stretch marks

क्यों होते हैं Stretch Marks, कैसे पाएं इनसे छुटकारा

Manali Bhatnagar

Guest Contributor

आजकल की भाग-दौड़ भरी ज़िंदगी में आपके पास अपने ऊपर ध्यान देने का समय बहुत कम होता है। फिर भी true diva की तरह आप सब कुछ manage कर ही लेती हैं! लेकिन एक समस्या है जिससे कई महिलाओं का सामना होता है, और वो है “stretch marks” और ये मार्क्स जितनी आसानी से आते हैं उतनी आसानी से जाते नहीं हैं। इसकी वजह से कई बार आप  uneasy भी feel करती हैं।

क्यों होते हैं ये स्ट्रेच मार्क्स?


जब स्किन stretch होती है तो collagen कमज़ोर हो जाता है, जिससे उसकी general production cycle disturb हो जाती है और उसको नुकसान पहुंचता है। इस कारण आपकी त्वचा के ठीक नीचे की परत में scars हो जाते हैं, जो शुरू में गुलाबी या लाल-से लगते हैं और कुछ समय बाद ये सिल्वर या सफ़ेद लाइन में तब्दील हो जाते हैं। यानी skin अगर उसकी flexibility से ज़्यादा खिंच जाती है तो ये निशान हो जाते हैं। ये अधिकतर thighs, hips, lower back, breasts पर पाये जाते हैं।

ये अधिकतर pregnancy के दौरान होते हैं, लेकिन इसके दूसरे कारण भी हो सकते हैं – जैसे एकदम से वज़न बढ़ जाना या कम हो जाना, genetic या heredity, हॉरमोन replacement थेरेपी etc

अगर इस समस्या का treatment समय रहते नहीं किया जाए तो इनसे छुटकारा पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू और आसान उपाय बताएंगे, जो आपको इस समस्या से निज़ात दिलाने में कारगर हैं!

1. इलाज घर में ही है


ये आसान से घरेलू और natural tips जिन्हें नियमित try करने पर स्ट्रेच मार्क्स की छुट्टी हो जाएगी।

Aloe Vera का कमाल

इसके calming और healing गुणों के कारण ये हर तरह की स्किन की समस्या के लिए बड़ा फायदेमंद है। आपको बस aloe vera gel को अपने pro एरिया पर रब करना है और 15-30 मिनट बाद उसे गुनगुने पानी से धो लें। आप चाहें तो इसमें विटामिन-E कैप्सूल का तेल भी मिला कर लगा सकती हैं। इसे रोज़ाना इस्तेमाल करें।

यम्मी कोको बटर

streach marks-coco butter

ये स्किन के लिए बहुत ही hydrating और nourishing होता है, इसके साथ ही ये झुर्रियों और ageing के signs को भी दूर रखता है। स्ट्रेच मार्क्स वाले एरिया पर रोज़ाना इसकी दिन में दो बार मसाज करें। 1-2 महीने में आपको फ़र्क नज़र आने लगेगा।

जादूई जूस

- आलू का जूस – ये ऐसे विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है जो हमारे स्किन सेल्स की ग्रोथ और उनकी देखरेख का काम करते हैं, इसलिए ये इन मार्क्स का पर्फेक्ट ईलाज़ है। एक आलू के मोटे स्लाइस काटें और उन्हें प्रॉब्लम एरिया पर तब तक रब करें जब तक वो एरिया आलू के स्टार्च से पूरा कवर न हो जाये। जब जूस सूख जाये तब उसे गुनगुने पानी से धो लें।

- नींबू का जूस – ये citric acid से भरपूर होता है और इसलिए स्किन के दाग-धब्बों के लिए बड़ा कारगर ईलाज़ है। नींबू के रस को मार्क्स वाले एरिया पर circular मोशन में रब करें। इसे 10-15 मिनट बाद हल्के गर्म पानी से धो लें। आप चाहें तो इसमें 1-2 बूंद glycerin की मिला कर भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

असरदार तेल

streach marks-oil

 

- जैतून का तेल – यानि ऑलिव ऑइल में antioxidant होते हैं और इसकी मसाज ब्लड फ्लो को सुधारती है। इसलिए तेल को हल्का-सा गर्म करके उसकी मसाज करें। नियमित ऐसा करने से मार्क्स हल्के होने लगेंगे।

