7 Signs जो बताते हैं कि अब Personal Space देना है ज़रूरी! | POPxo

Are you over 18?

  • Yes
  • No

Girls Only!

Uh-oh. You haven't set your gender on your Google account. We check this to keep for girls only.

To set your gender on Google:

  • 1. Click the button below to go to Google settings.
  • 2. Set your gender to "Female"
  • 3. Make sure your gender is set to 'Visible' or 'Public'
  • Go to Google settings
  • Cancel

"Do you really want to hide Pia" ?

Note: You can enable Pia again from the settings menu.

  • Yes
  • No
cross
Book a cab
Order food
View your horoscope
Gulabo - your period tracker
Hide Pia
Show latest feed
हिंदी
search
Home > Lifestyle > Relationships > Dating
7 Signs जो बताते हैं कि अब Personal Space देना है ज़रूरी!

7 Signs जो बताते हैं कि अब Personal Space देना है ज़रूरी!

हमेशा सब कुछ एक जैसा चलता रहे ये मुमकिन नहीं। ज़िंदगी उतार-चढ़ाव का ही नाम है.. फिर आपका रिलेशनशिप इससे अछूता कैसे रह सकता है? हो सकता है वहां भी सब कुछ ठीक न चल रहा हो, पर ऐसा क्यों होता है ये जानने की कोशिश की आप ने? आपको लगता है कि आप इतनी loving and caring हैं फिर रिलेशन ठीक क्यों नहीं चल रहा? ऐसा क्या है जो आप मिस कर रही हैं? Sweetheart! कहीं वो personal space तो नहीं? जी हां, कोई भी रिलेशन long race में चले इसके लिए personal space भी बहुत ज़रूरी है।
कई बार आपका guy आप से इस बारे में कुछ कह नहीं पाता जबकि वो खुद पर आपके views और likes थोपा हुआ महसूस करता है। मैं बता रही हूं आपको वो बातें जिनसे आप समझ सकती हैं कि उसे personal space की ज़रूरत है।

1.वो communication दरकिनार करने लगता है

1 साइकॉलजिस्ट कहते हैं कि लड़कों को जब स्पेस की ज़रूरत होती है और वो उन्हें नहीं मिलती है तो वे communication gap बनाने लगते हैं और घुटते हुए खुद को isolate कर लेते हैं। ऐसे में वे बेवजह स्ट्रेस में आ जाते हैं। यानि ये है सबसे पहला इशारा कि आपके पार्टनर को कुछ वक्त अकेला छोड़ दें।

2. वो अब unavailable भी रहने लगता है

2 हो सकता है उस पर workload ज्यादा हो या फिर वो अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ टाइम स्पेंड करना चाहता हो। अगर आप उसे हमेशा अपने कामों में उलझाए रखेंगी और स्पेस नहीं देंगी तो उसके पास excuses बनाने के अलावा क्या ऑप्शन है?

3. वो आपको अक्सर criticize करते-करते रुक जाता है

3.
दरअसल वो खुद के लिए वक्त नहीं निकाल पा रहा है इसलिए परेशान है और इस परेशानी की वजह कहीं न कहीं आप हैं इसलिए बेवजह भी आपको criticize करने लगा है। पर वो ये काम भी खुलकर नहीं कर पाता। आपको उसे पूरा me-time देना चाहिए ताकि वो अपने dreams और preferences तय कर सके।

4. वो अब आपकी calls या messages का उतनी जल्दी जवाब नहीं देता

4 उसे लगता है कि इस बार फिर से आप वीकेंड पर क्रिकेट मैच छोड़कर शॉपिंग मॉल्स के चक्कर लगाने को कहेंगी या फिर उसके schedule, खर्च वगैरह को लेकर आप दोनों की बहस होगी। इसे avoid करने के लिए वो आपकी calls avoid करता है। तो अब हर बात पर अपने rules बनाना छोड़ें और उसे उसकी तरह रहने दें।

5. अब उसने plan बनाना भी छोड़ दिया है

5 शायद इसलिए क्योंकि उसे याद है कि पिछली बार जब आप दोनों डिनर पर गए थे तो भी पूरे टाइम आप अपने दोस्तों के साथ whatsapp में बिज़ी थीं या फिर आप उसके करियर को लेकर गाइड कर रही थीं। आप अपनी जगह सही भी हो सकती हैं पर अगर उसे ये guidance नहीं पसंद है तो इसे रहने दें।

6. वो आपके साथ upset रहता है और दोस्तों के साथ खुश

6
आप दोनों में कोई भी बात होती है और अगर आप उसे normally handle करने के बजाय हमेशा attention seeker बनने की कोशिश करेंगी तो ऐसा हो सकता है। आप उसके साथ बेस्टी की तरह बिहेव करें ताकि आप दोनों एक-दूसरे को बेहतर समझ सकें। Attention seek करने में कोई बुराई नहीं है पर अगर उसे फिलहाल एक समझदार हमसफर की ज़रूरत है तो पहले वो बनें।

7. वो फाइनली आपको बता देता है

7 ..कि उसे personal space चाहिए। हर रोज़ दूसरों की पसंद-नापसंद पर जीना किसी को पसंद नहीं। अगर आप ऐसा करती हैं तो आपके रिश्ते का romantic phase भी गायब हो जाएगा। इसलिए इससे पहले कि उसे आपको ये कहना पड़े, उसे उसका पूरा स्पेस दें। :) Gifs: Tumblr.com
Published on Dec 10, 2015
Like button
Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More

Your Feed