glow

ये 7 आसान Tricks आपकी Skin को देंगी Long Lasting Glow!

POPxo Team

POPxo Team

शादी की रस्में और Function पूरा होने के बाद दुल्हन झट से वैडिंग मेकअप की परतें उतार देना चाहती है। ताकि skin सांस ले सके। उस Time तक तो ठीक, लेकिन नए घर में आने वाले कुछ दिनों तक आपका Routine बहुत busy रहने वाला है। नई दुल्हन होने के नाते आपको तैयार होगा, बहुत से रिशतेदारों से मिलने के लिए। लोग मिठाई से आपका मुंह भरेंगे। Overeating होगी और पूरी नींद ले पाना संभव नहीं हो पाएगा। कई रस्म और रिवाज़ पूरे करने होंगे और ये सब करते हुए आपको एकदम फ्रेश लगना होगा। इसके लिए Post-Wedding स्किन गाइड।

1. मेकअप को रखें दूर


skin glowing-1Bridal मेकअप निकलने के बाद ये बेहद ज़रूरी है कि आप कुछ दिन अपनी त्वचा को सांस लेने का मौका दें। लेकिन शादी के बाद के सभी functions, और नई बहू से मिलने वाले sections, के कारण ना चाहते हुए भी मेकअप करना तो ज़रूरी है। ऐसे में Gentle क्लिंज़र और Foundation का इस्तेमाल करें। जो pores को ब्लॉक ना करे (non-comedogenic) oil-free हो। इसलिए प्रॉडक्ट खरीदने से पहले लेबल ज़रूर पढ़े!

2. Supplements हैं ज़रूरी


शादी की भाग-दौड़ के बीच संतुलित डाइट लेना संभव नहीं हो पाता। इसके साथ ही तरह-तरह की मिठाइयां और Heavy Oily Food रूटीन में शामिल हो जाता है। ऐसे में  त्वचा को सही पोषण की ज़रूरत होती है। शादी से पहले अपने डॉक्टर से पूछ लें कि शादी के स्ट्रेस से निपटने के लिए और अंदर से त्वचा को Healthy रखने के लिए क्या मल्टी-विटामिन पिल सही रहेगी।

3. पानी! पानी! पानी!


Bridal Makeup, उल्टा-सीधा खाना, cocktails और mocktails आपकी त्वचा को रूखा बना सकते हैं – खासकर सर्दियों के समय। इसलिए सॉफ्ट या alcoholic ड्रिंक के ग्लास के बाद पानी ज़रूर पिएं। इसके कारण आपको बाथरूम के कई चक्कर लगाने पड़ेंगे, लेकिन अच्छी त्वचा रखने के लिए ये बड़ी कीमत नहीं है!

4. Beauty Sleep है ज़रूरी


skin glowing-4शादी की रात सोना शायद आपको पसंद नहीं आएगा, लेकिन ये बेहद ज़रूरी है कि शादी के बाद रात को आप अपनी आठ घंटे (चलिये 6 घंटे ;)! कि नींद पूरी करें। ये एक छोटा सा बलिदान है, जो आपको सुंदर दिखाएगा, जब आप अपने बहू अवतार में प्रवेश करेंगी!

5. गेट सेट गो!


अपने हनीमून के लिए किसी exotic जगह जा रही हैं? लेकिन एक Problem है और वो ये है कि प्लेन की recycled हवा और controlled नमी रूखी त्वचा को और रूखा, व तैलीय त्वचा को और तैलीय बना देती है। इसलिए अपने साथ Gentle cleanser व लाइट Moisturizer रखना ना भूलें, बहुत सी नींद लें और ढेर सारा पानी पिएं!

6. जितना हो सके एक्टिव रहें!


इस समय Exercise का रूटीन बरकरार रखना तो संभव नहीं होता है, लेकिन कोशिश करें की आप Active रहें। अगर आप ससुराल में हैं, तो घर के काम में हाथ बटाएं (हो सकता है कि आपकी सास को इतने सारे मेहमानों को संभालने में थोड़ी मुश्किल हो रही हो)। अगर आप सफर कर रही हैं, तो एयरपोर्ट और Duty-Free दुकानों के चक्कर लगाएं। अपने पति के साथ अकेली हैं? तो ऐसी कई इंट्रेस्टिंग exercises हैं जो आप कर सकती हैं! ;)

7. Lotion Apply करना ना भूलें


skin glowing-7सबसे आम समस्या है स्किन rashes और मुहांसे, जो parlor जाने के 7-10 दिन बाद होने लगते हैं – और इससे ब्राइडल ग्लो पूरा बेकार हो जाता है! “अधिकतर महिलाएं अपने back कि नाज़ुक त्वचा को वेक्स करवाती हैं, एक सप्ताह बाद इसका नतीजा मिलता rashes के रूप में, और जो कुछ समय बाद गर्दन और चेहरे पर भी आ जाते हैं। इसलिए ये बेस्ट होगा कि जैसे ही आप अपने sensitive areas को वेक्स कराए, उसी समय से नियमित रूप से बहुत सा calamine लोशन लगाए।“ और ऐसा आप सभी sensitive areas के लिए करेंगी तो बहुत सी दिक्कतों से बच जाएंगी।

Gifs: Tumblr.com

यह स्टोरी POPxo हिन्दी के लिए Manali Bhatnagar ने लिखी है।

यह भी पढ़ें: सगाई के बाद ये 15 बदलाव आते हैं आपकी लाइफ़ में

यह भी पढ़ें: Face Wash करते हुए कभी न भूलना ये 7 बातें
Published on Jan 28, 2016
Save
2
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question
Trending Now
Subscribe to POPxo Buzz
2