दुल्हन की मेकअप किट को परफेक्ट बनाते हैं ये 21 प्रोडक्ट्स | POPxo

Are you over 18?

  • Yes
  • No

Girls Only!

Uh-oh. You haven't set your gender on your Google account. We check this to keep for girls only.

To set your gender on Google:

  • 1. Click the button below to go to Google settings.
  • 2. Set your gender to "Female"
  • 3. Make sure your gender is set to 'Visible' or 'Public'
  • Go to Google settings
  • Cancel

"Do you really want to hide Pia" ?

Note: You can enable Pia again from the settings menu.

  • Yes
  • No
cross
Book a cab
Order food
View your horoscope
Gulabo - your period tracker
Hide Pia
Show latest feed
हिंदी
search
Home > Wedding > Wedding Beauty
दुल्हन की मेकअप किट को परफेक्ट बनाते हैं ये 21 प्रोडक्ट्स

दुल्हन की मेकअप किट को परफेक्ट बनाते हैं ये 21 प्रोडक्ट्स

शादी का दिन वो दिन होता है जब हर लड़की सबसे सुंदर लगना चाहती है। और क्यों ना लगे? आखिर ये ज़िंदगी का सबसे महत्वपूर्ण दिन जो होता है! लेकिन जैसे-जैसे वो दिन करीब आता है दुल्हन का excitement और anxiousness दोनों बढ़ जाते हैं। इस खुशी और स्ट्रेस भरे माहौल में सुंदर दिखने के लिए अगर थोड़ी सी प्लानिंग कर ली जाए तो काफी तनाव कम हो जाता है। इसमें सबसे ज़रूरी है बेसिक must have मेकअप प्रोडक्टस की लिस्ट जो आपको ना सिर्फ D-डे के दिन बल्कि उसके बाद भी पर्फेक्ट ब्राइडल लुक पाने में मदद करेंगे। चाहे आपको को मेकअप का शौक हो या ना हो, कुछ बेसिक मेकअप प्रोडक्टस तो आपके पास होने ही चाहिए...आखिर आप दुल्हन हैं। तो चलिये शुरू करते है हर दुल्हन के लिए ज़रूरी बेसिक मेकअप प्रोडक्टस की लिस्ट!! ब्राइड्स तैयार हैं आप?!
1. किट- सबसे पहले एक सुंदर और spacious vanity या मेकअप किट खरीदें, जिसमें आप अपना सारा खज़ाना स्टोर कर सकें। wedding makeup-1 2. Moisturizer- Moisturized त्वचा स्वस्थ त्वचा होती है इसलिए रोज़ के इस्तेमाल के लिए अपनी स्किन टाइप के हिसाब से “मॉइस्चराइज़र” चुनें। अगर आप आम दिनों में हैवि मेकअप नहीं करना चाहती हैं तो आप tinted मॉइस्चराइज़र” आज़मा सकती हैं – ये फ़ाउंडेशन और मॉइस्चराइज़र का मिक्स होता है। अगर आप BB या CC क्रीम पसंद करती हैं तो उन्हें भी इस किट में शामिल कर सकती हैं। 3. सनस्क्रीन- धूप से त्वचा को बचाने के लिए “सनस्क्रीन” रखना ना भूलें। इसे लगा कर बेफिक्र होकर दिन में बाहर जाएँ या हनीमून पर sunny डे enjoy करें। 4. चेहरे को साफ रखने के लिए अपनी स्किन टाइप के हिसाब से फ़ेस वॉश या फ़ेस cleanser भी शामिल करें। जैसे अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो ऑइल-फ्री cleanser और अगर आपकी त्वचा रूखी है तो क्रीम cleanser इस्तेमाल करें। 5. होठों को नर्म व मुलायम रखने के लिए लिप बाम भी बेहद ज़रूरी है। अगर आपको लिपस्टिक नहीं लगानी है लेकिन फिर भी प्लेन लुक नहीं चाहिए तो आप colored लिप बाम आज़मा सकती हैं।
