Healthy Skin चाहिए तो ज़रूर करें ये 9 काम सोने से पहले | POPxo

Healthy Skin चाहिए तो ज़रूर करें ये 9 काम सोने से पहले

Manali Bhatnagar

Guest Contributor

अनुष्का शर्मा, करीना कपूर की flawless और perfect skin को देखकर आपका भी मन करता होगा कि काश हमारी skin भी इतनी खूबसूरत होती!! फिक्र न करें लेडिज...क्योंकि आप भी दमकदार और बेदाग त्वचा पा सकती हैं। जी हां, ये सच है! चाहें आप ऑफिस जाती हों या घर पर ही रहती हों – प्रदूषण, मेकअप, ऑयल, मौसम etc कई कारण हैं जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं – इस वजह से आपके चेहरे की त्वचा को खास देखभाल की ज़रूरत होती है। और इसलिए एक सही नाइट टाइम रूटीन follow करना बेहद ज़रूरी है। घबराइए मत, इसके  लिए आपको ज़्यादा मेहनत नहीं करनी है....बस कुछ बेसिक चीज़ें (और स्टेप्स) हैं, जिनका  आपको ख्याल रखना चाहिए। तो बेदाग खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए आगे पढ़िये!!

1. मेकअप के साथ नहीं सोना है!


night routine-1

हमें पता है, ये आपने कितनी ही बार सुना होगा! लेकिन ये इतना ज़रूरी है कि इसे जितनी बार बोला जाए, उतना कम है। थकान या आलस के कारण हमारा मन इसे उतारने का नहीं करता है, लेकिन मेकअप के साथ कभी न सोएं! क्योंकि ये त्वचा के pores को clog करते हैं और इस कारण ढेर सारी स्किन-प्रॉब्लम्स हो जाती हैं। इसलिए makeup-remover लीजिए और हल्के हाथों से अपना मेकअप अच्छी तरह से साफ कीजिए...हमेशाइस ‘कुछ मिनट’ के काम के लिए आपकी त्वचा आपको बहुत धन्यवाद देगी! ☺

2. चेहरे को गहराई से साफ करें


पूरे दिन की गंदगी को चेहरे से साफ करने के लिए चेहरे को gentle cleanser से साफ करना बहुत ज़रूरी है। फ़ेस वॉश या क्लिंज़र अपनी स्किन टाइप के हिसाब से चुनें; जैसे तैलीय त्वचा के लिए ऑयल-फ्री और रूखी त्वचा के लिए moisturizing फ़ेस वॉश इस्तेमाल करें। हफ्ते में एक या दो बार deep cleansing ज़रूर करें, ताकि समय-समय पर त्वचा की गहराई से सफाई हो सके।

3. टोनिंग न भूलें!


night routine-3

चेहरे की सफाई के बाद त्वचा के pores को बंद करने के लिए उसे टोन करना बेहद ज़रूरी है। इसके लिए आप बाज़ार में available किसी भी टोनर का इस्तेमाल कर सकती हैं, बस ख्याल रखें कि वो alcohol-free हो। वैसे गुलाबजल बहुत ही बढ़िया टोनर है – ये pores को बंद करने के साथ ही त्वचा को गुलाबी रंगत भी देता है।

4. नमी को रखें बरकरार


त्वचा साफ करने से उसमें नमी की कमी हो जाती है इसलिए उसे moisturize करना बेहद ज़रूरी है। और रात को हमारी त्वचा में प्रोडक्टस अच्छे से उतर जाते हैं इसलिए ये बेस्ट टाइम है उसे moisturize करने का। अपनी स्किन टाइप के हिसाब से moisturizer का चुनाव करें; जैसे तैलीय त्वचा के लिए ऑयल-फ्री और non-comedogenic (जो pores को clog न करे) रूखी त्वचा के लिए heavy-moisturizer का इस्तेमाल करें – इस बात का ख्याल रखें की आपकी त्वचा अच्छे से hydrated रहे। और हां, moisturizer को अच्छे से मसाज करके लगाएं ताकि वो त्वचा में उतर सके।      अगर आप 30+ हैं, तो anti-ageing क्रीम या serum भी ज़रूर इस्तेमाल करेंताकि आप ageing के signs को दूर रख सकें।            


5. Eye क्रीम का हो साथ


night routine-5

आंखों के आस-पास की त्वचा बाकी चेहरे की त्वचा के मुक़ाबले ज़्यादा पतली होती है – और उम्र के साथ ये और पतली होती जाती है – इसलिए इसे खास देखभाल की ज़रूरत होती है। अगर आप चेहरे पर सीरम का इस्तेमाल करती हैं तो आप लाइट eye क्रीम लगा सकती हैं। 30 के बाद बढ़िया अंडर eye क्रीम का इस्तेमाल ज़रूर करें।


6. बालों का भी रखें ख्याल


सुबह उठ कर बाल बिखरे, उलझे न हों इसके लिए बालों को ऊपर loose पोनी में बांधें या चोटी बना कर सोएं। इसका एक फायदा ये भी है कि बाल चेहरे पर नहीं आते हैं व चेहरा और बाल आराम से सांस ले सकते हैं।

7. हाथ और पैरों को नज़रअंदाज़ न करें


चेहरे का इतना ध्यान रखने के बाद, थोड़ा ध्यान अपने हाथ और पैरों पर भी दें। न जाने, दिन में कितनी ही बार गंदे होते हैं और धुलते हैं; इससे इनकी नमी छिन जाती है। इसलिए सोने से पहले हाथ और पैरों को धो कर अच्छे से moisturize करें।

8. कवर का कमाल


जी हां, बढ़िया स्किन और बाल के लिए तकिये के कवर का भी रोल अहम है। हफ्ते में कम से कम एक बार कवर बदलें क्योंकि वहां बैक्टीरिया और गंदगी आसानी से जम जाती है, जो आपके त्वचा के लिए अच्छा नहीं है। और हमेशा soft pillow कवर  का इस्तेमाल करें ताकि उससे रगड़ कर आपके बाल और त्वचा को कोई नुकसान न पहुंचे।

9. Beauty sleep करें पूरी


night routine-9

सब कुछ करने के बाद अब आराम से मीठी, प्यारी नींद लें। आप जब सो रही होती हैं तो cells पूरी रात त्वचा को पोषित करने के साथ ही उसे repair करने का भी काम करते हैं। सोने से melatonin (स्लीप हॉरमोन) बढ़ता है, जो antioxidant कि तरह काम करता है – और इससे फ़ाइन लाइंस और ageing के signs दूर रहते हैं.. इसलिए आराम की नींद लें और कम से कम 7-8 घंटे कि नींद पूरी करें।

तो लेडिज, अपने नाइट टाइम रूटीन में ये छोटे-छोटे बदलाव करें और इन्हें नियमित रूप से follow करें। आपको अपनी त्वचा में फ़र्क महसूस ज़रूर होगा। Stay beautiful! :)

Images: shutterstock.com

यह भी पढ़ें: ये 8 बातें वही समझेंगे जो Late तक Stay नहीं कर सकते

यह भी पढ़ें: नारियल तेल से होता है Weight Loss?? जानिए कैसे..
Published on Jan 29, 2016
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Just Another Step!

SIGN IN TO POPxo WORLD

to see what other girls are talking about