Workplace पर ये फ़ैशन Mistakes कर सकती हैं Impression खराब! | POPxo
Home  >  Fashion
Workplace पर ये फ़ैशन Mistakes कर सकती हैं Impression खराब!

Workplace पर ये फ़ैशन Mistakes कर सकती हैं Impression खराब!

आजकल वर्क प्लेस पर महिलाएँ बहुत कुछ achieve कर रही हैं और हर फील्ड में झंडे गाड़ रही हैं! लेकिन उनकी इस प्रॉफेश्नल ज़िंदगी में जो चीज़ सबसे ज़्यादा नज़रअंदाज़ होती है, वो है उनका “dressing sense”। जी हाँ, चाहे ऑफिस का आम दिन हो या ऑफिस की मीटिंग, business डिनर etc – इन प्रॉफेश्नल मौकों के लिए कपड़े चुनना और सही ढंग से तैयार होना अधिकतर लेडिज की उलझन होती है। उन्हें समझ ही नहीं आता है कि क्या पहनना चाहिए और क्या नहीं?! पहली बार आपसे मिलकर लोग आपके बारे में राय आपके कपड़ो और आपकी appearance को देखकर ही बनाते हैं। इसलिए ये बेहद ज़रूरी है कि आप प्रॉफेश्नल और जिम्मेदार लगें। क्योंकि अच्छी छवि आपके career को आगे बढ़ाने का दम रखती है। तो आपकी इसी उलझन को दूर करने के लिए आज हम लेकर आएं हैं उन “फ़ैशन mistakes” की लिस्ट जो आपको कभी नहीं करनी चाहिए! तो बस इन्हें याद रखिये और हमेशा पाइये पर्फेक्ट प्रॉफेश्नल लुक!!

1. स्किन शो है No No!

वैसे तो यह काफी कुछ डिपेंड इस बात पर करता है कि आप किस इंडस्ट्री में काम करती हैं। लेकिन इंटरटेंमेंट इंडस्ट्री के अलावा आमतौर से सभी ऑफिस का माहौल more or less एक सा ही होता है। इसलिए ऑफिस में ऐसे कपड़े ना पहनें जो आपके दिमाग से ज़्यादा आपकी बॉडी शो करें। क्योंकि जब आप बात करती हैं तो लोगों का ध्यान आपके शब्दों से ज़्यादा आपकी डीप नेकलाइन या मिनी स्कर्ट पर होता है। और इस वजह से हो सकता है कि सामने वाला आपको seriously न ले।

2. गलत Lingerie का चुनाव

कपड़ों से दिखती ब्रा लाइन या panty लाइन बेहद बुरा लुक देती है और आपकी छवि खराब करती हैं। इसलिए हमेशा आउटफिट के हिसाब से सही ब्रा और panty का चुनाव करें।

3. पारदर्शी कपड़े हैं बुरा आइडिया

office mistakes-3 Sheer/see-through या पारदर्शी कपड़े ऑफिस के लिए बिल्कुल सही नहीं हैं, फिर चाहे उन्हें आप केमिसोल या लाइनिंग के साथ पहनें। ऐसा आउटफिट (लाइनिंग या कवर-अप के साथ) तभी पहनें जब लोगों का ध्यान उस पर ना जाएँ।

4. कपड़ो से झाँकती ब्रा स्ट्रेप

रेसर back टॉप या पतली स्ट्रेप वाले टॉप (जैसे spaghetti) के साथ नॉर्मल ब्रा पहनना सिर्फ घर के लिए रखें। ऑफिस में ये बहुत बुरा और unprofessional लगता है। और अगर ऐसा कुछ पहनना ही है तो उसके ऊपर जैकेट या ब्लेज़र पहनें।

5. मुरझाया हुआ आउटफिट

office mistakes-5 यानि wrinkled (सल भरा) कपड़े कभी भी ना पहनें!! इससे आपका ये इम्प्रैशन पड़ेगा कि आप “सीरियस” नहीं हैं। क्यो? क्योंकि जो इंसान presentable दिखने के लिए effort नहीं कर सकता वो काम कैसे seriously लेगा? यकीन मानिये ये चुटकियों में आपकी छवि खराब कर देगा। तो हमेशा अपने कपड़े ironed और dry-clean करके रखें।