wedding makeup-5 6. फ़ेस प्राइमर – एक बढ़िया क्वालिटी का प्राइमर त्वचा की खामियाँ (डार्क सर्कल, स्कार, visible pores etc) छुपाता है और मेकअप को घंटो टस से मस नहीं होने देता है यानि आपको बार-बार टच-अप नहीं करना पड़ेगा। और अगर आपकी त्वचा तैलीय है तब तो आपको इसका इस्तेमाल करना ही चाहिए। ऐसा प्राइमर खरीदें जिसमें विटामिन जैसे तत्व हों ताकि आपकी त्वचा सांस ले सके। 7. फ़ाउंडेशन – ये इस किट की सबसे ज़रूरी चीज़ है! शादी के दिन और उसके बाद के दिनों में भी - जब आपको कई functions में जाना होगा और कई फोटोग्राफ्स खिंचवाने होंगे – ये आपको पर्फेक्ट flawless चेहरा देने में मदद करेगी। हमेशा अपने स्किन टोन से exact मैच होती हुई फ़ाउंडेशन ही खरीदें, कभी भी अपने स्किन टोन से लाइट शेड की फ़ाउंडेशन ना खरीदें। Illuminating particles वाली फ़ाउंडेशन से भी बचें क्योंकि ये लाइट को रिफ्लैक्ट करती है जिससे चेहरा greasy और तैलीय लगता है। ऐसी चीजों का इस्तेमाल तभी करें जब आप मेकअप एक्सपर्ट हों और आपको पता हो आप क्या कर रही हैं।
wedding makeup-7 8. कंसीलर – ये ऑप्शनल है। वैसे तो फ़ाउंडेशन अच्छी कवरेज दे देता है लेकिन अगर आपको गहरे डार्क सर्कल या दाग छुपाने के लिए एक्सट्रा कवरेज चाहिए तो आपको कंसीलर रखना ही चाहिए। 9. कॉम्पैक्ट या फ़ेस पाउडर – सारा मेकअप करने की मेहनत बेकार जाएगी अगर उसे एक बढ़िया फ़ेस पाउडर या translucent पाउडर से सेट नहीं किया जाए। ये घंटो तक आपको पर्फेक्ट लुक देने में मदद करता है क्योंकि ये स्किन टोन को एक समान करता है व oily एरिया को mattify भी करता है। इसलिए टच-अप के लिए ये बेहद ज़रूरी है। ये कई shadesformulas में आता है। ब्राइडल मेकअप को सही करने व फिनिश करने के लिए मिनरल पाउडर अच्छा विकल्प है। 10. ब्लशCheekbones को define करने के लिए इससे बढ़िया और कुछ नहीं है। ब्राइडल लुक में तो इसका इस्तेमाल होता ही है, लेकिन आम दिनों में भी गुलाबी रंगत पाने के लिए ये बेस्ट ऑप्शन है। Peachy या rosy टोन में से ऐसा शेड चुनें जो आपकी स्किन टोन को कॉम्प्लिमेंट करे। कम से कम एक matt और एक shimmery ब्लश खरीदें क्योंकि ये आपके complexion को नैचुरल ग्लो देगा।
11. Eyeliner – हिंदुस्तानी दुल्हन eye मेकअप के बिना अधूरी है! और सुंदर आँखों को define करने के लिए eyeliner तो ज़रूरी है ही। बेसिक ब्लैक व ब्राउन रंग के लाइनर तो आपको रखने ही चाहिए। इसके अलावा अगर आप ड्रमैटिक लुक चाहती हैं तो ग्रीन, ब्लू etc रंग भी आज़मा सकती हैं। अगर आपको liquid लाइनर इस्तेमाल करने में दिक्कत आती है तो एक gel लाइनर भी ज़रूर रखें। और हाँ, लाइनर वॉटर प्रूफ होना चाहिए।     12. काजल या Kohl – रोज़ के इस्तेमाल के लिए ये बेहद ऊपयोगी है। बैक ब्लैक या ब्राउन रंग की काजल पेंसिल अपने पास रखें। और अगर आप एक्सपरिमेंट करना चाहती हैं तो अपने स्किन टोन व आँखों के रंग के हिसाब से अलग-अलग रंग के काजल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। wedding makeup-12 13. Eyeshadow – अगर आप eyeshadow का इस्तेमाल ज़्यादा नहीं करती हैं तो एक बढ़िया eyeshadow palette में इन्वेस्ट करें – जैसे न्यूट्रल रंग के palette को कई मौको पर इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन ख्याल रखें कि आपके palette में आपके शादी के जोड़े से मिलता हुआ शेड ज़रूर हो।
