हर रंग कुछ कहता है… जानिए क्या?! | POPxo

हर रंग कुछ कहता है… जानिए क्या?!

Garima Singh

Guest Contributor

कोई भी हैपी कलर देखकर हमारा mood भी happy-happy हो जाता है। …पर असल में ये हैपी कलर्स हैं क्या? और कैसे हमारे मूड पर effect डालते हैं…तो POPxo लाई है आपके मूड और कलर्स के बीच की कैमिस्ट्री। शुरुआत करते हैं Red, Green और Blue यानी( RGB) रंगों से। इनको प्राइमरी कलर्स माना जाता है। इन तीन रंगों से ही दुनिया में बाकी के रंग भरे जा सकते हैं।

सुर्ख लाल


red-2, हर रंग कुछ कहता है… जानिए क्या?! | POPxo, colors            source: www.newhdwallpapers.in

लाल (Red) रंग में सबसे अधिक attraction पॉवर होती है। इसे जोश और उल्लास का रंग भी माना जाता है। जब कभी भी आप अपने अंदर energy की कमी महसूस करें, लाल रंग के कपड़े पहनें। आप खुद पाएंगी कि कुछ देर बाद ही आपके मूड में बदलाव हो रहा है।

सावनी हरा


green, हर रंग कुछ कहता है… जानिए क्या?! | POPxo, colors

यह रंग productivity का रंग है। प्रकृति या nature का रंग भी यही है। जब आप positivity के साथ अपनी क्षमताओं को बढ़ाना चाहें तो इस रंग के विभिन्न शेड्स को चुन सकती हैं। यह रंग आंखों और मन को सुकून देता है। जब कभी बहुत थका हुआ feel करें हरे रंग के कपड़े चुन सकती हैं। ये आपको physical और mental पीस का अनुभव देंगे। आखिर ऐसे ही हॉस्पिटल्स में ग्रीन के ही एक शेड के कर्टेन नहीं लगाए जाते!!

सागर से नीला


blue-2, हर रंग कुछ कहता है… जानिए क्या?! | POPxo, colors           source: www.bollywoodlife.com

नीले रंग की खूबी है सब कुछ खुद में समा लेना। नीला अंबर पूरी प्रकृति को खुद में समेटे हुए है और नीला समंदर सब कुछ अपने अंदर समा लेता है। आमतौर पर देखने को मिलता है कि जिन लोगों का पसंदीदा रंग नीला होता है, वह आस-पास के माहौल को बहुत अच्छी तरह जान लेते हैं और सबको साथ लेकर चलने को प्राथमिकता देते हैं। हम इसे बेहतर लीडरशिप का रंग भी कह सकते हैं। आप जब daily basis पर बहुत तरह की मानसिकताओं से खुद को घिरा पाएं तो नीला रंग चुन सकती हैं। यह सबकी बात समझने और सबको साथ लेकर चलने की आपकी क्षमताओं को बढ़ाने में मददगार हो सकता है।

काले का जादू


black, हर रंग कुछ कहता है… जानिए क्या?! | POPxo, colors           source: www.dashingindians.com

इस रंग में absorb करने की सबसे अधिक capacity होती है। इस रंग पर आपके आस-पास के माहौल और एनर्जी का बहुत असर पड़ता है। यह तेजी से उसे सोखता है और आप को प्रभावित करता है। अगर आप लगातार काले कपड़े पहनती हैं और negative माहौल में रहती हैं तो आपकी मानसिक स्थिति नकारात्मक हो जाएगी। आप ऐसा ही positive माहौल में करेंगी तो आपकी personality में तेजी से सकारात्मक बदलाव आप महसूस कर पाएंगी। अगर आप ऐसी जगह हैं जहां negative और positive दोनों तरह की ऊर्जा का माहौल रहता है तो आप खुद ही अपनी मानसिक स्थिति में अस्थिरता को महसूस कर सकती हैं।

दूधिया सफेद


white, हर रंग कुछ कहता है… जानिए क्या?! | POPxo, colors            source: www.fashionkafatka.com

