Bridal शॉपिंग करने जा रही हैं? तो इन बातों का ख्याल रखें! | POPxo
Pia
cross
Book a cab
Order food
View your horoscope
Gulabo - your period tracker
Show latest feed
हिंदी
SWITCH TO
Filter Icon   I want to see...
Filter Icon   I want to see...
हिंदी
SWITCH TO
  • search
  • Notification Icon
Select your filters
Clear all filters
×
Categories
  • All
  • Fashion
  • Beauty
  • Wedding
  • Lifestyle
  • Food
  • Relationships
  • Work
  • Sex
Quick Actions
  • All
  • Story
  • Video
  • Shop
  • Question
  • Poll
  • Meme
Apply
Home > Wedding > Wedding Ideas & Tips
Bridal शॉपिंग करने जा रही हैं? तो इन बातों का ख्याल रखें!

Bridal शॉपिंग करने जा रही हैं? तो इन बातों का ख्याल रखें!

आपकी शादी होने वाली है और शादी की तैयारियों का सबसे ज़रूरी और बेहतरीन हिस्सा होता है – शॉपिंग - कितना excitement रहता है इसका!! लेकिन ये जितनी आसान लगती है उतनी होती नहीं है इसलिए होने वाली दुल्हन को रोमांच के साथ थोड़ी सी concern, anxiety और घबराहट भी रहती है। ऐसा क्यों होता है? अरे, जब कपड़े, गहनें, etc सभी चीजों की शॉपिंग करनी हो, तो वो उलझन भरा और थोड़ा नर्वस करने वाला काम हो ही जाता है और इसमें गलती होने की संभावना भी रहती है। लेकिन अब आपको घबराने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि हम आपके लिए कुछ खास और ज़रूरी टिप्स लाएं हैं, जो आपकी bridal शॉपिंग की उलझन व टेंशन को दूर करके, उसे आसान व मज़ेदार बना देंगी – ताकि आप अपने D-डे पर लगें सबसे खूबसूरत दुल्हन ☺
after intro

1. सही समय हो शुरुआत

वैसे तो शादी 3-4 दिन का इवैंट होता है लेकिन इसके लिए अनगिनत तैयारियाँ करनी पड़ती है। इसलिए शॉपिंग 4-6 महीने पहले शुरू कर दें, खासकर अगर आप choosy हैं और दूसरों की पसंद के साथ एडजस्ट नहीं करना चाहती हैं। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप बहुत ज़्यादा पहले ही शॉपिंग शुरू कर दें – क्योंकि ट्रेंड बदलते रहते हैं और हो सकता है जो आउटफिट आपने तब खरीदा हो वो शादी आते-आते outdated हो जाये। इसलिए शॉपिंग सही समय पर शुरू करें।

2. अपना होमवर्क अच्छे से करें

bridal shopping-2 सबसे पहले आपकी शादी में कितने function हो रहे हैं और आपको कितने आउटफिट और कैसी jewelry चाहिए उसकी लिस्ट बनाएं। इसके बाद, आप किस तरह की वैडिंग ड्रेस, jewelry व मेकअप चाहती हैं उसके लिए कुछ बढ़िया ideas ऑनलाइन तलाश करें। अगर आप ट्रेंड फॉलो करना पसंद करती हैं तो लेटैस्ट ट्रेंड, कलर वगैरह पर अच्छे से रिसर्च करें। फिर आप जहां से शॉपिंग करने वाली हैं उस जगह की दुकानों व showrooms की और आउटफिट की कीमत की भी रिसर्च करें और लिस्ट बना लें। ऑनलाइन रिसर्च आपका बहुत समय बचा देगी जब आप खरीददारी करने जाएंगी तो आपको पता होगा कि सही डील क्या है।

