Search page
Open menu

घने बालों को इन 6 तरह से स्टाइल करें... सिर्फ 5 मिनट में!

Thick बालों यानी ज्यादा मोटे और घने बालों के साथ आता है thin patience! क्यों? क्योंकि आपके सर पर बाल तो बहुत हैं लेकिन वो आपकी सुनते ही नहीं हैं यानि उन्हें manage करना बहुत मुश्किल काम है। ऐसे बालों को स्टाइल करना बहुत कठिन होता है और इसमें बहुत टाइम भी लगता है। और इतनी मेहनत और रख-रखाव (maintenance) से परेशान होकर हमें हमेशा यही लगता है कि काश हमारे बाल दूसरों की तरह होते। लेकिन अब आप ऐसा बिल्कुल नहीं सोचेंगी क्योंकि हम लेकर आएं हैं कुछ आसान और जल्दी होने वाले हेयर स्टाइल्स जो आपके thickunmanageable बालों को कुछ ही मिनटों में glam और स्टाइलिश लुक में बदल देंगी!


1. Acorn बन – सेलिब्रिटीज़ का पसंदीदा स्टाइल


acorn bun

ये half up, half डाउन बन - आसान और जल्द ही बनने वाला स्टाइल है जो आपके स्टाइल को बढ़ा कर आपको आलिया भट्ट जैसी fashionistas की लीग में शामिल कर देगा। ये messy जूड़ा फिल्मी सितारों को खास तौर से पसंद आ रहा है। ये बहुत ही आसान है और इसमें मुश्किल से 5 मिनट लगते हैं। साथ ही ये ग्रीसी unwashed बालों पर बहुत बढ़िया लगता है।

स्टेप 1: अपने कानों की साइड से ऊपर जाते हुए सर के सामने के आधे बालों (front half) को पीछे की ओर gather करें। इसे आप tail comb की मदद से करें।

स्टेप 2: अब उन बालों को सर के एकदम ऊपर उठाएँ और घुमाते (twist) हुए knot या messy बन बना लें। अगर आप knot नहीं बनाना चाहती हैं तो इसे bobby पिन्स या रबर बैंड से secure कर लें।

स्टेप 3: अब बाकी बचे बालों को अपनी मर्ज़ी के हिसाब से स्टाइल करें।

Messy बन जितनी messier होगा, ये स्टाइल उतनी ही बढ़िया लगेगा।


2. Ballerina बन – ऑफिस से लेकर Cocktails तक


Ballerina-bun

जिद्दी thick बालों (या unwashed हेयर) के लिए सबसे आसान ऑफिस स्टाइल है – ballerina बन। ये बहुत ही polished और versatile लुक है इसलिए इसके साथ फन experiment करने में बिल्कुल ना घबराएं। इसके day टाइम लुक को आप एक हेयरबैंड, हेयर पिन या छोटे से हेयर क्लिप की मदद से नाइट लुक में बादल सकती हैं। ये स्टाइल हर मौके के लिए पर्फेक्ट है और thick बालों को तो आप बड़ी आसानी से gather करके fluffy बन बना सकती हैं।

स्टेप 1: Boar bristle ब्रश की मदद से सभी बालों को पीछे की तरफ neatly ब्रश करें। और पतले हेयरबैंड की सहायता से front को secure करें।

स्टेप 2: सभी बालों को रबरबैंड से हाइ पोनीटेल में बांध लें।

स्टेप 3: अब पोनी के बालों को घूमा कर (twist) लपेट कर (wrap) बन बना लें; इसे bobby पिन्स की मदद से secure कर लें। आपके चेहरे को जो सूट करें उस हिसाब से ये जूड़ा हाइ या low हो सकता है।

स्टेप 4: (optional) Tail comb की मदद से क्राउन पर बालों को puff up करें। और अगर आप हेयरबैंड नहीं लगाना चाहती हैं तो उसकी जगह जूड़े के आस-पास फन हेयर क्लिप्स या पिन्स try करके देखें।


3. साइड स्वेप्ट Braid शादी/पार्टी के लिए है पर्फेक्ट


Bipasha-diamond2

सेलिब्रिटीज़ की पसंदीदा सेक्सी साइड स्वेप्ट braid सभी का ध्यान आपकी ओर आकर्षित करेगी। ये लुक पाना बहुत ही आसान है। अगर आपको braid (चोटी) बनाना नहीं आता है तब भी आप इस लुक को loose plait से पा सकती हैं। आप चाहे तो एक साइड पर अपने सभी बालों को खुला रख कर पिन कर सकती हैं। ये हेयर स्टाइल किसी शादी या पार्टी के लिए पर्फेक्ट है और ये thick या घने बालों कर कमाल लगती है।

स्टेप 1: सभी बालों को अपनी पसंद की साइड पर ब्रश करें।

स्टेप 2: Tail comb की मदद से बालों के टॉप half को सेक्शन करें और फिर tease करें। अगर आपके bangs हैं तो उन्हें क्लिप या पिन कर लें।

स्टेप 3: सर के पीछे से चोटी (braiding/plaiting) बनाना शुरू करें और साइड की तरफ बढ़ते हुए तब तक बनाएं जब तक आप बालों के एन्ड्स तक ना पहुँच जाए। इसे क्लिप की मदद से secure करें। जब चोटी पूरी बन जाए तब tail comb की सहायता से चोटी के sections को हल्के से खींच कर loose करें।   

अगर आप बालों को एक तरफ खुला रखना चाहती हैं तो उन्हें एक साइड लाकर bobby पिन से secure कर लें। अगर आप दिनभर में इस लुक से बोर हो जाएं तो बालों को दूसरी साइड लेकर पिन कर दें और आप तैयार है एकदम नए लुक में।

स्टेप 4: Flyways या जो बाल braid से निकल रहे हों उन्हें पिन कर दें। और बस तैयार है आपका बॉलीवुड से inspired हेयर स्टाइल!