कितना interesting है न, माना जाता है कि जब कोई रंग न हो तो सफेद रंग होता है। लेकिन साइंस कहता है कि सफेद रंग में सारे रंग समाहित होते हैं! सफेद रंग की quality है कि वह सब कुछ बाहर की और फेंकता है। कुछ भी अपने अंदर नहीं रखता। तभी तो ट्यूबलाइट्स और दूसरे बल्ब वगैरह सफेद रंग के होते हैं ताकि हमें ज्यादा रौशनी मिल सके। जो लोग life में पूरी तरह involve होकर भी खुद को दूसरों के प्रभाव से मुक्त रखना चाहते हैं, उन्हें सफेद रंग पसंद होता है। जब आप कुछ भी अपने ऊपर हावी न होने देना चाहें, सफेद रंग चुन सकती हैं। यह आपके मन को शांत रखेगा जिससे आपकी सोचने-समझने की शक्ति बढ़ेगी और आप सही निर्णय ले पाएंगी।

रंग दे मुझे गेरुआ


gerua, हर रंग कुछ कहता है… जानिए क्या?! | POPxo, colors           source: www.pinterest.com

जी हां! कोई यूं ही किसी से गेरुआ रंगने की गुज़ारिश नहीं कर रहा है। इसके पीछे एक मकसद है...जिंदगी की नई शुरुआत का। ऊगते सूरज की किरणों का रंग भी गेरुआ होता है। जब कभी life की नई शुरुआत करें इस रंग को अपना रंग बना सकती है। सूरज की नर्म किरणों का अहसास और तेज़ ये आपको देगा। यह रंग हमारी personality के डार्क पार्ट को दूर करने में हमारी मदद करता है।

 गुलाबी रंगत


pink, हर रंग कुछ कहता है… जानिए क्या?! | POPxo, colors            source: ispeakwhatyoulove.com

दुनियाभर में इस रंग को feminine कलर के रूप में भी पहचान मिली हुई है। यह ऐसे ही नहीं है कि कोई भी रंग चुना और उसे फेमिनाइन घोषित कर दिया। दरअसल गुलाबी रंग प्रेम और तालमेल का प्रतीक है। यह दोनों ही भाव महिलओं में बखूबी होते हैं। इसलिए इसे यह फेमिनाइन कलर कहा जाने लगा है। गुलाबी रंग से रंगे area में जो लोग रहते हैं उन पर इस रंग का गहरा असर पड़ता है। तो जब आपको लगे कि आस-पास के माहौल से तालमेल बनाने में दिक्कत हो रही है, इस रंग के कपड़ों को priority दे सकती हैं।

ये लो Yellow


yellow, हर रंग कुछ कहता है… जानिए क्या?! | POPxo, colors            source: latestreviewz.com

पीला रंग हमें गर्माहट का अहसास कराता है। लेकिन यह हर चीज़ को बड़ा दिखाता है। इसलिए सर्दी के मौसम में आप इस रंग के कपड़ों का प्रयोग ज्यादा कर सकती हैं। क्योंकि अगर आप फैटी हैं तो गर्मियों में यह आपकी बॉडी को और भी ब्रॉड दिखाएगा। पीले रंग की गर्माहट शरीर के साथ ही मन पर भी असर डालती है। इस रंग के प्रभाव से हम छोटी-मोटी नोक-झोंक को भुलाकर आगे बढ़ जाना पसंद करते हैं।

ये रंग नारंगी


www.hdnicewallpapers.com, हर रंग कुछ कहता है… जानिए क्या?! | POPxo, colors            source: www.hdnicewallpapers.com

लाल और पीले रंग को मिलाकर तैयार किया जाने वाला यह रंग स्फूर्ति का प्रतीक होता है। जब लगे कि किसी काम को करने के लिए जितनी एनर्जी की जरूरत है वह नहीं है तो इस रंग को चुन सकती हैं। यह रंग हमारे मन में emotion और energy दोनों को ही बैलेंस करता है।

Purple या जामुनी


purple, हर रंग कुछ कहता है… जानिए क्या?! | POPxo, colors           source: www.youtube.com

यह रंग मजबूत मानसिकता का रंग है। इसे आध्यात्म का रंग कहा जाता है। इसके लाइट शेड्स मन में ताज़गी भरने का अहसास देते हैं। तो मन को fresh और cool फील देकर अपने लुक को gorgeous बनाने के लिए पर्पल के लाइट शेड्स में से अपना रंग चुन लें। हां मेडिटेशन के समय आप जामुनी का डीप शेड चुन सकती हैं।
Published on Dec 11, 2015
Sign in to read more
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question