eating habits

ये 7 आसान Eating Habits आपका वेट घटा सकती हैं

Garima Singh

Guest Contributor

बढ़ता हुआ वेट आपको टेंशन दे रहा है...और आप चाहकर भी कुछ नहीं कर पा रहीं। क्योंकि वर्कआउट या तो आपको पसंद नहीं या फिर इसके लिए आपके पास वक्त नहीं। खाने की आदत पर कंट्रोल!!! इस बारे में तो आप सोचती तक नहीं… लेकिन वेट कन्ट्रोल करना चाहती हैं। परेशान होने की कोई जरूरत नहीं Popxo लाई है आपके लिए ऐसे टिप्स जब आप अपनी पसंद की चीजें खाकर भी वेट कंट्रोल में रख सकती हैं…

1.  सबसे पहला काम


8

वजन कम करने के लिए आपको जो आपको करना है वह है इस आदत को छोड़ना कि खाना खाते वक्त टीवी/ लैपटॉप/पीसी या मोबाइल पर side by side इंगेज्ड रहती हैं। इससे हमारे ब्रेन को पेट भर जाने के signals नहीं मिल पाते और हम overeating कर लेते हैं।

2.  भर पेट खाना... न न न!


2

ब्रेकफास्ट, लंच, डिनर या स्नैक्स टाइम। इतना खाना कभी न खाएं कि बैठने में भी दिक्कत हो। जितनी भूख लगी है उससे थोड़ा कम खाएं। पेट में पानी और हवा के लिए भी जगह रहने दें!! ध्यान दें, हम आपसे एक साथ ढेर सारा खाने के लिए मना कर रहे हैं, अपना पसंदीदा फूड छोड़ने के लिए नहीं कह रहे। ...आप दो घंटे बाद फिर कुछ खा सकती हैं। जी हां! Overeating करने से कहीं बेहतर है हर 2 घंटे में कुछ न कुछ खाना।

3. गोभी और टमाटर का कमाल!

6

अपने खाने में गोभी की सब्जी को शामिल करें, इससे वजन कम होता है क्योंकि इसमें कैलोरी बिल्कुल नहीं होती। साथ ही टमाटर और पुदीने की पत्तियों वाला सलाद खाने से भी fat कम होता है।

4.  ये सर्दियां हैं न!


खास आपको ये बात याद दिलानी है कि सर्दियों के मौसम में हम सबसे ज्यादा वेट गेन करते हैं। क्योंकि सर्दियों की डाइट कैलोरी और फैट के मामले में बहुत rich होती है। इसलिए जरूरी है कि खाना खाने के बाद आप हर बार गर्म पानी पिएं। ये पाचन तन्त्र के लिए अच्छा रहता है साथ ही फैट भी घटाता है।

5.  ये छोटी-छोटी बातें


5

बिना भूख के कुछ न खाएं और खाने के बीच में या तुरंत बाद पानी न पिएं। कुछ याद आया...ये ही तो वो छोटी-छोटी बातें हैं जो Grand Ma आपको बताती थीं। इन छोटी बातों में सेहत के बहुत बड़े राज़ छिपे हैं। खाने के तुरंत बाद या बीच-बीच में ज्यादा पानी पीने से पाचनतन्त्र पर गलत प्रभाव पड़ता है और बार-बार खाते रहने से हम जरूरत से ज्यादा कैलोरी लेते हैं।

6. ये मामला गंभीर है

1

हम बात कर रहे हैं डिनर की। अगर आप walk पर नहीं जाती हैं और workouts भी नहीं करती हैं तो बेहतर है कि dinner में कम से कम कैलोरी लें। डिनर सोने से कम से कम 2 घंटे पहले कर लें। इसके बाद लगातार बैठी न रहें। ऐसे कामों में खुद को busy रखें जो चलते हुए या खड़े रहकर किए जा सकें।

7. छोड़ना नहीं है कम करना है


first meeting with parents 7

आप non-veg की शौकीन हैं और इसे खाए बिना नहीं रह सकतीं। ठीक है खाइए...जरूर खाइए। बस इसकी quantity पर थोड़ा सा कंट्रोल रखिए। रिसर्च बताती हैं कि नॉनवेज खाने से वजन तेजी से बढ़ता है। तो फिट फिगर के लिए हम इतना तो कर ही सकते हैं!

Images: shutterstock.com

GIF: tumblr.com

यह भी पढ़ें: सोने से पहले: आपकी Beauty Sleep के लिए ज़रूरी हैं ये 7 काम

यह भी पढ़ें: नाखून चबाने के साथ ये 6 आदतें बिगाड़ रही हैं आपकी Beauty!
Published on Dec 22, 2015
Save
Read Full Story
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question