हमेशा खूबसूरत दिखें! Skin-care guide हर उम्र के लिए | POPxo
Pia
cross
Book a cab
Order food
View your horoscope
Gulabo - your period tracker
Show latest feed
हिंदी
SWITCH TO
Filter Icon   I want to see...
Filter Icon   I want to see...
हिंदी
SWITCH TO
  • search
  • Notification Icon
Select your filters
Clear all filters
×
Categories
  • All
  • Fashion
  • Beauty
  • Wedding
  • Lifestyle
  • Food
  • Relationships
  • Work
  • Sex
Quick Actions
  • All
  • Story
  • Video
  • Shop
  • Question
  • Poll
  • Meme
Apply
Home > Beauty > Skin Care Tips > Skin Care Ideas & Secrets
हमेशा खूबसूरत दिखें! Skin-care guide हर उम्र के लिए

हमेशा खूबसूरत दिखें! Skin-care guide हर उम्र के लिए

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है वैसे ही हमारी स्किन की उम्र भी बढ़ती है, जिसका मतलब है कि हमारे 30’s व 40’s में जवां त्वचा के लिए रोज़ का cleansing और moisturizing का रूटीन काफी नहीं है। हर दशक (decade) के साथ आपके रूटीन में नया स्किन ट्रीटमेंट जुड़ जाता है। जो प्रोडक्टस आप अपने 20’s में use करती थी वो आपको झुर्रियों, फ़ाइन लाइंस, age स्पॉट और त्वचा की कम होती elasticity से निपटने में मदद नहीं करेंगे, है ना? तो घबराइए मत! हम आपको बताएँगे कि आपको अपने 20’s, 30’s व 40’s में स्किन care कैसे करनी चाहिए, ताकि आप उम्र के हर पड़ाव में दमकती जवां त्वचा flaunt कर सकें!

20’s – बचाव और सुरक्षा

20s Girls, ये ना सिर्फ आपकी ज़िंदगी बल्कि स्किन का भी सबसे बेहतरीन समय होता हैं। इस समय सबसे ज़रूरी काम जो आपको करना चाहिए वो है सनस्क्रीन का नियमित इस्तेमाल – ताकि आप धूप के नुकसानदायक असर जैसे डार्क स्पोट्स, pigmentation etc से सुरक्षित रहें। यकीन मानिए आप हमें आज से 10 साल बाद इसके लिए धन्यवाद कहेंगी। इस समय मुहाँसे और उनके निशान ही आपकी सबसे बड़ी समस्या होगी। आपको ये करना चाहिए: C-T-M रूटीन (cleanse, tone, moisturize) को नियमित रूप से follow करें, ये बेहद ज़रूरी है। हफ्ते में एक बार exfoliate करें, हेल्थी खाएं और कभी भी बिना मेकअप उतारे सोने की गलती ना करें। Ageing के sign, डार्क tan व मुहांसों से निपटने और नैचुरल ग्लो के लिए हर 4 से 6 हफ्ते में आप facial करवा सकती हैं ताकि आपकी त्वचा repair, restore और rejuvenate हो सके। इससे रक्त संचार (blood circulation) बढ़ता है और आपको मिलती है साफ व दमकती त्वचा। 20’s में आपकी त्वचा में नैचुरल चमक होती है इसलिए आपको बहुत से मेकअप की ज़रूरत नहीं पड़ती है। तो मेकअप की layers लगाने की बजाए बेसिक मेकअप जैसे BB क्रीम, लिप ग्लॉस, काजल etc ही बहुत है आपके नैचुरल ग्लो को बढ़ाने के लिए।

