शादी से पहले अपनी Gynae से ज़रूर पूछें ये 6 सवाल!

POPxo Team

POPxo Team

Congratulations!! आप शादी करने जा रही हैं। आपका Excited होना और कुछ बातों को लेकर सीरियसली सोचना ज़ाहिर है। यहां हम आपके मन की वो बात आपसे करने जा रहे हैं जिसे लेकर आपके मन में कई सवाल होंगे। ये बातें आपकी Sex Health से जुड़ी हैं। जो आपकी Healthy Married Life के लिए बेहद जरूरी हैं। तो शॉपिंग और रस्मों-रिवाज़ की तैयारियों के लिए वक्त निकालने के साथ ही गायनी के लिए भी वक्त निकालें और उनसे ये 6 सवाल जरूर पूछें…

1. Contraception Queries


ask to gaynae 1

शादी के बाद इसकी खरीदारी तो होनी ही है। आपकी Honeymoon Checklist का सबसे important item यही है और आप इसे लेकर serious होंगी। अगर आप हनीमून से 2+1 होकर नहीं आना चाहती हैं! तो अपनी डॉक्टस से इनके बारे में खुलकर बात करें।

2. ये हैं जरूरी Tests


आज की लाइफ स्टाइल में जरूरी है कि होने वाले दुल्हा-दुल्हन शादी से पहले Blood Related सभी जरूरी टेस्ट कराएं। ताकि future में किसी भी तरह के nasty infection की सारी संभावनाएं ही खत्म हो जाएं। हम आपको यह सलाह दे रहें हैं इसका मतलब यह नहीं है कि हम आपके would Be को लेकर कुछ कहना चाहते हैं। बिल्कुल आपका man amazing है! लेकिन फिर भी Realistic होते हुए Polycystic Ovarian Disease (PCOD)  Test जरूर कराएं। इसके लिए ब्लड टेस्ट और अल्ट्रासाउंड्स जैसी आसान process से गुजरना होता है।

3. हेल्दी ब्रेस्ट


ask to gynae 3

Married Life के साथ ही आपकी पर्सनल health के लिए भी ये चेकअप बेहद जरूरी है। अब आप gynae के पास हैं तो इस टेस्ट को कराना न भूलें। वैसे भी साल में एक बार हर लेडी को ये टेस्ट जरूर कराना चाहिए।

4. Periods की दिक्कत


वाकई Happy Periods हमें physical के साथ ही mental peace भी देते हैं। लेकिन अगर इनकी due date आपकी मैरिज़ डेट या आपके Honeymoon के दौरान आ रही है तो आप अपनी गायनी से बात करें वो आपके cycle प्लान करने में आपकी मदद कर सकती हैं। साथ ही अगर आपको Painful, Irregular पीरियड्स की दिक्कत है तो गायनी को जरूर बताएं। वो इन सब दिक्कतों से आपको निज़ात दिला सकती हैं।

5. कैसे, कहां और कब?


ask to gynae 5

Sex मतलब fun. इस फन के दौरान safety का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। इससे जुड़े सभी सवालों का जवाब देने के लिए डॉक्टर से बेहतर कोई नहीं हो सकता। Internet भी नहीं! तो सारी झिझक छोड़ दें। क्या कॉन्डॉम पूल/शॉवर में सेक्स करते time भी उतना ही effective होता है… क्या Pill लेने के बाद भी सेक्स के दौरान कॉन्डॉम की जरूरत होती है? जैसे आपके सवाल हो सकते हैं। हम समझ सकते हैं ये लिस्ट थोड़ी लम्बी होगी! लेकिन अपने सारे doubts clear कर लेना कहीं बेहतर है।

6. क्या ये Normal है?


गायनी के साथ इस Appointment का पूरा use करें। किसी भी बात को लेकर यह न सोचें कि पूछना चाहिए या नहीं! जिस भी बात को लेकर आपको लगता है कि ये normal है या नहीं…वो आपका सवाल हो सकता है। जैसे कभी smell आती है, किन ideal conditions में हमें मानना चाहिए कि ये सब नॉर्मल है या हम कैसे समझे कि ये abnormal है etc.

यह स्टोरी Popxo हिन्दी के लिए Garima Singh ने लिखी है।

Imges: shutterstock.com

यह भी पढ़ें: Sex के बारे में गलत हैं ये 10 बातें!!

यह भी पढ़ें: आपकी ज़िंदगी में Sex लाता है ये 10 बदलाव!
Published on Jan 06, 2016
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Just Another Step!

SIGN IN TO POPxo WORLD

to see what other girls are talking about