14. मस्कारा – आँखों की खूबसूरती और eye मेकअप को चार चाँद लगाता है मस्कारा। इसके बिना eye मेकअप अधूरा लगता है। शादी के उन teary लम्हों से बचने के लिए वॉटर प्रूफ मस्कारा खरीदना ही समझदारी होगी। पलकों को कर्ल करके सुंदर बनाने के लिए Eyelash कर्लर” ज़रूर रखें।    15. लिप लाइनर – वैसे तो ये इतना ज़रूरी नहीं है लेकिन कम से कम एक न्यूट्रल शेड का लिप लाइनर ज़रूर रखें। और अगर आप किसी रंग की लिपस्टिक ज़्यादातर पहनती हैं तो उस रंग का लिप लाइनर भी ज़रूर रखें – जैसे दुल्हन के लिए लाल रंग काफी ज़रूरी होता है तो एक red लाइनर ज़रूर रखें। wedding makeup-15 16. लिपस्टिक – ये मेकअप को पूरा करने का काम करती है। अपने लिपस्टिक कलेक्शन में लाइट और ब्राइट shades दोनों रखें। अपने शादी के जोड़े से मैच होते हुए एक या दो रंग ज़रूर रखे; साथ ही ऐसे shades जो आप ज़्यादातर पहनती हैं उन्हें भी रखें। सिम्पल लुक के लिए नैचुरल या लाइट shades और स्टेटमेंट लुक के लिए ब्राइट या डार्क रंग चुनें।
अगर आपको ग्लॉस पसंद है तो कम से कम एक क्लियर ग्लॉस ज़रूर रखें क्योंकि इसे आप किसी के भी साथ इस्तेमाल कर सकती हैं। 17. नेल पेंट – अपनी wedding ड्रेस के हिसाब से एक या दो रंग ज़रूर रखें, इसके साथ ही एक transparent नेल पेंट भी रखें, जिसे आप टॉप कोट की तरह इस्तेमाल कर सकें। इसके अलावा पार्टी या functions के लिए डार्क shades और आम दिनों के लिए लाइट shades ज़रूर रखें। इसके साथ ही “नेल पेंट रिमूवर” रखना ना भूलें।   18. मेकअप ब्रश – ये आप पर निर्भर करता है कि आप छोटा ट्रैवल किट खरीदना चाहती हैं या अलग-अलग ब्रश खरीदना चाहती हैं। लेकिन कुछ ज़रूरी ब्रश आपके पास होने ही चाहिए जैसे फ़ाउंडेशन ब्रश, पाउडर ब्रश, 1-2 eyeshadow ब्रश, angled ब्रश और ब्लश ब्रश। wedding makeup-18 19. पर्फ्यूम – शादी के दिन और उसके बाद के खास मौको पर अच्छे ब्राण्ड के पर्फ्यूम का इस्तेमाल करें ताकि आप लाजवाब smell करें। 20. अगर आप मेकअप की शौकीन हैं तो आप अपने किट में “ब्रोंजर” को शामिल कर सकती हैं। इसके साथ आप fake eyelashes भी इतेमाल कर सकती हैं।
21. Misc सामान – इन सबके अलावा कॉटन स्वाब्स, Q-टिप्स, sponges, मेक अप रिमूवर, टोनर, ब्लोटिंग शीट्स, wet wipes या फ़ेस wipes, थोड़े tissues, नेल पेंट रिमूवर, eyelash कर्लर भी ज़रूर रखें। wedding makeup-21 लेडिज ये है बेसिक ब्राइडल किट की लिस्ट, जो हर दुल्हन के पास होनी ही चाहिए! इसके अलावा आपको जो पसंद हो वो आप इस लिस्ट में शामिल कर सकती हैं। तो अब शॉपिंग पे जाने से पहले इस लिस्ट को ले जाना ना भूलें और अपने D-डे पर लगें पर्फेक्ट और रहें relax!    Images: Shutterstock यह भी पढ़ें: शादी-सीज़न! …और इस तरह रहेगी दुल्हन Stress Free! यह भी पढ़ें: ये 10 उलझनें होती हैं हर होने वाली दुल्हन के मन में
Published on Dec 24, 2015
Like button
1 Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More

Your Feed