जब कभी कुछ अच्छा न लगे तो ये 10 बातें याद करें | POPxo

जब कभी कुछ अच्छा न लगे तो ये 10 बातें याद करें

Ipsa Sharma

Guest Contributor, POPxo

कभी-कभी लाइफ में ऐसा टाइम आता है, जब कुछ अच्छा नहीं लगता। जॉब है। शादी हो गई है। बच्चे भी हैं। घर भी है। बैंक बैलेंस भी है। मगर खुशी नहीं है। या फिर शादी नहीं भी हुई लेकिन लाइफ ठीक-ठाक चल रही है, फिर भी कुछ अजीब सी बैचेनी है जो परेशान कर रही है। खुशी क्यों नहीं है, इसका भी कोई कारण समझ नहीं आता। मालूम है, तो बस इतना कि कुछ अच्छा नहीं लग रहा। लगता है जैसे करने को कुछ नहीं बचा। ऐसे में क्या करें...क्या न करें...। आपकी भी यही उलझन है, तो पढ़ें ये 10 प्वाइंट्स और देखें कैसे बन जाती है हर बात एक्साइटिंग-

1.लव लिस्ट बनाएं


happy-1
डायरी और पेन लें और एक लिस्ट बनाएं। इस लिस्ट में उन सारी चीजों के बारे में लिखें, जो आपको बेहद पसंद हैं। इसमें उन लोगों के नाम भी हो सकते हैं, जिन्हें आप प्यार करते हैं। वो काम जो करना आपको हमेशा अच्छा लगता है। वो चीजें जो आपको खराब मूड में भी खुशी देती हैं। इस लिस्ट की कोई लिमिट नहीं है। खुद को रोकने की कोशिश न करें, जो भी, जितना भी दिमाग में आए बस लिखते जाएं। आखिर में आपको खुद महूसस होगा कि खुश होने के लिए आपके पास कितना कुछ है, तो फिर उदासी कैसी...जिंदगी अभी बाकी है मेरे दोस्त।

2. सब कुछ उलटा


ऐसे मूड में अक्सर मन करता है कि बस घर पर बैठे रहें। कुछ न करें। लेकिन आपको करना होगा इसका एकदम उल्टा। यानी जब भी मन कहे कि बिलकुल एनर्जी नहीं है और सिर्फ घर पर बैठकर टीवी देखना है, तो खुद को तैयार करें बाहर जाने के लिए। कुछ भी प्लान करें-शॉपिंग, मूवी, हैंगआउट, लेकिन अपने डिप्रेस्ड मन की बात को न सुनकर उसका उल्टा करें। इससे आपको मालूम होगा कि लाइफ में कितना कुछ एक्साइटिंग करने को बाकी है।

3. नाचें-गाएं, धूम मचाएं


happy-3
जब लगता है कि मजा नहीं आ रहा। कुछ अच्छा नहीं लग रहा, तो अब हर खुशी को किसी दूसरे के जरिये ढूंढने की कोशिश करते हैं। मगर इसका असली उपाय आपके पास है। इसमें मदद करेगी आपकी फिजिकल एक्टिविटी। अपने फेवरेट सॉन्ग पर डांस करें। सुबह-सुबह सैर करने जाएं। योगा करें। स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करें। आप देखेंगी कि दिमाग और दिल के दरवाजे खुलेंगे और इसमें राहत और सुकून की जो ताजा हवा आएगी, वो आपको जिंदगी के उस लुत्फ तक ले जाएगी, जिसे आप मिस कर रही हैं।

4. जो कभी नहीं किया


आप अच्छा महसूस नहीं कर रहीं। आपको कुछ नहीं सूझ रहा। आप बस अकेले रहकर सोचना चाहती हैं। उपाय तलाशना चाहती हैं। और उपाय है कुछ ऐसा करना जो पहले कभी नहीं किया। इससे ज्यादा एक्साइटिंग और क्या हो सकता है कि आप कुछ नया एक्सपीरियंस करें। फिर चाहे वो पहली बार डिस्को जाना हो, फोटो सफारी, क्रिकेट मैच देखना हो या फिर कोई ऐसी ड्रेस पहनना जिसके बारे में आपने कभी सोचा भी नहीं था। यकीन मानिए..फर्क पड़ेगा।

