Alert! कभी न शेयर करें ये 7 Beauty Products! | POPxo

Alert! कभी न शेयर करें ये 7 Beauty Products!

Garima Singh

Guest Contributor

शेयरिंग से प्यार बढ़ता है। यह बात हमें बचपन से सिखाई जाती है, जो सच भी है। लेकिन आज हम यहां आपसे sharing के लिए मना करने जा रहे हैं...परेशान न हों ये मनाही कुछ particular चीजों के लिए है। जो हमारे लिए बहुत खास और पर्सनल होती हैं। इनकी शेयरिंग close one के साथ भी न करें, ऐसा करके आप करके आप अपने साथ ही अपने near and dear लोगों के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाएंगी। चलिए मुद्दे पर आते हैं, हम आपको बता रहे हैं रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में यूज होने वाले वो Beauty Products जिन्हें शेयर न करने में ही आपकी भलाई है...

1. आपका टॉवल
1, Alert! कभी न शेयर करें ये 7 Beauty Products! | POPxo, share


बहुत जरूरी है कि आप अपना टॉवल अलग रखें। फिर आप चाहे जॉइंट फैमिली में रहने वाली महिला हैं या हॉस्टल गर्ल। अक्सर घरों में होता है कि जो तौलिया हाथ में आया उसी को use कर लिया। लेकिन ऐसा करना हमारे लिए harmful हो जाता है। हर किसी की स्किन का टाइप अलग होता है। अगर आपकी स्किन बहुत sensitive है तो किसी और की use की हुई टॉवल से उसकी स्किन problems आप तक जल्द पहुंच जाती हैं और इसका result पिंपल या itching के तौर पर आपकी स्किन पर नज़र आता है।

2. प्लीज़! ये मेरा comb है


c, Alert! कभी न शेयर करें ये 7 Beauty Products! | POPxo, share
अपने कंघे को लेकर यही attitude रखना आपके लिए हितकर है। क्योंकि कॉम्ब एक्सचेंज से hair related दिक्कतें बढ़ सकती हैं। जो आपका comb यूज़ कर रहा है अगर उसे रुसी के problem है तो यह आपको भी हो सकती है। कई बार स्कल्प रिलेटेड infections का एकमात्र कारण किसी और का कॉम्ब use करना या किसी को अपना कॉम्ब use करने देना होता है। बेहतर है घर में एक से ज्यादा कॉम्ब रखें और time to time इनकी सफाई पर ध्यान दें।

3. क्रीम


cream, Alert! कभी न शेयर करें ये 7 Beauty Products! | POPxo, share
अगर अपनी क्रीम को परिवार या बच्चों की पहुंच से दूर रखना संभव नहीं है तो बेहतर होगा कि आप क्रीम पाउच, ट्यूब या शैशे (Sachet) प्रयोग करें। क्योंकि इनमें हाथ डायरेक्ट क्रीम के टच में नहीं आते। लेकिन फिर भी सावधानी बरतें। क्रीम ज़ार का अगर प्रयोग करती हैं तो इस बात का पूरा ध्यान रखें कि इसमें अलग-अलग लोगों के हाथ न लगें। सभी को हाथ पूरी तरह साफ करके ही प्रयोग करने दें। हाथ और नाखून अगर पूरी तरह साफ न हों और क्रीम ज़ार में बार-बार जाएं तो क्रीम स्किन को लाभ पहुंचाने की जगह infection दे सकती है।

4. लिप ग्लॉज़


lip, Alert! कभी न शेयर करें ये 7 Beauty Products! | POPxo, share
साफ-सफाई के लिहाज़ से भी किसी से अपना लिप ग्लॉज़ share नहीं करना चाहिए और न ही किसी और का लिप ग्लॉज़ use करना चाहिए। होंठ स्किन का बहुत ही नाज़ुक और sensitive पार्ट हैं। हर किसी के साथ इनसे जुड़ी अलग-अलग दिक्कत होती है, जिन्हें आप हमेशा देखकर जज नहीं कर सकतीं। जैसे साइड से कटे होंठ या नॉर्मल cracked lips. ऐसे में कई बार ये दिक्कतें आप तक अनजाने में ही transfer हो जाती हैं।

5. मस्कारा


m, Alert! कभी न शेयर करें ये 7 Beauty Products! | POPxo, share
दुनिया की किसी भी चीज़ को हम तभी enjoy कर सकते हैं जब हमारे पास स्वस्थ आंखें हो। इसलिए इनकी health के लिए किसी भी तरह के रिस्क से बचना चाहिए। आंखें बहुत सेंसेटिव होती हैं और मस्कारा हम directly अपने आइलिड्स हेयर पर apply करते हैं। मस्कारा शेयरिंग के पहले अगर आप इस बात को लेकर sure नहीं हैं कि जिसे मस्कारा आप use करने के लिए दे रही हैं या जिसका मस्कारा आप use कर रही हैं, उसे किसी तरह का eye infection तो नहीं है, तो शेयरिंग से बचें। वैसे भी जो इंफेक्शन देखकर समझ नहीं आ रहे, उनके बारे में किसी से पूछना रिश्तों को खराब करने वाला हो सकता है। इसलिए बेहतर है कि आप ऐसी स्थिति से ही बचा जाए।

6. MakrUp स्पंज


compact, Alert! कभी न शेयर करें ये 7 Beauty Products! | POPxo, share
अगर किसी के फेस पर pimple प्रॉब्लम है और आप उसका use किया हुआ मेकअप स्पंज अपने चेहरे पर यूज़ करती हैं...तो परिणाम क्या हो सकते हैं क्या यह बताने की जरूरत है!! वाकई आपके फेस पर भी pimple या एलर्जी आ सकती हैं।

7. प्लकर


p, Alert! कभी न शेयर करें ये 7 Beauty Products! | POPxo, share
प्लकर का use हम अपनी eyebrows में उग आए extra hairs को निकालने के लिए अक्सर करते हैं। कई लोग इसका use अंडरआर्म के एक्सट्रा हेयर निकालने में भी करते हैं। इस दौरान कई बार ब्लड आ जाता है जो सबसे पहले प्लकर पर ही लगता है। अक्सर लोग इसे बिना साफ किए ही रख देते हैं और अगली बार ऐसे ही use कर लेते हैं। ऐसे में अगर आप किसी और का प्लकर यूज़ कर रही हैं तो पहले हाइज़ीन को लेकर sure हो जाएं। नहीं तो बेवजह के infection से जूझना पड़ सकता है।

इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स की शेयरिंग से होने वाली दिक्कतों से बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप इन्हें share न करने को अपनी आदत बना लें। आपके close-one जिनके साथ आप इन्हें अक्सर शेयर करती रही हैं, मना करने पर आपकी बात को समझेंगे। आखिर यह उनकी भी तो खूबसूरती से जुड़ा issue है।

Images: Shutterstock.com

यह भी पढ़ें: ये 7 Multitasking मेकअप प्रोडक्ट्स होने चाहिए हमेशा आपके बैग में

यह भी पढ़ें: मेकअप लगाकर भी लगें “बिना मेकअप” इन आसान tips से !
Published on Dec 16, 2015
Sign in to read more
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question