- Castor ऑयल – ये स्किन के लिए वरदान है और इसलिए कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स में इसका इस्तेमाल किया जाता है। स्ट्रेच मार्क्स वाले एरिया पर तेल की हल्के हाथों से circular मोशन में, 5-10 मिनट मसाज करें। इसके बाद उस जगह को साफ पतले कॉटन के कपड़े से बाँध दें। फिर गरम पानी की बॉटल वहां रख कर, कम कम से कम आधे घंटे तक उस जगह को हीट देते रहें। इसे रोज़ाना एक बार करें। महीने भर में आपको नतीजे दिखने लगेंगे।

लाजवाब Egg व्हाइट

ये प्रोटीन और अमीनो acids का भंडार होते हैं, जो हमारे और हमारी स्किन के लिए बेहद ज़रूरी होते हैं। Egg व्हाइट को अच्छे से फेट लें। मार्क्स वाले एरिया को साफ करें और वह फेटे हुए egg व्हाइट की मोटी लेयर लगा दें – इसके लिए आप ब्रश का इस्तेमाल कर सकती हैं। जब वो पूरी तरह से सूख जाए तो उसे ठंडे पानी से धो लें। इसके बाद वहां पर ऑलिव ऑयल या कोई भी हैवी moisturizing क्रीम लगाएं। ये काम रोज़ाना करें, कुछ ही हफ़्तों में आपको फर्क ज़रूर नज़र आयेगा! एक बात का हमेशा ख्याल रखें की आपकी त्वचा हमेशा moisturizedhydrated रहे।

2. पानी पानी रे...


streach marks-water

अगर आपकी स्किन hydrate नहीं होगी तो कोई भी ईलाज़ या नुस्खा काम नहीं करेगा! क्योंकि पानी स्किन तो hydrate करने के साथ ही उसे detoxify भी करता है और उसकी खोई हुई elasticity को भी लौटाता है इसलिए दिन में कम से कम 8-10 ग्लास पानी ज़रूर पीजिये।

3. अच्छी डाइट भी है ज़रूरी  


आप अगर सही डाइट नहीं ले रही हैं तो सिर्फ पानी पीने से कुछ नहीं होगा, क्योंकि आपकी बॉडी में nutrients की कमी हो जायेगी। इसलिए अपनी डाइट में बहुत-सा प्रोटीन (फिश, दही, नट्स etc), विटामिन-C (आँवला, हरी सब्जियाँ etc) और विटामिन-E (kale, पालक, पपीता, kiwi etc) वाला खाना शामिल करें।

Pregnancy के दौरान ऐसे सीड्स और नट्स खाती रहें जो मिनरल से भरपूर हों, खासकर ज़िंक से भरपूर हों। ये आपकी स्किन को टोन करेंगे।

4. नियमित कसरत का हो साथ!


नियमित कसरत से आपकी muscles टोन होती हैं और स्ट्रेच मार्क्स अपने आप हट जाते हैं। इसलिए रोज़ाना नहीं तो हफ्ते में कम से कम चार दिन कोई भी कसरत (जैसे abs, sit-ups, योगा, स्विमिंग etc) ज़रूर करें।

5. ट्रीटमेंट


streach marks-treatment

इनसे छुटकारा पाने के लिए और भी विकल्प मौजूद हैं, लेकिन वो कितने असरदार होते हैं इसकी कोई गारंटी नहीं है। जिन लोगो के मार्क्स बहुत पुराने होते हैं वो कई बार सर्जिकल ट्रीटमेंट जैसे fractional laser ट्रीटमेंट भी करवाते हैं – लेकिन इसके साइड effects होते हैं जैसे hyperpigmentation, scarring etc। इसी तरह के कई और ट्रीटमेंट्स भी लोग करवाते हैं।

इसके अलावा कई तरह की क्रीम्स, लोशन, तेल वगैरह भी आते हैं – जैसेBio-Oil

तो लेडिज़, सही लाइफस्टाइल के साथ ये आसान से तरीके नियमित रूप आज़माएं और इन जिद्दी मार्क्स को हमेशा के लिए bye-bye कहें!!

Images: shutterstock.com

यह भी पढ़ें: Red Alert! इन 9 cases में ज़रूर मिलें अपने dermatologist से

यह भी पढ़ें: #GoodbyeScars: मुहांसे या चोट के दाग जाएंगे अब चुटकी में!
Published on Jan 14, 2016
Save
2
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question
Trending Now
Subscribe to POPxo Buzz
2