ये 15 रुटीन टिप्स कर सकते हैं आपका Weight कम | POPxo

ये 15 रुटीन टिप्स कर सकते हैं आपका Weight कम

Manali Bhatnagar

Guest Contributor

आजकल सभी लोग काफी फिटनेस conscious हो गए हैं, जो अच्छी बात है! लेकिन कई लोग वज़न घटाने के चक्कर में खाना एकदम बंद कर देते हैं या बहुत कसरत करते हैं लेकिन उसके साथ सही डाइट नहीं लेते हैं – इन सबके कारण सेहत पर बुरा असर पड़ता है। ये बात बिल्कुल गलत है कि अगर आप कुछ नहीं खाएंगी तो आपका वज़न कम हो जायेगा। इसलिए वज़न घटाना हो, तो उसे स्वस्थ और सही तरीके से कम करें – ये असरदार भी होगा और आपकी सेहत के लिए भी अच्छा रहेगा। तो चलिये आज हम आपको देते हैं कुछ ऐसी ज़रूरी और बेसिक टिप्स जिन्हें अगर नियमित रूप से follow करेंगी तो आपको खुद में फर्क ज़रूर नज़र आयेगा ☺




1. दिन की शुरुआत करें पानी से


weight loss-1, ये 15 रुटीन टिप्स कर सकते हैं आपका Weight कम | POPxo, रुटीन टिप्स

जैसे सुबह हम आराम से उठते हैं वैसे ही हमारी बॉडी के organs भी सुबह सुस्त रहते हैं! तो उन्हें काम पर लगाने के लिए सुबह उठते ही कम से कम 1 ग्लास पानी ज़रूर पिएं। इससे शरीर का सिस्टम साफ रहता है व काम करना शुरू कर देता है और बॉडी का metabolism तेज़ होता है – जिससे खाना जल्दी पचता है और fat नहीं जमता है।


2. जम के पिएं पानी  


क्या आप जानती हैं कि हमारी बॉडी 75%-78% पानी से बनी है? तो जब बॉडी में पानी की मात्रा इतनी ज़्यादा है, तो फिर ये ही इसकी सबसे ज़्यादा ज़रूरत है...है ना?! इसलिए दिन में कम से कम 7-8 ग्लास पानी ज़रूर पिएं। बॉडी को कभी भी dehydrated ना रखें क्योंकि कभी-कभी हम पानी की कमी को भूख समझ लेते हैं और ज़्यादा खा लेते हैं – इसलिए पानी पीने से ना सिर्फ आपका पेट भरा रहेगा बल्कि आपको बेटाइम भूख भी नहीं लगेगी। इसके साथ ही आपके बाल और स्किन भी हमेशा स्वस्थ और चमकदार रहेंगे।

3. नींबू और शहद है कमाल




अगर आपका digestion सही नहीं है और आपको constipation (कब्ज़) की समस्या रहती हैं तो ये ट्रिक आपको अपनानी चाहिए – सुबह उठते ही खाली पेट 1 ग्लास गरम पानी पीजिये या फिर 1 ग्लास गरम पानी में नींबू का रस व शहद मिलाकर पीजिये। नींबू सिस्टम में जमा fat और गंदगी साफ करेगा और शहद organs को moisture प्रदान करेगा। इससे body fat भी कम होता है।


4. सुबह का नाश्ता है बेहद ज़रूरी


weight loss-4, ये 15 रुटीन टिप्स कर सकते हैं आपका Weight कम | POPxo, रुटीन टिप्स



याद है मम्मी कितना डांट कर आपको ब्रेकफ़ास्ट कराती थी? वो आपके भले के लिए ही कहती थी इसलिए चाहे आप कितनी भी busy हो, लेकिन सुबह-सुबह खाली पेट घर से बाहर कभी नहीं निकलें। ब्रेकफास्ट से आपको पूरे दिन के लिए ऊर्जा (energy) मिलती है। दरअसल रात के खाने के बाद अगर आप सुबह का नाश्ता भी नहीं करेंगी तो शरीर में खाना जमा होने की आदत शुरू हो सकती है...दूसरे शब्दों में कहें तो ऐसे में शरीर fat जमा करना शुरू कर देता है। इसलिए कभी भी खाली पेट ना रहें, खासकर सुबह।






5. हर 2-3 घंटे में खाती रहें


आप सोचेंगी इतना खाएंगी तो वज़न और बढ़ जायेगा...लेकिन ऐसा नहीं है। तीन बार बहुत सारा खाने से अच्छा है, आप थोड़ा-थोड़ा हर 2-3 घंटे में खाती रहे। अगर आप काफी ट्रैवल करती हैं तो अपने पर्स में हमेशा नट्स (जैसे बादाम, अखरोट etc), फ्रूट, sprouts (अंकुरित अनाज) etc रखें। इससे शरीर का metabolism तेज़ रहता है और fat को जमने का मौका ही नहीं मिलता है ☺


6. Portion साइज़ पर रखें कंट्रोल


Portion साइज़ यानि आप एक बार में कितना खाती हैं। अगर आप हर 2-3 घंटे में खाती हैं तो थोड़ा-थोड़ा ही खाएं। लेकिन अगर आप ऐसा manage नहीं कर सकती हैं तो भी जब खाएं सही मात्र में खाएं। अक्सर ज्यादा देर बाद खाने से ज्यादा खाया जाता है...ऐस करने से बचें।


