Coffee आपकी खूबसूूरती बढ़ाएगी इन 7 तरीकों से | POPxo

Coffee आपकी खूबसूूरती बढ़ाएगी इन 7 तरीकों से

Manali Bhatnagar

Guest Contributor

Coffee सच में गज़ब का bean है। जिस तरह सुबह ये के समय ये perfect energy drink है उसी तरह ये खूबसूरती बढ़ाने का natural ingredient भी है! कॉफी का एक कप diabetes को दूर रखता है और आपके metabolism को सही रखता है। ये आपकी त्वचा और बालों के लिए भी जादुई है क्योंकि ये उन्हें nourish करता है। अगर आप हमेशा से अपने आपको सुंदर और स्वस्थ देखना चाहती हैं तो कॉफी आपका ये सपना पूरा करने में मदद करेगी, इन 7 लाजवाब तरीकों से!

1. Smooth, मजबूत और चमकदार बालों के लिए


coffee-1

अगर आपके बाल बेजान, damaged और रूखे हैं तो कॉफी उनमें फिर से जान डाल सकती है! इसमें प्रोटीन और antioxidants होते हैं जो बालों को ना सिर्फ repair करते हैं बल्कि हेयर follicles को गहराई तक पोषण भी देते हैं। लेकिन इसे सीधा अपने बालों पर ना लगाएं क्योंकि ये बालों व scalp पर बहुत harsh हो सकती है। इसे आप कंडीशनर के साथ मिलाकर dilute करें। कंडीशनर व कॉफी पाउडर का mixture बालों पर लगाएं और 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से धो लें। यकीन मानिए ladies, एक महीने से भी कम समय में आपके बाल smooth और shiny हो जाएंगे।

2. सुंदर चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए


कॉफी में antioxidants की भरमार होती है जो आपकी skin को young रखने में मददगार होते हैं। जब कॉफी को face स्क्रब की तरह इस्तेमाल किया जाता है तो ये pores को साफ कर उन्हें unclog करती है और fine lines को भी कम करती है। ये बैक्टीरिया और fungi को दूर रखने में एक barrier का काम भी करती है। घर पर कॉफी स्क्रब बनाने के लिए आप कॉफी पाउडर में कुछ बूंद पानी अच्छे से मिक्स करे और चेहरे पर लगा लें। कुछ मिनट चेहरे पर रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

3. बालों के रंग को गहरा करने के लिए


coffee-3

अगर आपके बाल naturally ब्राउन हैं, तो बालों को डार्क करने के लिए आपको filter कॉफी इस्तेमाल करनी चाहिए। इस कॉफी में जो acids और chemicals होते हैं वो बालों के cuticles को smooth करने में मदद करते हैं और बेजान बालों को extra shine और depth देते हैं। कॉफी को पानी के साथ मिलाएं और शैम्पू किये हुए बालों पर इस पेस्ट को लगाएं। अब 10-15 मिनट बाद बाल गुनगुने पानी से धो लें। और आखिर में soft towel से बालों को सुखा लें। आपको फर्क साफ दिखाई देगा और महसूस भी होगा!


4. थकी आँखों की puffiness को दूर करने के लिए


अगर आपने गौर किया हो तो बाज़ार में available अधिकतर eye packs में caffeine होता है। क्योंकि इसमें anti-inflammatory गुण होते हैं इसलिए ये आंखों की puffiness, dark circles व झुर्रियों को कम करती है। कॉफी पाउडर, पिसी हुई डार्क चॉकलेट व पानी का पेस्ट बनाएं और त्वचा पर लगाएं। आप नोटिस करेंगी कि ये त्वचा को hydrate करना शुरू कर रहा है और आपकी आँखें चमकदार और जवां दिखने लगेंगी। 5-10 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो सकती हैं। इसके बाद एक्सट्रा moisture के लिए अपनी regular face cream लगा लें।

5. हमेशा चमकदार और जवां त्वचा पाने के लिए


coffee-5

अब आपको salon में facial और body scrub पर अपना पैसा नहीं खर्च करना पड़ेगा। कॉफी को अपना beauty ingredient बना कर आप ये काम घर पर भी कर सकती हैं। इसकी anti-inflammatory और antioxidant properties बैक्टीरिया को स्किन cell डैमेज करने से रोकती हैं। जहाँ कॉफी tanned स्किन को ब्राइट करने का लाजवाब काम करती है वही ये pores को भी टाइट करती है। आपको बस कॉफी पाउडर को एक कटोरी दही और कुछ बूंद पानी में मिलाना है। इन सभी को गाड़ा ब्राउन पेस्ट बनने तक मिक्स करें और फिर चेहरे पर लगा लें। इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें यानी जब तक पेस्ट सूखकर न हो जाए। फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। ये आपकी त्वचा को सॉफ्ट, नम और चमकदार बना देगा।

6. Cellulites से लड़ने के लिए


सेल्युलाईट ऐसी चीज़ है जिससे हम सभी महिलाएँ झुझती हैं। वैसे सही dieting और कसरत इससे लड़ने में मदद करते हैं लेकिन कॉफी भी इसमें बहुत मददगार है। एक रेगुलर घरेलू कॉफी स्क्रब सेल्युलाईट स्पोट्स को कम करने में मदद करता है। जब आप अपनी thighs और arms पर ये पेस्ट स्क्रब कर रही होती हैं, ये त्वचा को exfoliate करने के साथ ही स्किन सेल्स को टाइट करती है और रक्त संचार (blood flow) को भी सुधरती है। सुनने में amazing लगता है ना? अब जाइये और इसे आजमा भी लीजिये!

7. साफ और नर्म पैरों के लिए


coffee-7

पैरों पर dead स्किन सेल्स और रूखी त्वचा है? कॉफी इसे बादल सकती है! जी हाँ, लेडिज, कॉफी स्क्रब ना सिर्फ dead स्किन सेल्स को हटाता है बल्कि ये पैरों को पोषण और नमी भी देता है। स्क्रब को घर पर बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है। सभी ज़रूरत की चीज़ें आपकी रसोई में मिल जाएंगी। आपको चाहिए 2 टेब्लस्पून नारियल का तेल, ½ कप कॉफी पाउडर और 2 टीस्पून वनिला extract - इन्हें मिक्स करें और पैरों पर लगा ले – फिर गुनगुने पानी से धो ले। इसे आज़माने के बाद आपको फर्क साफ नज़र आएगा।

Images: shutterstock.com

यह भी पढ़ें: Face Wash करते हुए कभी न भूलना ये 7 बातें

यह भी पढ़ें: नारियल तेल से होता है Weight Loss?? जानिए कैसे..
Published on Jan 14, 2016
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Just Another Step!

SIGN IN TO POPxo WORLD

to see what other girls are talking about