अब Underarms नहीं रहेंगे डार्क इन 8 आसान तरीकों से | POPxo

अब Underarms नहीं रहेंगे डार्क इन 8 आसान तरीकों से

POPxo Team

POPxo Team

लेडिज, dark underarms के होते हुए स्लीवलेस आउटफिट को carry करने का दर्द कौन नहीं समझता है? लेकिन घबराइए मत, इस मुश्किल का भी इलाज है! डार्क underarms के कई कारण हो सकते हैं: शेविंग, बुरी क्वालिटी के deodorants का इस्तेमाल या फिर hereditary... वजह कोई भी हो, हम समझ सकते हैं कि जब भी आपको अपनी arms show करनी हो तो ये कितना मुश्किल और असहज हो जाता है। और इसलिए हम लेकर आए हैं 8 तरीके इनसे निपटने के।

1. वेक्सिंग को मौका दें


point1

डार्क underarms का एक मुख्य कारण है शेविंग। बहुत जल्दी-जल्दी शेविंग करने से बालों की ग्रोथ एक जैसी नहीं होती है जिससे sensitive स्किन irritate होती है और डार्क हो जाती है। इससे बचने के लिए आप वेक्सिंग क्यों नहीं आज़माती हैं? शेविंग के मुक़ाबले इसमें दर्द तो होता है लेकिन ये बालों को जड़ से निकाल देती है और इससे एकदम से armpit एरिया ब्राइट हो जाता है। शेविंग के मुक़ाबले वेक्सिंग करने के बाद बालों को फिर से बढ़ने में ज़्यादा समय लगता है। तो अब आप किसका इंतज़ार कर रही हैं? अपने रेज़र को छोड़ें और salon के लिए निकल पड़े। अगर आप इसके बारे में बहुत ही सिरियस हैं तो laser try करें।

2. नींबू का रस


point21

आप में से जिनको ये पता नहीं है, उन्हें बता दें कि नींबू का रस एक ब्लीचिंग एजेंट होता है! और यही सही समय है इसको इस्तेमाल करने का। अगर आप बेताबी से डार्क underarms से छुटकारा पाना चाहती हैं तो शॉवर लेने से पहले अपने armpits पर नींबू का रस लगाना ना भूलें ऐसा करने के बाद तुरंत नतीजे का इंतज़ार ना करें, इसका असर आपको कुछ हफ़्तों बाद नज़र आएगा। अगर आप ताज़े नींबू का रस निकालने का झंझट नहीं ले सकती हैं तो canned स्प्रे अच्छा विकल्प है – आप लेमन हेयर रेमूवल स्प्रे इस्तेमाल कर सकती हैं जिसके आपको दो फायदे होंगे – बाल निकालने के साथ ही त्वचा भी ब्राइट हो जाएगी।

3. Deodorant को छोड़ें


point3

बेशक deodorant आपके शरीर को महकाता है लेकिन इसको (और इसमें मौजूद केमिकल्स) को त्वचा पर सीधा लगाने से डार्क underarms की समस्या हो जाती है। इसलिए बेकार क्वालिटी के deodorant तो बिल्कुल भी इस्तेमाल ना करें। इनकी जगह पर्फ्यूम और स्किन-लाइटनिंग deos का इस्तेमाल करें। अगर आप घरेलू नुस्खा आज़माना चाहती हैं तो बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें, क्योंकि ये नैचुरल cleansing एजेंट है। ये dead cells और clogged pores को साफ करता है, बदबू और बैक्टीरिया को खत्म करता है और त्वचा को ब्राइट बनाता है।

4. खीरे और आलू का कमाल


point4

ये सब्जियाँ त्वचा के डल patches (बेजान हिस्सों) से तुरंत ही छुटकारा दिलाती हैं! इन दोनों सब्जियों में acidic और ब्लीचिंग properties होती हैं इसलिए इनके स्लाइस या पेस्ट को underarms पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इन्हें लगा कर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें। अगर आपके घर पर aloe vera का पौधा है तो इसका जूस भी लगाया जा सकता है। इनको करने से आपको स्किन टोन में एकदम से बदलाव नज़र आएगा।

5. Lightening स्क्रब का इस्तेमाल


point5

ये स्क्रब ना सिर्फ सस्ते होते हैं बल्कि बड़ी आसानी से आपके लोकल मार्केट में भी मिल जाते हैं। लेकिन आजकल इतनी तरह के प्रोडक्टस आ गए हैं इसलिए इसे थोड़ी रिसर्च करने के बाद ही खरीदें। हमारी तो यही सलाह होगी कि जैसे ही आपको ऐसा प्रॉडक्ट मिले जो आपकी त्वचा को सूट करे, तो उसका ही नियमित इस्तेमाल करें। दूसरे प्रोडक्टस के साथ experiment ना करें क्योंकि सभी तरह के केमिकल्स सभी स्किन टाइप को सूट नहीं करते हैं। Nivea, The Body Shop, Everyouth Naturals और St Ives कुछ ऐसे पॉपुलर ब्राण्ड्स हैं जिनके प्रोडक्टस पर आपको नज़र रखनी चाहिए।

6. सिरके का दम


point6

सिरका यानि vinegar अपनी स्ट्रॉंग antibacterial और दाग निकालने की ताकत के लिए जाना जाता है, इसलिए डार्क underarms से छुटकारा पाने के लिए ये ideal प्रॉडक्ट है। किटाणु और बदबू खत्म करने के साथ ही ये त्वचा को भी ब्राइट करता है। चावल के आटे और सिरके का पेस्ट बना कर उसे underarms पर लगाएं व 15-20 मिनट बाद धो लें।

7. दही हो जाए


point7

दही में मौजूद probiotics बैक्टीरिया और किटाणु को खत्म करते हैं। इसमें मौजूद lactic एसिड त्वचा को exfoliate करने के साथ ही उसे naturally moisturize भी करता है। जल्द नतीजे पाने के लिए डार्क underarms पर रोजाना इसका इस्तेमाल करें। अगर आपको सिर्फ दही लगाना अजीब लगता है तो आप किसी भी ब्यूटि स्टोर से दही का मास्क खरीद सकती हैं। इन प्रोडक्टस में विटामिन A होता है जो त्वचा पर जैंटल होता है और उसे पोषित भी करता है।

8. असरदार केसर


point8

ये महँगा ज़रूर होता है लेकिन उतना ही उपयोगी भी होता है! केसर और दूध/क्रीम मिलाकर क्रिमी बेस तैयार कर लें और सोने से पहले इसे लगा लें। इसे पूरी रात लगा रहने दें और सुबह उठ कर धो लें। ये घोल antibacterial और lightener की तरह काम करता है। अगर आपको घर पर इसे बनाने का समय नहीं है तो आप किसी स्टोर से सैफ्रन क्रीम पैक खरीद सकती हैं।

यह स्टोरी POPxo हिन्दी के लिए Manali Bhatnagar ने लिखी है।

Images: shutterstock.com
Published on Dec 02, 2015
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Just Another Step!

SIGN IN TO POPxo WORLD

to see what other girls are talking about