Search page
About
Open menu

अब शहद संवारेगा आपके बाल इन 5 तरीकों से!

झड़ते बाल, रूखे-बेजान बाल, रूसी और खुजली...जैसी कई समस्याएं आपको अक्सर face करनी पड़ती हैं। इसके ल‌िए ढेर सारे उपाय भी कर चुकी हैं। मगर कोई फायदा नहीं हुआ, तो अब आजमाएं कुछ Natural. इसमे honey important रोल प्ले कर सकता है।  Really! ये आपके बालों की  खोई हुई खूबसूरती वापस ला सकता है।

honey-1

1. Hair Growth के ल‌िए


शहद एक natural Antioxidant हैं। इससे scalp हेल्दी होते हैं और बालों की growth भी अच्छी होती है। इसके ल‌िए 2 बड़े चम्मच शहद में एक चम्मच पुदीने का तेल और एक चम्मच नार‌ियर तेल म‌िलाएं। इस हेयर मास्क को गीले या सूखे बालों पर लगाएं। इसे थोड़ी देर बाद पानी में सेब का स‌िरका म‌िलाकर बाल धो लें। इसके बाद कंडीशनर लगाएं।

2. Natural Highlights के ल‌िए


ब‌िना क‌िसी हार्थ केम‌िकल का इस्तेमाल क‌िए भी आप अपने घने बालों को हाइलाइट कर सकती हैं। शहद में मौजूद ग्लोकज ऑक्सीडोज इसमें Natural तरीके से मदद करता है। इससे बालों की रंगत में तो चमक आती ही है, बाल मुलायम भी होते हैं। इसके ल‌िए- चार ह‌िस्सा शहद में एक ह‌िस्सा साफ पानी म‌िलाएं। कुछ देर के ल‌िए इसे ऐसे ही छोड़ दें। अब इसे बालों पर लगाएं और 20 म‌िनट के ल‌िए छोड़ दें। बाद में कंडीशनर से धो लें। अगर ब्राइड ब्लॉन्ड कलर चाहती हैं, तो इस म‌िक्सचर में नींबू म‌िलाएं। अगर रेडीश ब्लॉन्ड चाहती हैं, तो इस मिश्रण में दालचीनी म‌िलाएं।

honey highlight

3. Soft बालों के ल‌िए


शहद natural softener का भी काम करता है। ये बालों को रुखा होने से बचाता है। High sugar content के कारण बालों को मजबूत बनाने में शहद अहम रोल अदा करता है। इसके ल‌िए- वर्ज‌िन ऑलिव ऑइल में शहद म‌िलाकर हल्का गर्म करें। इसे साफ बालों पर लगाएं। शॉवर कैप से बालों को कवर करें और 30 म‌िनट तक ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद ब‌िना शैंपू का इस्तेमाल क‌िए धो लें।

4. डैंड्रफ भी दूर


शहद के antibacterial गुणों के कारण ये scalp को Infection और बैक्टीर‌िया से भी बचाता है। इसका मतलब ये है क‌ि इसके इस्तेमाल से डैंड्रफ या खुजली आद‌ि की परेशानी से भी न‌िजात म‌िलती है। इसके ल‌िए-शहद को पानी में ‌म‌िलाकर scalp पर लगाएं। 2-3 घंटे बालों को ऐसे ही रहने दें। इसके बाद बाल धो लें। अगर बालों में च‌िपच‌िपहाट रहे, तो सेब के स‌िरके में पानी म‌िलाकर बाल धोएं।

honey hair

5. चमक के ल‌िए


शहद आपके बालों को चमकदार बनाने में भी मदद करता है। अगर बाल dull, रुखे-सूखे और बेजान हैं, तो आप Honey पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके ल‌िए - पांच बड़े चम्मच शहद में दो कप पानी म‌िलाएं और साफ धुले हुए बालों पर इस म‌िश्रण को लगाएं। शॉवर कप लगाएं और 30 म‌िनट के ल‌िए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद बाल धो लें। आपको फर्क नजर आएगा।

Images: Shutterstock.com

यह भी पढ़ें: OMG! Towel भी नुकसान पहुंचा रहा है आपकी ब्यूटी को!

यह भी पढ़ें: Alert! कभी न शेयर करें ये 7 Beauty Products!
Published on Jan 21, 2016
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info
Never miss a heart!

Set up push notifications so you know when you have new likes, answers, comments ... and much more!

We'll also send you the funniest, cutest things on POPxo each day!