Search page
About
Open menu

अब घर पर बनाएं अपना परफेक्ट Bleach, इन 6 तरीकों से!

आजकल बहुत ज्यादा pollution, unhealthy खाने, तनाव, busy लाइफस्टाइल और कभी कभी कैमिकल वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से हमारी skin बहुत dark हो जाती है। बाज़ार ब्लीचिंग क्रीम या स्किन lightening lotions से भरा पड़ा है और busy लाइफस्टाइल के चलते आप कोई भी केमिकल-बेस्ड क्रीम चुन लेती हैं। महंगी होने के साथ ही इनमें नुकसानदायक केमिकल्स भी होते हैं जो त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं, खासकर यदि उनका इस्तेमाल लंबे समय तक किया जाये। आपकी इसी समस्या को सुलझाने के लिए आज हम लेकर आयें हैं कुछ घरेलू bleach, जो आपका समय और पैसा तो बचाएंगे ही, साथ ही आपके स्किन complexion को भी लाइट और चमकदार बना देंगे – और चूंकि ये पूरी तरह से नैचुरल हैं इसलिए ये आपकी त्वचा को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचायेंगे!! देर किस बात की....चलिये शुरू करते हैं!!

1. संतरे का जादू


bleach-1

त्वचा की देखभाल के लिए विटामिन-C बेहद ज़रूरी होता है और संतरा यानि ऑरेंज इसका भंडार होता है, इसके साथ ही इसमें ब्लीचिंग properties भी होती हैं, जो आपके स्किन टोन को लाइट करने का काम करती है। ये जितना खाने में लज़ीज़ है, उतना ही लगाने में भी फायदेमंद है! तो चलिये इसका ब्लीच बनाते हैं!


  • 2-3 टेबलस्पून संतरे के जूस में चुटकी भर हल्दी मिलाएं और अच्छे से मिक्स कर लें – तैयार है आपका ब्लीच।


  • अब इस मिक्स को चेहरे व गर्दन पर रुई की मदद से लगा ले, आप चाहे तो इसे हाथ, पैरो या बॉडी पर भी लगा सकती हैं। 20-35 मिनट बाद इसे पानी से धो ले।


इसे आप रोजाना इस्तेमाल कर सकती हैं।


2. मीठा शहद


bleach-2

शहद में anti bacterial और moisturizing प्रॉपर्टीस तो होती ही हैं, इसके साथ ही ये त्वचा को ब्लीच करने का भी काम करता है! है न कमाल की चीज़?!


  • खालिस यानि pure शहद को अपने चेहरे पर फ़ेस पैक की तरह लगा लें। फिर इसे 10-20 मिनट बाद हल्के गर्म पानी से धो लें। ये आपकी त्वचा को ब्राइट और फ्रेश लूक देगा। इसे आप रोजाना इस्तेमाल कर सकती हैं।


  • अगर आप डबल असर चाहती हैं तो शहद में आधे नींबू का रस मिला कर लगा लें। इसे आप हफ्ते में दो बार करें।



3. गुणकारी दही


bleach-3

दही हमारे स्वास्थ्य के साथ ही बालों व त्वचा के लिए भी अच्छा  है! इसमें lactic एसिड होता है जो ब्लीच की तरह काम करता है और ये सभी तरह के स्किन टाइप को सूट करता है।


  • आपको बस ताज़ा दही लेकर अपने चेहरे व गर्दन पर फ़ेस पेक की तरह लगाना है, और हो गया आपका काम! अगर आपकी त्वचा बहुत ज़्यादा रूखी है तो आप इसमें शहद मिला कर लगा लें।


  • 10-20 मिनट बाद इसे धो लें। इसे आप रोज़ाना लगा कर तो देखिये, आपको अपने चेहरे में फर्क साफ नज़र आएगा।





  1. बेसन का कमाल




bleach-4

बेसन त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है! ये त्वचा को सॉफ्ट, supple और ब्राइट बनाता है। तो ब्लीच के लिए इससे बेहतर कुछ और हो सकता है क्या?!


  • तकरीबन 2 टेब्लस्पून बेसन में आधे नींबू का रस, एक टेब्लस्पून शहद और दो टेब्लस्पून टमाटर का पल्प डाले और मिक्स करके पतला पेस्ट तैयार कर ले।


  • अब आपको जहां भी ब्लीच करना हो वहाँ इसे लगा ले। जब ये सूख जाएँ तब इसे पानी से धो ले।


  • इसे आप हफ्ते में दो बार इतेमाल कर सकती हैं।  


5. असरदार जौ का आटा


bleach-5

जौ का आटा त्वचा को exfoliate करने के साथ ही उसे नर्म व मुलायम बनाता है।


  • जौ के आटे को दही व दूध के मिक्स में 2-3 मिनट के लिए भिगो दें। फिर फिंगर-टिप्स की मदद से कुछ मिनट चेहरे पर अच्छे से मसाज करें। मसाज करने के 3-7 मिनट बाद इसे धो लें। ये चेहरे के बालों के लिए बेहद असरदार ऊपाय है। इसे आप रोजाना कर सकती हैं।




  1. फ्रूट पंच




bleach-6

 


इस ब्लीच में इस्तेमाल सभी फल व सब्जियाँ ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करते हैं और त्वचा को खूबसूरत व जवां बना देते है – और क्या चाहिए हमें ;)


  • Aloe वेरा gel में पपीते का पल्प, आलू का रस, गाजर का रस व संतरे का रस (या नींबू का रस) मिलायें और अच्छे से फेट लें।


  • इसे चेहरे पर एक समान लगा लें। चेहरे को एक टिशू पेपर से कवर कर लें फिर 20 मिनट बाद धो लें।


  • इसे कितनी बार करना है ये आप अपनी स्किन टाइप के हिसाब से तय कर सकती हैं, वैसे इसे आप हर 15-20 दिन में एक बार कर सकती हैं।


तो अब केमिकल-क्रीम्स को भूलकर, अपनी त्वचा को इन नैचुरल ब्लीच से सुंदर बनाने के साथ ही nurture भी करें। तो लेडिज....stay ब्यूटीफूल ☺!!

Images: shutterstock.com     

यह भी पढ़ें: Waxing से पहले ये 7 बातें आपको पता होनी चाहिए

यह भी पढ़ें: इतना भी मुश्किल नहीं है Face Powder का सही शेड चुनना!
Published on Jan 13, 2016
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info
Never miss a heart!

Set up push notifications so you know when you have new likes, answers, comments ... and much more!

We'll also send you the funniest, cutest things on POPxo each day!