नारियल तेल

नारियल तेल से होता है Weight Loss?? जानिए कैसे..

Garima Singh

Guest Contributor

Figure बिल्कुल ऐसा ही मेंटेन रखना चाहती हैं जैसा कि अभी है तो Coconut Oil में बना खाना आपके लिए मददगार रहेगा। बढ़ा हुआ fat लूज़ करना चाहती हैं तो इसके लिए नारियल तेल में बना खाना खाइए। बढ़ते fat की आपकी problem बस कुछ ही दिनों में आपके कंट्रोल में होगी। नारियल तेल हमारे बालों की हेल्थ के साथ ही हमारे metabolism के लिए नेचर का amazing गिफ्ट है। लेकिन various कंपनीज़ के coconut hair oil और food में यूज़ किए जाने वाले oil में difference होता है। कंपनीज़ इसमें फ्लेवर्स एड करती हैं जिससे ये खाने में use करने के लिए ठीक नहीं रह जाता। खास बात यह है कि pure नारियल का तेल बाल और सेहत दोनों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। खाने में इस्तेमाल किया जाने वाला तेल कच्चे नारियल का बना होता है और पूरी तरह शुद्ध होता है।

1. फैट नहीं जमने देता


coconut-2

Generally हम जो eating oils खाना बनाने में इस्तेमाल करते हैं उनमें फैट होता है। जो हमारी body में जाकर जमा हो जाता है और हम मोटापे की और बढ़ने लगते हैं। जबकि कच्चे नारियल तेल में बना खाना फैट फ्री होता है। जो हमारा wait maintain करने में helpful होता है। साथ ही नारियल तेल में बना खाना और स्नेक्स ज्यादा yummy भी होते हैं।

2. मेटाबॉलिज्म को strong बनाता है


नारियल तेल हमारे metabolism को मजबूत बनाता है। नारियल तेल बॉडी के लिए जरूरी मीडियम ट्राइग्लिसराइड लोरिक एसिड से बना होता है। ये एक तरह का फैटी एसिड है। इनमें उतना ही फैट होता है जितना हमारी बॉडी को daily routine लाइफ में चाहिए होता है। जो दूसरे eating oils में पाए जाने वाले फैट की तुलना में कहीं बेहतर है।

3. एक महीने में 3 किलो तक वेट लूज़


coconut-3

नारियल तेल में कुछ natural qualities हैं जिनके चलते ये body को भरपूर energy तो देता है और ट्राइग्लिसराइड लोरिक एसिड के कारण बॉडी में जमा नहीं होता। अगर खाने में regularly नारियल तेल का यूज़ किया जाए तो एक महीने में 3 किलो तक वेट कम किया जा सकता है। साथ ही एक्सरसाइज से कुछ देर पहले गर्म पानी में एक चम्मच नारियल तेल मिलाकर पीने से इसका जल्द effect देखा जा सकता है।

4. भूख कंट्रोल करता है


अगर हम तीनों टाइम नारियल तेल में बना खाना खाएं तो केवल एक सप्ताह के अंदर हमारी बार-बार स्नैक्स खाने की आदत छूट सकती है। नारियल तेल में कार्बोहइड्रेट्स के साथ है कैलोरी का जो balance है वो हमारी body के लिए amazingly काम करता है और हमारी भूख control करने का काम करता है।

5. कितनी quantity में यूज़ करें


coconut-1

हालांकि ये बनने वाले खाने की quantity पर depend करता है कि oil कितना यूज़ करें। लेकिन नारियल तेल में खाना बनाते वक्त आप बेफिक्र रह सकती हैं। घर में खाना बनाते वक्त तीनों टाइम के खाने में एक-एक बड़े स्पून oil का यूज़ आसानी से कर सकती हैं। किसी भी Grocery Shop पर कच्चे नारियल का तेल आसानी से available है।

फ्रेंड्स! हम उम्मीद करते हैं कि Popxo का ये suggestion बिना किसी खास effort के आपको अपना फिगर मेंटेन करने में मदद करेगा।

Images: shutterstock

यह भी पढ़ें: खूबसूरती बढ़ाने के भी काम आता है सरसों का तेल

यह भी पढ़ें: हमेशा खूबसूरत दिखें! Skin-care guide हर उम्र के लिए
Published on Dec 23, 2015
Save
2
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question
Trending Now
Subscribe to POPxo Buzz
2