Search page
Open menu

ये 6 बातें ज़रूर जान लें अगली बार बिकनी शेव करने से पहले

जहां कुछ लड़कियों को अपने लेडी पार्ट्स पर हॉट वेक्स लगाकर वेक्सिंग करने की आदत होती है, वही कुछ ऐसी भी लड़कियाँ होती हैं जिन्हें इसके बारे में सोच कर ही डर लगता है। अगर आप उन लड़कियों की तरह हैं तो फिर आपके लिए शेविंग ही बेहतर विकल्प है। लेकिन रेज़र के साथ कट लगने का खतरा होता है (उफ़!) और उसके साथ ही बुरे दिखने वाले bumps की समस्या भी होती है। इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आयें हैं कुछ “full-proof” टिप्स, जो आपकी शेविंग को आसान, दर्द रहित और stress free बना देंगी। तो तैयार हो जाइए अपनी smooth बिकनी लाइन को हैलो कहने के लिए!!

1. सबसे पहले ट्रिम है ज़रूरी


आप कुछ भी करें उससे पहले बालों को trim करने के लिए आपको एक अच्छी sharp व साफ grooming scissors (कैंची) चाहिए। एक hand mirror की मदद से बालों को ¼ इंच या उससे भी छोटा ट्रिम करे ताकि वो रेज़र में फस कर उसे block ना करें। लंबे बाल रेज़र में अटक जाते हैं जिसके कारण रेज़र skin को नुकसान पहुँचता है (जैसे कट लग जाता है)। और ये कोई नहीं चाहता है।

2. जल्दबाज़ी ना करें


shaving down-2

shower में जाते ही शेव ना करें। 5-10 मिनट इंतज़ार करें और हेयर follicles को गर्म पानी व स्टीम से सॉफ्ट और ढीला होने दें। इससे वो भद्दे रेज़र bumps नहीं होंगे। रेज़र करने से पहले एरिया को अच्छे से साफ करें। जिद्दी ingrown हेयर (जिसे कोई पसंद नहीं करता है) होने की संभावना को कम करने के लिए और बालों को आसानी से निकालने के लिए, आप पहले एरिया को exfoliate कर सकती हैं।

3. shaving cream अच्छी तरह लगाएं


अगर आप आसान व स्मूथ शेव चाहती हैं और अपने lady parts को कटने से बचाना चाहती हैं, तो ये step आपको कभी नहीं भूलने चाहिए। इसके लिए सुपर माइल्ड व scent फ्री (खुशबू के बिना) शेविंग क्रीम या gel का इस्तेमाल करें, जिससे स्किन irritate ना हो। अगर आपके पास शेविंग फोम नहीं है तो आप baby oil का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

4. क्या आप सही तरीके से शेविंग कर रही हैं?


shaving down-4

सबसे पहले तो ऐसा रेज़र इस्तेमाल करने का सोचिएगा भी मत जो एकदम नया और शार्प ना हो। आपके पास अपनी बिकनी एरिया और legs व underarms के लिए अलग-अलग रेज़र होने चाहिए। razor को हल्के हाथों से (gently) बालों की ग्रोथ की दिशा में glide करें, इसकी उल्टी दिशा में शेव करने से स्किन irritate हो सकती है और bumps भी हो सकते हैं। इसके लिए ऐसा razor इस्तेमाल करें जो lubricating स्ट्रिप के साथ आता है, जैसे Gillette Venus Razor। इसे नीचे की तरफ ना दबाएं क्योंकि इससे आपको कट लग सकता है, याद रखें कि वो एरिया कितना नाज़ुक (delicate) होता है। skin को खींचकर टाइट रखें और छोटे-छोटे stroke का इस्तेमाल करें। shave हमेशा हल्के हाथों से व धीरे-धीरे करें। हमारा विश्वास कीजिए, ये एक ऐसा process है जिसमें आप कोई जल्दबाज़ी नहीं करना चाहेंगी। क्योंकि जब आप अपने पार्टनर के साथ वो खास लम्हें बिता रही होंगी, उस समय आप उसे लाल कट व बंप्स के बारे में नहीं समझाना चाहेंगी।

5. Oh! आपने Bump देखा


तो आपने शेव कर लिया है लेकिन अब आपकी बिकनी लाइन पर रेड और white bumps नज़र आ रहे हैं? ये एक तरह का razor burn है। इसलिए इन bumps से बचने के लिए हमेशा याद रखें, कि आप एक ही एरिया पर बार-बार रेज़र ना फिराये। इसके साथ ही redness को कम करने के लिए, शेविंग खत्म होने के बाद बेबी पाउडर ज़रूर लगाएं। ये कुछ दिनों में खुद ही गायब हो जाते हैं – irritated एरिया को sooth करने के लिए आप बर्फ या aloe vera gel भी लगा सकती हैं। अगर ये कुछ दिनों में ठीक नहीं होते हैं, तो आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए – चिंता मत करिए, ये कोई गंभीर बात नहीं है।

6. Itch Protection के लिए


shaving down-6

आप जानती हैं ना कि शेविंग के बाद कभी-कभी कैसे आप वहाँ itchy महसूस करती हैं? इसका कारण है रूखी त्वचा। बेशक itchy लेडी पार्ट्स सुनने में बड़ा ही बुरा लगता है, इसलिए इससे बचने के लिए ये स्टेप्स दिमाग में रखे: शॉवर में अच्छे से स्किन को सोक करें, शेविंग क्रीम का इस्तेमाल करें (साबुन का नहीं), हल्के strokes अपनाये और shaving खत्म होने के बाद खुशबू रहित (unscented) लोशन से एरिया को moisturize करें। सुरक्षित शेव के लिए हमेशा नए रेज़र का इस्तेमाल करें और हफ्ते में एक बार एरिया को exfoliate करें, इससे ज़्यादा ना करें। शेविंग के बाद कॉटन (सूती) underwear पहनें, ताकि आपकी skin सांस ले सके, shave करने के तुरंत बाद satin panties और thongs पहनना सबसे बेकार व गलत choice होती है। जब बाल फिर से बढ़ने शुरू होते हैं, तो उस समय की stubble की चुभन को कम व सॉफ्ट करने के लिए Soften Her पेड्स अच्छा विकल्प है।

Images: Shutterstock.com

यह स्टोरी Popxo के लिए Manali Bhatnagar ने लिखी है।

यह भी पढ़ें: Bra-Myths: ब्रा के बारे में ये 9 बातें हैं बिल्कुल गलत!

यह भी पढ़ें: Bra से जुड़ी हर Problem दूर होगी ऐसे…

 
Published on Jan 13, 2016
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info
Never miss a heart!

Set up push notifications so you know when you have new likes, answers, comments ... and much more!

We'll also send you the funniest, cutest things on POPxo each day!