30’s – Pigmentation और Ageing के Signs को रखें दूर

30s
वैसे तो झुर्रियों की समस्या अभी बहुत दूर है लेकिन आपने उन फ़ाइन लाइंस पर ध्यान दिया होगा जो कुछ साल पहले नहीं थी। त्वचा की असमान रंगत (skin discoloration-जो कभी pregnancy के कारण होती है) और त्वचा की कम होती softness इस उम्र में आपकी चिंता या समस्या होंगी। आपको ये करना चाहिए: नियमित C-T-M रूटीन और सनस्क्रीन के use के साथ ही आपको दिन व रात को eye क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए। ये आपकी आँखों के आस-पास के त्वचा को फ्रेश और hydrated रखेगी, जो फ़ाइन लाइंस को आपसे कोसो दूर रखेगी। Pigmentation को दूर करने पर भी आपका ध्यान होना चाहिए। अपने रोज़ के स्किन care रूटीन के साथ ही नियमित exfoliation और facial करना या करवाना (पार्लर से) ना भूलें। इसके साथ ही आप साफ त्वचा के लिए घरेलू नुस्खे भी अपना सकती हैं – जो करने में आसान और असरदार होते हैं। इस समय त्वचा में नैचुरल moisture कम होने लगता है इसलिए त्वचा को हमेशा moisturized रखें। इसके लिए ऐसी क्रीम का इस्तेमाल करें जिसमे विटामिन C हो जिससे त्वचा moisturize होने के साथ ही repair और restore हो सके। इन सब के साथ हेल्थी डाइट और कसरत को बिल्कुल भी नज़रअंदाज़ ना करें। फ्रेश फल और सब्जियों के साथ ही बहुत सारा पानी पिएं! पानी त्वचा व शरीर को hydrate रखता है और फल व सब्जियाँ त्वचा के लिए ज़रूरी पोषक तत्व व antioxidant देती हैं जिससे झुर्रियों, फ़ाइन लाइंस व pigmentation की समस्या आपको परेशान नहीं करेगी।

40’s – त्वचा में Collagen बनाने के साथ ही झुर्रियों व लाइंस की समस्या से लड़ना

40's Estrogen के कम होते levels की वजह से आपने नोटिस किया होगा कि आपकी त्वचा आसानी से रूखी हो जाती है, गर्दन की त्वचा पतली हो जाती है और मुँह, आँखों व brows के आस-पास बहुत सी फ़ाइन लाइंस आने लगती हैं। आपको ये करना चाहिए: आपकी त्वचा में कम होते collagen को फिर से बनाने के लिए ऐसी anti-ageing सीरम इस्तेमाल करें जिसमें retinoids और peptides हों। इसके साथ ही ऐसे स्किन care प्रोडक्टस इस्तेमाल करें जिनमें antioxidants मौजूद हों – या आपके free radicals से लड़ने में मदद करते हैं, जो ageing के लिए जिम्मेदार होते हैं। सही स्किन care प्रोडक्टस के साथ आप महीने में कम से कम एक बार, एक अच्छा स्किन ट्रीटमेंट ज़रूर लें। ये ट्रीटमेंट आपकी त्वचा की ज़रूरत के हिसाब से होना चाहिए। आजकल salons में कई तरह के ट्रीटमेंट होते हैं - जैसे मसाज स्पा, स्किन tightening ओर स्किन थेरेपी ट्रीटमेंट etc - जो safe होने के साथ ही असरदार भी होते हैं। ये त्वचा की कमी को पूरा करते हैं जिससे आपकी लटकती त्वचा, लाइंस, झुर्रियों, स्पोट्स etc से छुटकारा मिल सकता है। इसके साथ ही अगर कोई स्किन प्रॉबलम आपको काफी समय से परेशान कर रही है तो dermatologist की सलाह लेने में बिल्कुल भी देरी ना करें।
हेल्थी डाइट, बहुत सा पानी और कसरत उम्र के इस पड़ाव में बेहद ज़रूरी हैं इसलिए इन्हें नज़रअंदाज़ ना करें। तो अपनी उम्र के हिसाब से त्वचा की देखभाल करें और पाएँ दमकती जवां त्वचा हमेशा!!! आखिर आप इसकी हकदार हैं!! ;) यह स्टोरी Popxo के लिए Manali Bhatnagar ने लिखी है।
Published on Dec 8, 2015
Like button
Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More

Your Feed