3. नजदीकी लोगों का हो साथ

bridal shopping-3
शादी की शॉपिंग पर अनुभवी लोगों का साथ होना अच्छा होता है लेकिन अगर आप बहुत सारे लोगों का opinion लेंगी तो आपकी उलझन और बढ़ेगी ही। इसलिए ऐसे लोग जो आपको अच्छे से जानते हों - परिवार के नजदीकी लोग (जैसे माँ, बहन), आपकी बेस्ट फ्रेंड - उन्हें ही साथ ले जाएं। इसके अलावा आप अपने मंगेतर की पसंद नापसंद भी पूछ सकती हैं – जैसे वो आपको किस रंग में देखना चाहता है या क्या वो चाहता है कि आप दोनों एक ही रंग पहनें etc। आखिरकार जिससे शादी हो रही है उसकी पसंद दिमाग में रखकर आउटफिट चुनना अच्छा आइडिया है ना?!

4. बजट का रखें ख्याल

शॉपिंग पर जाने से पहले अपना बजट ज़रूर निर्धारित कर लें – आप चाहे तो आउटफिट, jewelry, मेकअप, एक्सेसरीज़ etc सभी का बजट अलग-अलग निर्धारित भी कर सकती हैं – ताकि आपको पता रहे कि आपको किस पर कितना खर्च करना है। शोरूम पर जाकर अपना बजट पहले ही बता दें ताकि आप उसी रेंज के आउटफिट etc देख सकें और बजट के बाहर की चीज़ देखकर निराश ना हों।

5. मौसम, समय और जगह का भी रखें ध्यान

शादी के समय कैसा मौसम होगा, शादी किस समय की है और शादी banquet hall में है या खुले (outdoor) में – इन सभी बातों का ख्याल रख कर अपना आउटफिट, jewelry और मेकअप तय करें। क्योंकि हर मौसम में आप बहुत भारी कपड़े, गहने etc नहीं पहन सकती हैं; इसलिए अपना लुक इन सभी बातों को दिमाग में रख कर तय करें।

6. बहुत ज़्यादा आउटफिट ट्राइल से करें परहेज

bridal shopping-6 शोरूम में जाकर सभी आउटफिट को try ना करें, इससे ना सिर्फ समय बर्बाद होगा बल्कि आपको थकान भी हो जाएगी। इसी के साथ आउटफिट चुनने में आपका confusion और बढ़ जाएगा। इसलिए सिर्फ वही आउटफिट try करें जो आपको बहुत पसंद आए।

7. और भी विकल्प देखें

हो सकता है जो पहली ड्रेस आपने देखी वही आपको पसंद आ जाए, लेकिन आउटफिट को फ़ाइनल करने से पहले दूसरी जगह भी जाकर देखें – हो सकता है आपको और भी बेहतर ड्रेस मिल जाए। इसलिए अपने ऑप्शन को shortlist करके ही किसी नतीजे पर पहुँचें और वही आउटफिट चुनें जिसमें आप खूबसूरत लगने के साथ ही comfortable भी महसूस करें। ☺

8. बॉडी टाइप के हिसाब से ही करें आउटफिट शॉपिंग

शादी तक आप 5-10 किलो वज़न घटाने की सोच रही हैं और उस हिसाब से आपने अपनी वैडिंग ड्रेस खरीदी हैं – तो यकीन मानिए शादी के दिन आपको फिटिंग की समस्या आएगी ही! क्यों? क्योंकि वज़न कितना भी घट जाए आपका बॉडी शेप वही रहेगा। इसलिए अपना बॉडी शेप जानकर ही अपना वैडिंग आउटफिट तय करें।

9. पर्फेक्ट फिटिंग से कोई समझौता नहीं

bridal shopping-9
शादी में लोगों के पैर छूने पड़ते हैं, कई तरह के रीति-रिवाज़ होते है, सैकड़ों फोटो खिंचवाने पड़ते हैं इसलिए आउटफिट की फिटिंग पर्फेक्ट होना बेहद ज़रूरी है। शादी की ड्रेस काफी भारी होती है और उसे संभालना इतना आसान नहीं है, इसलिए ध्यान रखें कि आपका आउटफिट सही फिटटिंग का हो और सबसे ज़रूरी “आरामदायक” हो। जो भी आउटफिट आप फ़ाइनल करें, उसे पूरा पहन कर देखें ताकि आपको सही अंदाज़ा लगे कि आप उसमें कैसी लग रही हैं।

