Search page
About
Open menu

ये 16 फूड्स देंगे आपको Flat Tummy!

कभी कभी बहुत सारे crunches और exercise के बाद भी flat tummy पाना नामुमकिन सा ही लगता है ☹ और ये काफी frustrating और irritating हो जाता है! अगर आपको पतली, flat और सेक्सी belly चाहिए तो अपनी कसरत के साथ आपको अपनी डाइट पर भी ध्यान देना होगा। अब तक आपने उन फूड्स के बारे में सुना होगा जो आपको नहीं खाने चाहिए लेकिन हम लिस्ट लाए हैं उन foods की जो आपको खाने ही चाहिए अगर आप चाहती हैं flat belly! ये चीजें फाइबर, antioxidants और प्रोटीन से भरपूर हैं जिससे आपका metabolism अच्छा रहेगा और आप पा सकें सेक्सी midriff! आज हम आपके लिए ऐसे ही कुछ ab friendly फूड्स की लिस्ट लाएँ हैं जो आपको अपनी डाइट में शामिल करने ही चाहिए...तो चलिये शुरू करते हैं!


1. कुरकुरे नट्स


flat tummy foods-1

बादाम – प्रोटीन, फाइबर, विटामिन-E, magnesium, antioxidant व मिनरल्स से भरपूर ये स्वादिष्ट नट बॉडी को ऊर्जा (energy) देता है, muscle बनाता है और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है जिससे भूख कम लगती है। अब इतनी क्वालिटी है इसमें तो इसे तो खाने में शामिल करना बनता ही है।

अखरोट – ये लाजवाब नट्स ओमेगा 3 fatty acids से भरपूर होते हैं, जो बॉडी में जमे एक्सट्रा fat यानि चर्बी बर्न करने में मदद करता है। इससे ज़्यादा कुछ कहने की जरूरत है क्या?;)

दोनों नट्स को उनके नैचुरल स्टेट में ही खाएँ – salted अखरोट या बादाम खाने से बचें।


2. हेल्थी सेब


जी हाँ, सेब में फाइबर की भरमार होती है, जिससे आपको अपना पेट लंबे समय तक भरा महसूस होता है – इस कारण आप अनाब-शनाब नहीं खाती हैं और आपकी डाइट संतुलित व पेट सपाट रहता है।


3. जूसी टमाटर


कम calorie और स्वादभरे टमाटर में पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और इस वजह से ये आपके पेट के लिए पर्फेक्ट फूड है। ज़्यादा वॉटर content के कारण ये diuretic भी है जिससे belly के ब्लोट होने की समस्या होती ही नहीं है।

4. ऑलिव ऑइल


यानि जैतून का तेल - अच्छे fat का ये बहुत बढ़िया उदाहरण है। इसमें antioxidant - phenols व monounsaturated fat होते है जो चर्बी और calories को बर्न करता है, अच्छे HDL कॉलेस्ट्रोल को बढ़ा कर व बुरे कॉलेस्ट्रोल LDL को कम करके – कॉलेस्ट्रोल लेवेल को कंट्रोल रखता है।


5. ताज़ी हरी सब्जियाँ


flat tummy foods-5

जैसे पालक, मेथी, बथुआ, broccoli, kale etc में calorie की मात्रा बहुत ही कम होती है, खासकर पालक में। इनको खाने से पेट लंबे समय तक भरा महसूस होता है। इनमें कैल्शियम भी मौजूद होता है जो muscle को contract करने में मदद करता है – जिससे आपको वर्कआउट करने में अधिक ऊर्जा मिलती हैं। अब तो आप इसे नज़रअंदाज़ नहीं कर सकती हैं!


6. कमाल का सोयाबीन


ये आपकी belly का बेस्ट फ्रेंड है – क्योंकि ये जमी हुई चर्बी या fat को ऊर्जा (energy) में बदल देता है। साथ ही ये बहुत आसानी से पच जाते हैं और इसलिए पेट के आस-पास जमे fat को जल्दी से गायब करने का दम रखते है। ये antioxidants, फाइबर व प्रोटीन का बढ़िया सोत्र है।

7. Whole Grains


flat tummy foods-7

जब बॉडी का insulin लेवल बढ़ जाता है तब बॉडी fat जमा करना शुरू कर देती है और इसका असर सबसे पहले आपकी belly पर दिखता है! Whole grains fat को धीरे-धीरे बर्न करते हैं जिससे insulin लेवल बढ़ता नहीं है और आपकी midriff एकदम flat रहती है। इसके अलावा ये फाइबर से भरपूर होते हैं जो आपके digestion को सही रखने में मदद करते हैं।