इस लुक को boho ट्विस्ट देने के लिए हेयरबैंड लगा लें।


4. हेयरबो फंकी Disney लुक


hairbow

मिनी माऊस जैसे क्यूट लुक के लिए ये Disney inspired हेयरबो एकदम पर्फेक्ट है। इसे सुंदर सी फ्लोरल ड्रेस के साथ pair करें। आपको लगेगा कि इसे बनाने में बहुत टाइम लगेगा लेकिन ये हेयर स्टाइल आपके सिर्फ 5 मिनट लेगा।

स्टेप 1: सभी बालों को इकट्ठा करके सर के ऊपर लाएँ। इन्हें एक हाथ से पकड़ें; दूसरे हाथ से बालों के एन्ड्स को लेकर पहले हाथ में दें ताकि एक लूप बन जाए। इस लूप को अपनी पसंद की height पर tie कर दें। घबराइए मत, बालों के एन्ड्स से हम स्टेप 4 में निपटेंगे।

स्टेप 2: अब लूप को दो बराबर हिस्सो में बांट लें, ये आपका बो बनाएंगे।

स्टेप 3: बालों के एन्ड्स को पार्ट करी हुई sides के बीच से लपेट कर हेयर tie के आस-पास लपेट दें। और तैयार है आपका बो।

स्टेप 4: कोई भी loose एन्ड्स हो तो उन्हें पिन कर दें और आप तैयार हैं!

इसे करने का तरीका यहाँ देखें।


5. Milkmaid Braidsरनवे स्टाइल के लिए!


milk-maid

इस खूबसूरत रनवे inspired हेयर स्टाइल को आज़माने में बिल्कुल भी ना घबराए! गरम और busy दिन पर ये क्यूट और फन स्टाइल आपके बालों को चेहरे से दूर रखेगी। इसे लुक को आप 5 आसान स्टेप्स में पा सकती हैं।

स्टेप 1: अपनी लेफ्ट eyebrow की आर्च की लाइन में साइड पार्ट करें।

स्टेप 2: अब दोनों तरफ फॉन्टटेल बनाए। पोनी बनाते वक़्त दोनों तरफ थोड़े से बाल छोड़ दें – ये रबर बैंड को छुपाने के काम आएंगे।

स्टेप 3: दोनों पोनी की चोटी (braid) बना लें।

स्टेप 4: Braids को हल्के से खीच कर loose कर लें। और जो बाल स्टेप 2 में छोड़े थे उन्हें रबर बैंड के आस-पास लपेट कर, पिन करके, छुपा दें।

स्टेप 5: अब braids को आगे से लाकर, दूसरी साइड पर लेकर wrap कर दें और जगह-जगह अच्छे से पिन कर दें। Polished और neat लुक के लिए loose बालों को braid के नीचे पिन कर दें।


6. Half अप Half डाउन – Lazy दिनों के लिए


half up half down

अपने पिछली रात के हेयर texture को इस आसान से क्यूट हेयर स्टाइल के लिए इस्तेमाल करें। आपके सुंदर बालों को show-off करने के लिए ये स्टाइल पर्फेक्ट है।

स्टेप 1: क्राउन पर बालों को tease करें और आधे बालों (कान के ऊपर तक के बाल) को ऊपर लेकर पोनीटेल बनाए। पोनी को क्लियर या बालों के कलर के इलास्टिक से tie करें। पोनी बनाते वक़्त कुछ फ़ेस फ्रेमिंग बालों को loose छोड़ दें।

स्टेप 2: (OPTION 1) जो बाल आपने loose छोड़ें हैं उन्हें या तो आप boho लुक के लिए ट्विस्ट करके पोनी में पिन कर सती हैं या फिर उनकी मदद से इलास्टिक को कवर कर सकती हैं।

(OPTION 2) इलास्टिक बैंड के ठीक ऊपर उँगलियों की सहायता से छोटा सा hole बनाएँ और फिर पोनी के एंड को पकड़ कर उस hole में से निकाल दें। इससे इलास्टिक बैंड अपने आप कवर हो जाएगा।

(OPTION 3) पिन्स या क्लिप्स लेकर पोनीटेल को कवर कर दें।

स्टेप 3: बाकी बचे बालों को अपने मन मुताबिक स्टाइल करें। ये हेयर स्टाइल सभी हेयर टाइप पर अच्छी लगती है – स्ट्रेट, वेवी ये कर्ली!     

ये स्टोरी POPxo हिंदी के लिए Manali Bhatnagar ने लिखी है।

Images: shutterstock.com
Published on Dec 03, 2015
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info
Never miss a heart!

Set up push notifications so you know when you have new likes, answers, comments ... and much more!

We'll also send you the funniest, cutest things on POPxo each day!