Search page
About
Open menu

ये 6 टिप्स रखेंगे आपकी आंखों को Healthy...हमेशा!

बात चाहे धूप-धूल में होने वाले नुकसान की हो या घंटों लैपटॉप, टीवी, कंप्यूटर स्क्रीन पर नजर गड़ाए काम करने की.. हमारी आंखों को हर पल इनसे नुकसान हो रहा है। कई बार हम अपनी आंखों को लेकर लापरवाह हो जाते हैं...इसलिए Popxo लाई है आपके लिए आसान टिप्स जिनसे आंखे हेल्दी रहेंगी वो भी बिना खास Effort के। हम समझते हैं कि इनका घंटो use आपकी प्रोफेशनल मजबूरी है। फिर रिसर्च कितना भी कहें कि laptop/Computer और मोबाइल का घंटों use हमारी आंखों को नुकसान पहुंचा रहा है। बिना किसी टेंशन के आप इन effortless तरीकों से अपनी आंखें healthy रख सकती हैं...

1. बस 5 मिनट का ब्रेक


c

लैपटॉप और कंप्यूटर पर घंटों काम करते हुए आप वक्त का ख्याल नहीं रख पातीं और अपनी कुर्सी पर बैठी रहती हैं। केवल 5 मिनट के लिए ही सही हर 45 मिनट में अपनी सीट से जरूर उठें।

2. सच आप ये भी भूल जाती हैं


हो सकता है आपने कभी गौर भी नहीं किया हो लेकिन ये सच है कि हम लैपटॉप/ कम्प्यूटर या फिर मोबाइल स्क्रिन पर busy रहने के दौरान पलकें कम झपकाते हैं। रिसर्च के मुताबिक नॉर्मल डेज़ में कोई person 15 हजार बार पलकें झपकाता है। लेकिन जब आप लगातार digital media पर active रहते हैं तो यह process बहुत धीमा हो जाता है। पलकें कम झपकाने के कारण आंखों में ड्राईनेस आती है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि लगातार स्क्रीन को एकटक नहीं देखना है।

3. Medicated गुलाबजल


d
अगर आंखों में किसी भी तरह की कोई दिक्कत है तो बिना वक्त गवाए eye specialist को दिखाएं क्योंकि इन्हीं से हमारी दुनिया रोशन है। आंखे पूरी तरह स्वस्थ होने की स्थिति में हर रोज़ रात को गुलाबजल जरूर डालें। ये सारे दिन की गंदगी को आंखों से निकाल देगा और हम कम से कम 8 घंटे अपनी आंखों को साफ रखकर उन्हें पूरा आराम दे सकते हैं।

4. मुंह के साथ आंखे भी धोएं


f

आमतौर से दिन में दो बार हम मुंह धोते हैं। इसलिए आसान है कि इस दौरान धोड़ा सा ध्यान आंखों पर भी दें। आंखे हमेशा चेहरा धोने के बाद धोएं और आंखें धोते वक्त मुंह में पानी भरकर रखें। यह प्रक्रिया आंखों के लिए मैजिक का काम करती है। आंखों पर ठंडे पानी के छींटें उन्हें साफ करते हैं।

5. धूप ही नहीं pollution भी


g
केवल धूप ही नहीं pollution भी हमारी आंखों को नुकसान पहुंचाता है। हमारी आंखे हवा में मौजूद कार्बन कणों के डायरेक्ट touch में आती हैं। इसलिए जरूरी है कि जितना हो सके goggles का यूज़ करें। नहीं तो नॉर्मल लैंस स्पैक्ट्स पहनें।

6. आसान हैं ये exercise


आंखों के लिए कुछ आसान एक्सरसाइज़ भी हैं, जिन्हें आप office में अपनी कुर्सी पर बैठकर या public ट्रांसपोर्ट जैसे बस, मैट्रो में भी कर सकती हैं। जैसे अपनी आंखों की पुतलियों को ऊपर-नीचे, दाएं-बाएं घुमाना। इन्हें अपनी रूटीन का हिस्सा बना लें।

Images: shutterstock.com

यह भी पढ़ें: Dark Circles करें दूर इन घरेलू नुस्खों से!

यह भी पढ़ें: आंखों को दें कोई भी लुक सिर्फ इन 4 बेसिक Makeup Products से!
Published on Dec 16, 2015
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info
Never miss a heart!

Set up push notifications so you know when you have new likes, answers, comments ... and much more!

We'll also send you the funniest, cutest things on POPxo each day!