बिकनी

बिकिनी शेव करने से पहले जान लें यह 6 जरूरी बातें

POPxo Team

POPxo Team

जहां कुछ लड़कियों को अपने लेडी पार्ट्स पर हॉट वेक्स लगाकर बिकिनी वैक्स करने की आदत होती है, वही कुछ ऐसी भी लड़कियां होती हैं जिन्हें इसके बारे में सोच कर ही डर लगता है। अगर आप उन लड़कियों की तरह हैं तो फिर आपके लिए बिकिनी शेव ही बेहतर विकल्प है। लेकिन रेज़र के साथ कट लगने का खतरा होता है (उफ़!) और उसके साथ ही बुरे दिखने वाले बम्प्स की समस्या भी होती है। इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ सॉलिड  टिप्स, जो आपकी बिकिनी शेव को आसान, दर्द रहित और स्ट्रेस फ्री बना देंगी। तो तैयार हो जाइए प्युबिक हेयर हटाने और अपनी स्मूथ बिकनी लाइन को हैलो कहने के लिए!! 

1. सबसे पहले ट्रिम है ज़रूरी


बिकिनी शेव के पहले ट्रिम ज़रूरी है|आप कुछ भी करें उससे पहले बालों को ट्रिम करने के लिए आपको एक अच्छी शार्प व साफ कैंची चाहिए। एक हैण्ड मिरर की मदद से बालों को ¼ इंच या उससे भी छोटा ट्रिम करे ताकि वो रेज़र में फंस कर उसे ब्लॉक ना करें। लंबे बाल रेज़र में अटक जाते हैं जिसके कारण रेज़र स्किन को नुकसान पहुंचाता है (जैसे कट लग जाता है)। और ये कोई नहीं चाहता है। 

2. जल्दबाज़ी ना करें


shaving down-2

शॉवर में जाते ही बिकिनी शेव ना करें। 5-10 मिनट इंतज़ार करें और हेयर फॉलिकल्स को गर्म पानी व स्टीम से सॉफ्ट और ढीला होने दें। इससे वो भद्दे रेज़र बम्प्स नहीं होंगे। रेज़र करने से पहले एरिया को अच्छे से साफ करें। जिद्दी इन्ग्रोंन हेयर (जिसे कोई पसंद नहीं करता है) होने की आशंका को कम करने के लिए और बालों को आसानी से निकालने के लिए, आप पहले एरिया को एक्स्फ़ोलिएट कर सकती हैं। 

3. शेविंग क्रीम अच्छी तरह लगाएं


अगर आप आसान व स्मूथ बिकिनी शेव चाहती हैं और अपने लेडी पार्ट्स को कटने से बचाना चाहती हैं, तो ये स्टेप आपको कभी नहीं भूलने चाहिए। इसके लिए सुपर माइल्ड व सेंट फ्री (खुशबू के बिना) शेविंग क्रीम या जेल का इस्तेमाल करें, जिससे स्किन इरिटेट ना हो। अगर आपके पास शेविंग फोम नहीं है तो आप बेबी ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

4. क्या आप सही तरीके से शेविंग कर रही हैं?


shaving down-4

सबसे पहले तो ऐसा रेज़र इस्तेमाल करने का सोचिएगा भी मत जो एकदम नया और शार्प ना हो। आपके पास अपनी बिकनी एरिया, लेग्स और अंडरआर्म के लिए अलग-अलग रेज़र होने चाहिए। प्युबिक हेयर हटाने के लिए रेजर को हल्के हाथों से बालों की ग्रोथ की दिशा में ग्लाइड करें, इसकी उल्टी दिशा में शेव करने से स्किन इरिटेट हो सकती है और बम्प्स भी हो सकते हैं। इसके लिए ऐसा रेजर इस्तेमाल करें जो लुब्रिकेटिंग स्ट्रिप के साथ आता है, जैसे Gillette Venus Razor। इसे नीचे की तरफ ना दबाएं क्योंकि इससे आपको कट लग सकता है, याद रखें कि वो एरिया कितना नाज़ुक होता है। स्किन को खींचकर टाइट रखें और छोटे-छोटे स्ट्रोक का इस्तेमाल करें। शेव हमेशा हल्के हाथों से व धीरे-धीरे करें। हमारा विश्वास कीजिए, ये एक ऐसा प्रोसेस है जिसमें आप कोई जल्दबाज़ी नहीं करना चाहेंगी। क्योंकि जब आप अपने पार्टनर के साथ वो खास लम्हें बिता रही होंगी, उस समय आप उसे लाल कट व बंप्स के बारे में नहीं समझाना चाहेंगी। 

5. ओह! आपने बंप देखा


तो आपने प्युबिक हेयर हटा लिया है लेकिन अब आपकी बिकनी लाइन पर रेड और वाइट बम्प्स नज़र आ रहे हैं? ये एक तरह का रेजर बर्न है। इसलिए इन बम्प्स से बचने के लिए हमेशा याद रखें, कि आप एक ही एरिया पर बार-बार रेज़र ना फिराएं। इसके साथ ही रेडनेस को कम करने के लिए, शेविंग खत्म होने के बाद बेबी पाउडर ज़रूर लगाएं। ये कुछ दिनों में खुद ही गायब हो जाते हैं – इरिटेटेड एरिया को सूद करने के लिए आप बर्फ या एलो वेरा जेल भी लगा सकती हैं। अगर ये कुछ दिनों में ठीक नहीं होते हैं, तो आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए – चिंता मत करिए, ये कोई गंभीर बात नहीं है। 

6. खुजली से बचने के लिए


shaving down-6

आप जानती हैं ना कि प्युबिक हेयर हटाने के बाद कभी-कभी कैसे आप वहां खुजली महसूस करती हैं? इसका कारण है रूखी त्वचा। बेशक लेडी पार्ट्स में खुजली सुनने में बड़ा ही बुरा लगता है, इसलिए इससे बचने के लिए ये स्टेप्स दिमाग में रखे। शॉवर में अच्छे से स्किन को सोक करें, शेविंग क्रीम का इस्तेमाल करें (साबुन का नहीं), हल्के स्ट्रोक अपनाएं और बिकिनी शेव खत्म होने के बाद खुशबू रहित लोशन से एरिया को मॉइश्चर करें। सुरक्षित शेव के लिए हमेशा नए रेज़र का इस्तेमाल करें और हफ्ते में एक बार एरिया को एक्स्फ़ोलिएट करें, इससे ज़्यादा ना करें। शेविंग के बाद कॉटन (सूती) अंडरवियर पहनें, ताकि आपकी स्किन सांस ले सके, शेव करने के तुरंत बाद साटन पेंटी और थोंग्स पहनना सबसे बेकार व गलत चॉइसहोती है। जब बाल फिर से बढ़ने शुरू होते हैं, तो उस समय की चुभन को कम व सॉफ्ट करने के लिए Soften Her पेड्स अच्छा विकल्प हैं। 

Images: Shutterstock.com

यह स्टोरी Popxo के लिए Manali Bhatnagar ने लिखी है।

यह भी पढ़ें: Bra-Myths: ब्रा के बारे में ये 9 बातें हैं बिल्कुल गलत!

यह भी पढ़ें: Bra से जुड़ी हर Problem दूर होगी ऐसे…

 
Published on Jan 13, 2016
Save
2
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question
Trending Now
Subscribe to POPxo Buzz
2