बहुत upset हों, तब न चाहते हुए भी हम अपने पार्टनर पर सारी भड़ास निकाल देते हैं। लेकिन हमें ये एहसास नहीं होता है कि गुस्से में हम जो भी बातचीत करते हैं, उसमें हम ऐसी चीज़ें बोल देते हैं जो हमें नहीं बोलना चाहिए। इससे झगड़ा होता ही है और आपका पार्टनर भी upset हो जाता है। इसलिए जब आपका गुस्सा शांत हो जाए तभी बात शुरू करें। इस तरह से आप उससे समझदारी और सही तरीके से अपनी बात कह सकेंगी।

2. ज़रूरत से ज़्यादा न खीचें


चाहें आप उसे ये कहें कि आपको उससे कुछ बात करनी है और ऐसा कह कर आप बोले छोड़ो, तुम नहीं समझोगे या फिर आप लगातार बोलती ही रहें, ये जान कर भी कि जो आप कहना चाहती हैं, वो समझ चुका है। जितना ज़्यादा आप बात को खीचेंगी, आपके पार्टनर के नाराज़ होने के chances उतने ही बढ़ जाएंगे, और फिर बातचीत लड़ाई में बदल जायेगी।

without fighting-2

3. उसे ऐसा महसूस ना कराएं कि उस पर हमला हो रहा है


अगर आप ज़ोर-ज़ोर से चिल्लाकर उस पर इल्ज़ाम लगाएंगी, तो फिर उसका defensive होना नैचुरल है। दो लोग जो गुस्से में हैं और बहुत defensive हो रहे हैं, वो कभी झगड़े से बच नहीं सकते हैं! इसकी बजाए उससे कहें कि आप उससे बहस नहीं बल्कि सिर्फ़ बात करना चाहती हैं और फिर उसे अच्छे से समझाएं कि आप क्यों और किस बात के लिए upset हैं।


4. Humor का भी इस्तेमाल करें


जब आप upset हों तब मज़ाक करना हमेशा संभव नहीं होता है। लेकिन अगर आप लड़ाई से बचना चाहती हैं तो उस टॉपिक को हल्के और casual अंदाज़ में शुरू करें। कभी-कभी चीजों को गंभीर होकर कहने की जगह अगर casual या मज़ाक के साथ कहा जाये तो बहुत फ़र्क पड़ सकता है। आप वो ही बातें कहेंगी जो आप करना चाहेंगी और सही  नतीजे पर पहुंचेंगी, लेकिन ज़्यादा शांत और कूल तरीके से – जो कई गुना बेहतर है!

without-fighting-4


5. जो आपके दिमाग में है वो कहें, लेकिन चीजों को बेहतर बनाने के इरादे से


जब आप अपनी बात कह चुकी हों, तब दिमाग बंद न रखें और उसकी बात सुनने से इंकार न करें। जैसे किसी बात को लेकर आपका पहलू है, वैसे ही उसका भी अपना पहलू होगा। उसे भी अपनी बात रखने दीजिये, ताकि आप दोनों मिलकर उस situation को सुधारने की कोशिश कर सकें और उस बात को खत्म कर सकें जिसकी वजह से आप upset हैं।

6. टच के जादू को आज़माएं


बात करते हुए उसका हाथ पकड़ें या हल्के से छूएं, इन चीजों का उसपर calming इफेक्ट होगा। उसे ऐसा नहीं लगेगा कि आप उसपर हमला कर रही हैं और ऐसी बात शुरू करने वाली हैं जो वो नहीं करना चाहता है।

without-fighting-6


7. बात शुरू करने से पहले उसकी situation का भी ध्यान रखें


जब वो बहुत तनाव या गुस्से में हो तब ये बात शुरू न करें कि कैसे उसने आपको upset किया है। अगर आप दोनों अच्छे मूड में नहीं हैं, तो कोई भी upsetting बात शुरू करने से लड़ाई तो होगी ही!

यह स्टोरी POPxo हिंदी के लिए Manali Bhatnagar ने लिखी है।

 यह भी पढ़ें: वो 12 पल जब एक Hug ही काफी होता है सब ठीक करने के लिए!

यह भी पढ़ें: 7 Signs जो बताते हैं कि अब Personal Space देना है ज़रूरी!
Published on Jan 13, 2016
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Just Another Step!

SIGN IN TO POPxo WORLD

to see what other girls are talking about