अब घर में ही बनाएं अपने लिए परफेक्ट Shampoo! | POPxo

अब घर में ही बनाएं अपने लिए परफेक्ट Shampoo!

Manali Bhatnagar

Guest Contributor

बालों की देखभाल में shampoo की भूमिका अहम होती है! और सुंदर सॉफ्ट बाल पाने के लिए हम कितने ही shampoo try करते हैं। बाज़ार में भी इतने options available हैं कि समझ ही नहीं आता है कि क्या इस्तेमाल करें कई प्रोडक्टस बड़े-बड़े दावे करते हैं – जैसे shampoo नैचुरल है या organic है etc - लेकिन कई बार वो शैम्पू भी इतने असरदार नहीं होते हैं। तो अब आखिर करें तो क्या करें? आपकी इसी उलझन को दूर करने के लिए आज हम लेकर आये हैं कुछ बहुत ही असरदार नैचुरल शैम्पू, जिन्हें आप घर पर चुटकियों में बना सकती हैं! ये शैम्पू बालो को कोई नुकसान नहीं पहुंचाएंगे, बालों को पोषण देंगे, बालों के नैचुरल oil को बिना निकाले उन्हें साफ करेंगे और आपको मिलेंगे स्वस्थ, सॉफ्ट और चमकदार बाल ☺ देर किस बात की चलिये शुरू करते हैं....

1. छाछ का शैम्पू


ये shampoo क्लिंज़र की तरह काम करता है और scalp व बालों को एकदम साफ कर देता है, बिना उनका नैचुरल oil निकाले। इसे बनाना बहुत ही आसान है – छाछ में थोड़ा सा बेसन मिलायें और तैयार है आपका शैम्पू। इसे बालों व scalp पर मसाज करें, 3-5 मिनट रहने दें और फिर धो दें।

2. खीरे का शैम्पू


natural shampoo

इस shampoo से बाल साफ व खिले-खिले हो जाएंगे! इसके लिए आपको ये करना है – एक खीरे को छीलकर काट लें, 1 नींबू को छील कर काट लें और इन्हें ब्लेन्ड कर दें। अगर आपके बाल रूखे हैं तो खीरे की मात्रा ज़्यादा रखें और अगर तैलीय है तो नींबू की मात्रा ज़्यादा कर लें। इस मिक्स को scalp पर अच्छे से मसाज करें और 5 मिनट के लिए छोड़ दें। आखिर में सादे पानी से धो लें।


3. आँवला, अरीठा, शिकाकाई क्लिंज़र


दादी-नानी ने कितनी बार कहा होगा इसे इस्तेमाल करने हो, याद है आपको? सालों से हिंदुस्तान में इसका इस्तेमाल किया जा रहा है क्योंकि ये बालों को साफ करने के साथ ही उन्हें पोषित करता है। बालों की समस्या – जैसे बालों का झड़ना, सफ़ेद होना, scalp infection etcको भी दूर रखता है। इसे ऐसे बनाएं – मुट्ठी भर आँवला, अरीठा व शिकाकाई को 1 लीटर पानी में रातभर भिगो दें। सुबह इसका पेस्ट बना लें और फिर इसे धीमे आंच पर तब तक उबालें जब तक ये आधा ना रह जाये। फिर इसके ठंडा होने के बाद इसे छान लें। तैयार है आपका क्लिंज़र। इसे बालों व scalp पर लगा कर मसाज करें, 3-5 मिनट छोड़ दें और फिर धो लें। बचे हुए क्लिंज़र को फ्रिज में स्टोर कर के रखें।

4. बेकिंग सोडा क्लिंज़र


natural shampoo

ये क्लिंज़र बालों में जमा हेयर प्रोडक्टस को बिल्कुल साफ कर देता है, इसलिए इसके इस्तेमाल से scalp एकदम साफ हो जाता है। एक कप पानी में 2 टेब्लस्पून बेकिंग सोडा मिलायें। इस मिक्स को बालों व scalp पर मसाज करें और दो मिनट बाद नॉर्मल पानी से धो लें। सोडा बालों को रूखा बनाता है इसलिए इसका इस्तेमाल महीने में 2 बार से ज़्यादा ना करें।

5. चाय की पत्ती का क्लिंज़र


ये बालों को साफ करने के साथ ही उन्हें सफ़ेद होने से भी बचाता है। इस्तेमाल की हुई चाय की पत्ती को 4-6 कप पानी में उबालें और छान लें व ठंडा होने दें। जब इससे बाल धो रही हों, उसी वक़्त इसमें एक नींबू का रस मिलायें और बाल धो लें।

6. गेंदे का क्लिंज़र


natural shampoo

अगर आपके बाल तैलीय हैं और आपको रूसी की समस्या है तो ये क्लिंज़र आपके लिए पर्फेक्ट है। तीन कप बहुत ही गरम पानी में थोड़े से गेंदे के फूल (ताज़े या सूखे) डाल दें और इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें। एक घंटे बाद इसे छान लें और इससे बालों को rinse करें।

7. Avocado शैम्पू


ये शैम्पू बालों को पोषित करने के साथ उन्हें moisturize भी करता है। एक पकी हुई avocado को ब्लेन्ड करके उसका पेस्ट बना लें और उसमें 1 टेब्लस्पून बेकिंग सोडा और बहुत थोड़ा सा पानी मिला लें। इस मिक्स को शैम्पू की तरह इस्तेमाल करें और पाएँ सॉफ्ट, चमकदार बाल।

8. मुल्तानी मिट्टी का शैम्पू


natural shampoo

ये शैम्पू बालों को साफ करता है लेकिन बालों के नैचुरल oil को नहीं निकालता है और उन्हें moisturize करके मुलायम बनाता है। बेसन व मुल्तानी मिट्टी को बराबर मात्रा में लेकर पानी के साथ इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को हैयर पेक की तरह सारे बालों में लगा लें। कुछ समय बाद बाल पानी से धो लें।

9. बेसन क्लिंज़र


बालों को साफ कर ये cleanser उन्हें खिला-खिला कर देता है। 5 टीस्पून बेसन में 1 नींबू का रस, 5 टीस्पून दही व 2 कप पानी मिला कर अच्छे से मिक्स कर लें। इस मिक्स को बालों व scalp पर अच्छे से लगा कर मसाज करें कुछ मिनट छोड़ दें। फिर पानी से धो लें।

10. Egg शैम्पू


natural shampoo

ये शैम्पू बालों को प्रोटीन देता है और उन्हें moisturize करता है। बालों की लंबाई के हिसाब से 1-3 अंडे लें - बाल बहुत रूखे हों तो egg yolk, बाल तैलीय हो तो egg white का इस्तेमाल करें - और उन्हें अच्छे से फेट लें। इस मिक्स को शैम्पू की तरह इस्तेमाल करें। अंडे की महक निकालने के लिए आप बालों को कंडिशन कर सकती हैं।

आज से ही शुरू कर दें ये नैचुरल शैम्पू और क्लिंज़र इस्तेमाल करना! और पाएँ मनचाहे रेशमी लहराते सुंदर बाल ☺

GIFs: Tumblr

यह भी पढ़े: इन 6 ट्रिक्स से आपके बाल लगेंगे लंबे… चुटकियों में!

यह भी पढ़े: ये 6 Tricks देेंगी आपको हर सुबह भी खूबसूरत बाल
Published on Dec 24, 2015
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Just Another Step!

SIGN IN TO POPxo WORLD

to see what other girls are talking about