7. फ्रूट & नट्स का हो साथ


weight loss-7, ये 15 रुटीन टिप्स कर सकते हैं आपका Weight कम | POPxo, रुटीन टिप्स



ताज़े seasonal फल को हमेशा अपनी डाइट में शामिल करें। जैसे अभी सर्दियों में नारंगी, सेब वगेरह फ्रेश और yum आते हैं तो उन्हें अपने डाइट मैं शामिल करें। अगर आपको फ्रूट ज़्यादा पसंद नहीं हैं तो आप उनका जूस पी सकती हैं – चाहे किसी भी रूप में ले, लेकिन रोज़ का कम से कम एक फल ज़रूर खाएँ। इसके साथ yummy नट्स – बादाम, काजू, अखरोट etc - को ना भूलें। लेकिन इन्हें थोड़ा ही खाएँ क्योकि इंका fat content ज़्यादा होता है। आप चाहे तो फ्रूट और नट्स का shake बना सकती हैं या फ्रूट सलाद में नट्स को टोस्ट करके add कर सकती हैं।

8. खाने के बाद पानी से रहें दूर




खाना खाते समय या उसके तुरंत बाद पानी बिल्कुल ना पिएं; इससे खाना अच्छे से नहीं पचता है। इसलिए पानी हमेशा 45 मिनट से 1 घंटे बाद ही पिएं। ये ट्रिक लगती छोटी है लेकिन वज़न कम करने में बहुत असरदार है।


9. ताज़ी सब्जियों से करें दोस्ती


weight loss-9, ये 15 रुटीन टिप्स कर सकते हैं आपका Weight कम | POPxo, रुटीन टिप्स



ताज़ी हरी सब्जियां जैसे लौकी, पालक, धनिया, खीरा, गाजर etc वज़न कम करने में बहुत मददगार होती हैं क्योंकि इनमें पानी की मात्रा अधिक होती है और ये fat की मात्रा ना के बराबर होती है।

10. अपना खाना खुद बना कर खाएं


माना आपके पास कुक है या आपने टिफिन लगाया हुआ है लेकिन अगर आप बाहर अकेली रहती हैं तो कोशिश करें कि खुद से खाना बनाएं, ऐसा करने से आपके बाहर के खाने की आदत बहुत कम हो जायेगी। ऐसा करना थोड़ा मुश्किल होगा लेकिन थोड़ा समय ऐसा करने के बाद आपको इसकी आदत हो जायेगी। इससे आपकी डाइट आपके कंट्रोल में आ जाएगी।


11. नियमित कसरत से बनेगी बात


ये तो जरूरी है!! रोज़ कम से कम 15-30 मिनट exercise  करें। अगर आपके पास ज़्यादा समय नहीं है तो दिन में एक टाइम वॉक या योगा/प्राणायाम का नियम ही बना लें। Brisk वॉक यानि तेज़ चहलकदमी भी कारगर कसरत है। ये भी मुश्किल लग रहा हो तो लिफ्ट को पूरी तरह छोड़कर सीढ़ियों का साथ पकड़ लें।



12. अपने पर काबू रखें


weight loss-12, ये 15 रुटीन टिप्स कर सकते हैं आपका Weight कम | POPxo, रुटीन टिप्स



इसका मतलब ये नहीं है कि आपको जो भी पसंद हैं वो आप छोड़ दें। इसका मतलब है कि आप जो भी खाएं कंट्रोल में खाएं और सही मात्रा में खाएं। बहुत ज़्यादा तेल, घी, चावल या मीठा ना खाएं – ऐसी fat बढ़ाने वाली चीजों को संतुलित मात्रा में खाएं।


13. हेल्थी substitute अपनाएं


जो भी चीज़ें आपको पसंद हैं लेकिन वो आपकी बॉडी के लिए स्वस्थ नहीं हैं तो उन्हें हेल्थी चीजों से रिप्लेस कर दें – जैसे अगर आप चाय या कॉफी बहुत पीती हैं तो उसकी जगह ग्रीन टी या लेमन टी पीना शुरू कर दें, सफ़ेद चावल की जगह ब्राउन राइस, शक्कर की जगह गुड या शहद का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपका रूटीन भी बना रहेगा और फिटनेस भी।


14. Medically फिट रहें


अगर आपको कोई मेडिकल कंडिशन है तो अपना रेगुलर चेकअप कराएं और डॉक्टर की सलाह व medication को follow करें। कई मेडिकल कंडिशन जैसे thyroid etc की वजह से वज़न बढ़ने लगता है इसलिए नियमित दवाई लें और नियमित चेकअप करायें।






15. Patience है ज़रूरी


पतले होने का और फिट रहने का कोई शॉर्टकट नहीं होता है...अगर कोई आपको ऐसा कहता है तो वो झूठ है! और अगर आप किसी शॉर्टकट से पतली हो भी गई तो वो या तो आपकी बॉडी को नुकसान पहुंचाएगा या शॉर्ट टर्म होगा। इसलिए ऊपर बताई टिप्स को धैर्य के साथ नियमित रूप से करते रहे। अगर आपने इन्हें पॉज़िटिव विचार के साथ follow किया तो हमारा वादा है आपका वज़न कम होगा और आप फिट भी रहेंगी।

Images: shutteerstock

यह भी पढ़ें: नारियल तेल से होता है Weight Loss?? जानिए कैसे..

यह भी पढ़ें: ये 7 आसान Eating Habits आपका वेट घटा सकती हैं

 
Published on Jan 12, 2016
Save
Sign in to read more
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question