5. क्रिएटिविटी का तड़का


happy-5
आप परेशान हैं और कुछ क्रिएटिव करना तो दूर, कुछ नॉर्मल करना भी आपको मुश्किल लग रहा है। मगर क्रिएटिविटी की तरफ कदम बढ़ाकर देखिए...सारी एनर्जी वापस आ जाएगी। कुछ लिखें, क्राफ्टिंग करें, पुरानी रेसिपी को नई प्रेजेंटेशन के साथ परोसें, घर के परदों में कुछ नया करें...अपनी क्रिएटिविटी को किसी भी तरह परखने की कोशिश करें, जब रिजल्ट सामने आएगा, तो आपकी खुशी भी वापस आ जाएगी।

6. सपनों की दुनिया


सपने पूरे हों या न हों, लाइफ को एक्साइटिंग बनाने का सबसे बेहतरीन तरीका हैं। आप सपने देखते हैं, सपनों को सच करने की कोशिश करते हैं। इस समय जब आपको लगता है कि कुछ नहीं बचा है, अपने सपनों को याद करें। वो सपने जो कभी आपको सोने नहीं देते थे। उन सपनों को फिर से जगाएं। उनके बारे में बात करें। सोचें किन सपनों को सच किया जा सकता है और लग जाएं मिशन पर...।

7. नेचर की गोद में


happy-7
नेचर के पास हमारी हर प्रॉब्लम का सॉल्युशन है। अगर कुछ नहीं सूझ रहा, तो नेचर के पास जाएं। किसी बीच पर नंगे पैर चलें, नदी किनारे जाकर कुछ वक्त बिताएं, किसी गार्डन में जाएं, घास पर नंगे पैर चलें।

8. Never say never


जब कुछ अच्छा नहीं लगता, तो अक्सर आप कहने लगते हैं...मुझे किसी चीज में मजा नहीं आ रहा, मैं कभी खुश नहीं हो सकती, सब कुछ बुरा है, कुछ भी अच्छा नहीं लग रहा, कोई मुझे प्यार नहीं करता..। अब जरा अपने शब्दों पर ध्यान दें....कभी नहीं, कोई नहीं, कुछ नहीं...इन शब्दों को अपनी डिक्शनरी से हटाकर देखें।

9. एक्सेप्ट करें


happy-9
जो है, सो है। अगर उसे बदला नहीं जा सकता, तो खुद को उसके अनुसार ढाला जरूर जा सकता है। हमेशा अपने हालातों के बारे में सोचने और उसके लिए खुद को कोसने से अच्छा है, सिच्युएशन को एक्सेप्ट करें और खुद को खुश रखें।

10. डिप्रेशन चेकअप


अगर इन नौ में से कोई भी उपाय असर न करे, तो ये प्रॉब्लम आपके लिए सीरियस हो सकती है। किसी चीज में दिलचस्पी न आए, कुछ करने का मन न करे, हमेशा लो एनर्जी महसूस करना...ये लक्षण डिप्रेशन के हो सकते हैं। इसका चेकअप कराकर मेडिकेशन लें और मेडिटेशन करें। इसमें कोई बुराई नहीं है, इसलिए इससे बचने की कोशिश में हालातों को और खराब न होने दें।

Gifs: Tumblr.com

यह भी पढ़े: 13 काम जो हर लड़की करती है जब पैरेंट्स घर पर न हों

यह भी पढ़ें: 20s में Single हैं? लोगों की ये 8 बातें करें बिल्कुल Ignore!
Published on Dec 21, 2015
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Just Another Step!

SIGN IN TO POPxo WORLD

to see what other girls are talking about