10. पीरियड के दिनों में आउटफिट try ना करें

पीरियड के समय शरीर थका हुआ लगता है और कई महिलाओं का पेट उन दिनों ब्लोटेड रहता है, इसलिए उस समय कपड़ों का नाप ना दें। उन दिनों मूड बदलता रहता है और थोड़ा चिड़चिड़ापन भी रहता है इसलिए आउटफिट की शॉपिंग उन दिनों ना करें – क्योंकि ऐसे में आउटफिट फ़ाइनल करना मुश्किल हो जाएगा।

11. सही jewelry से निखारें अपना लुक

bridal shopping-11 साड़ी के जोड़े के साथ सही गहने आपके लुक में चार चाँद लगा देते हैं! इसलिए अपने आउटफिट के हिसाब से jewelry का चयन करें। शादी के जो भी आउटफिट आपने फ़ाइनल किए हो उनकी reference pictures अपने साथ ले जाएं ताकि आप उस हिसाब से jewelry खरीद सकें। शादी की भारी jewelry के अलावा कुछ सिम्पल सेट भी खरीदें, जिन्हें आप दूसरे functions पर पहन सकें। और हाँ, अगर आप कोई खानदानी सेट या jewelry पहनने वाली हैं तो उसे भी साथ ले जाकर पॉलिश करवाना ना भूलें।

12. आरामदायक फुटवियर का हो साथ

bridal shopping-12
शादी के दिन आप जो भी फुटवियर पहनें, बस एक बात का ख्याल रखें कि वो आरामदायक हो। शॉपिंग पर जाने से कुछ दिन पहले अपनी पसंदीदा हील कई घंटों तक पहनकर देखें ताकि आपको अंदाज़ा हो जाए कि शादी की रस्मों में किस तरह की और कितनी ऊंची हील आपके लिए comfortable होगी।

13. सही Lingerie के बिना है सब बेकार

जितना ज़रूरी सही वैडिंग आउटफिट है उतनी ही ज़रूरी सही lingerie भी है क्योंकि ये आपके आउटफिट का लुक बना भी सकती है और बिगाड़ भी सकती है। जैसे आउटफिट के हिसाब से ऐसी ब्रा खरीदें जो सेक्सी होने के साथ ही सही फिटिंग की हो व आरामदायक भी हो। इसके अलावा हनीमून के लिए भी सेक्सी lingerie खरीदना ना भूलें।

14. लाजवाब मेकअप किट रखें साथ

bridal shopping-14 बेसिक मेकअप किट भी दुल्हन की ज़रूरत है! शादी के दिन मौसम, समय देख कर अपना मेकअप चुनें। शादी के बाद के functions के लिए ये बेसिक मेकअप किट बेहद ज़रूरी है। इसलिए अपने स्किन टाइप व स्किन टोन के हिसाब से मेकअप खरीदें।

15. खाना-पीना ना भूलें

शॉपिंग की भागदौड़ बेहद थकाने वाली होती है! और इस चक्कर में आप कुछ खाना-पीना ना भूलें। खाली पेट रहने से आपकी तबीयत बिगड़ सकती है इसलिए बीच-बीच में कुछ खाती-पीती रहें। अपने साथ पानी की बॉटल व कुछ स्नैक्स ज़रूर रखें। इससे आपका मूड खुशनुमा रहेगा और थकान भी कम लगेगी ☺
बस इन छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखें और बिना झंझट व बिना उलझन की शॉपिंग को enjoy करें और पाये पर्फेक्ट शादी जिसे आप जिंदगीभर याद करेंगी ☺!! Images: shutterstock
Published on Dec 23, 2015
Like button
Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More

Your Feed