8. स्वादिष्ट दही


इसमें मौजूद probiotic बैक्टीरिया आपके digestive सिस्टम को स्वस्थ रखते हैं जिससे गैस, कब्ज़ या ब्लोटिंग की समस्या नहीं होती और इस कारण belly flat रहती है।


9. रसभरी Berries


फाइबर से भरपूर berries की खास बात ये है कि इनका फाइबर calorie-फ्री होता है। ये आपके digestive सिस्टम को साफ रखती है और इसको खाने के बाद आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती हैं। इनमें antioxidants की मात्रा भी बहुत अधिक होती है और इसलिए ये रक्त संचार (blood flow) को सुधारती है जिससे muscle अच्छे से contract होते हैं और इस कारण आपके वर्कआउट के नतीजे और बेहतर आते हैं।

10. Mushrooms


flat tummy foods-10

कई बार विटामिन-D की कमी की वजह से भी belly fat बढ़ता है और mushrooms विटामिन-D से भरे होते हैं। इसके साथ ही इनमें पानी की मात्रा भी काफी होती है। तो आज से ही अपनी डाइट में इन्हें शामिल कर लीजिये।


11. हरा-भरा खीरा


खीरा में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है और इसलिए ये आपको hydrate और full रखता है वो भी बिना calorie के! तो अब सुबह-शाम घूमते-फिरते खीरा खाएँ और belly को flat रखें।

12. जादूई ग्रीन टी


ग्रीन टी बॉडी के metabolism को तेज़ करती है जिससे वज़न कम होता है और इसमें मौजूद antioxidants बॉडी को स्वस्थ रखते हैं। कुल-मिला के ग्रीन टी fat की दुश्मन है! तो आज ही अपने ड्रिंक्स और कॉकटेल्स को ग्रीन टी से रिप्लेस कर दें।


13. लाजवाब मसाले


flat tummy foods-13

लहसुन – यानि garlic, metabolism को बूस्ट करता है जो belly fat को बर्न करने में मदद करता है।

दालचीनी – यानि cinnamon, antioxidants से भरपूर होती है। इसके साथ ही ये ब्लड ग्लूकोज को कम करती है और ब्लोटिंग की समस्या को भी दूर रखती है।

14. ताकतवर अंडे


प्रोटीन का इससे बेहतर source और कोई हो ही नहीं सकता है! प्रोटीन के साथ ही इनमें ज़रूरी amino acids होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बेहद ज़रूर होते हैं। इसके अलावा इनमें विटामिन B12 होता है जो fat cells को तोड़ कर उन्हें जमा नहीं होने देता है। लेकिन इसे हद में ही खाएँ। ज़्यादा अंडे आपका कॉलेस्ट्रोल लेवल बढ़ा भी सकते हैं।


15. यम्मी सी-फूड फिश


फिश जैसे salmon या tuna, ओमेगा 3 fatty acids से भरपूर होती हैं, जो fat को बर्न करता है और metabolism को बूस्ट करता है। इनमें मौजूद प्रोटीन आपके abs को flat बनाने में मदद करते हैं।

अगर आप सी-फूड नहीं खाती हैं तो आप लीन मीट जैसे चिकन को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं – क्योंकि ये प्रोटीन का भंडार होता है और इसमें calorie काफी कम होती है।


16. डार्क चॉकलेट


flat tummy foods-16

इसमें मौजूद monounsaturated fats belly fat को दूर भगाते हैं। लेकिन इसे ज़रूरत से ज़्यादा ना खाएँ यानि 1 दिन में ¼ कप या 1 टुकड़े से ज़्यादा ना खाएँ।

तो लेडिज, आज से ही अपनी डाइट में इन सुपर फूड्स को शामिल कीजिये और पाईये सेक्सी belly ☺

Images: shutterstock.com

यह भी पढ़ें: नारियल तेल से होता है Weight Loss?? जानिए कैसे..

यह भी पढ़ें: ये 7 आसान Eating Habits आपका वेट घटा सकती हैं

 
Published on Jan 05, 2016
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info
Never miss a heart!

Set up push notifications so you know when you have new likes, answers, comments ... and much more!

We'll also send you the funniest, cutest things on POPxo each day!