6. सही फिट के कपड़े ना पहनना

बहुत ज़्यादा ढीले या टाइट कपड़े बिल्कुल ना पहनें। ढीले-ढाले कपड़ों में आप sloppy लगेंगी और बहुत टाइट कपड़े आपकी बॉडी को गलत तरह से present करेंगे। इसलिए ऐसे कपड़े पहनें जिनका शेप और स्ट्रक्चर सही हो। यानि जो आपकी बॉडी पर सही फिट होकर आपके बेस्ट features को अच्छे ढंग से हाइलाइट करें। इसलिए बढ़िया फिट के लिए अगर आउटफिट में छोटे से छोटा alteration भी करवाना हो तो तुरंत टेलर से करवा लें। सही फिट के आउटफिट का कोई मुक़ाबला नहीं है। ☺

7. फॉर्मल मीटिंग में जीन्स है मना!

office mistakes-7 माना कि आपको जीन्स से प्यार है लेकिन जब ऑफिस की फॉर्मल मीटिंग हो तो इसे घर पर ही छोड़ दें। Casual लुक देने वाली जीन्स फॉर्मल appearance के लिए नहीं बनी है। सिम्पल सी बात है – जीन्स फॉर्मल वियर में नहीं आती है!!

8. कवर अप साथ में नहीं रखना

Emergency मीटिंग आ गई है और आप इसके लिए तैयार नहीं हैं! अगर आपने अपने साथ ब्लेज़र या जैकेट carry किया होता तो उसे तुरंत अपने आउटफिट पर पहन कर आप मीटिंग के लिए तैयार हो गई होती। इसलिए हमेशा कोई कवर अप अपने पास रखें – बहुत काम आते हैं ये।

9. फ़ैब्रिक की क्वालिटी को नज़रअंदाज़ करना

office mistakes-9 जी हाँ, अच्छी क्वालिटी के कपड़ों में इन्वेस्ट करें। अपनी फॉर्मल वार्डरोब के बेसिक pieces (जैसे ब्लेज़र, ट्राउसर, साड़ी etc) हमेशा अच्छी क्वालिटी के खरीदें। ये थोड़े महँगे होंगे लेकिन ये आपको polished और क्लासी लुक देंगे और बरसों चलेंगे।

10. बोरिंग रंगों को ना बदलना

ऐसा सभी कहते हैं कि न्यूट्रल रंग ऑफिस के लिए अच्छे होते हैं और ये आपको कभी गलत लुक नहीं देंगे। न्यूट्रल रंग के basics तो होने ही चाहिए लेकिन, लेकिन...अगर आपकी पूरी फॉर्मल वार्डरोब सिर्फ इन्हीं रंगो से भरी हुई है तो ये आपको बोरिंग लुक देंगे। इसलिए कभी भी पूरा आउटफिट न्यूट्रल रंग का मत पहनिए, उसमें थोड़ा रंग ज़रूर add कीजिये। जैसे अगर आपने tan ब्लाउज़ के साथ ब्लैक सूट पहना है उसके साथ रूबी रंग की हील्स या कोई interesting earring पहनें। इससे आपका लुक हमेशा फ्रेश लगेगा।

11. एक्सेसरीज़ की अति

office mistakes-11 अपने आउटफिट के साथ earring, neckpiece, रिंग, बेल्ट सभी कुछ पहनना समझदारी नहीं है! ये फ़ैशन sin है! इसलिए जो एक या दो accessory आपके आउटफिट को कॉम्प्लिमेंट करे सिर्फ वही पहनें। वो कहावत है ना “Less is more” यानि जितना कम और सिम्पल होगा उतना ही अच्छा होगा।

12. गलत फुटवियर पहनना

फ्लिप-फ्लॉप या 5-6 इंच की हील्स को ऑफिस से दूर रखें। 2.5-3 इंच की हील या elegant फ्लैट्स ऑफिस के लिए सही विकल्प है। हमेशा आरामदायक फुटवियर पहनें, क्योंकि ऐसा नहीं होना चाहिए कि जूते की वजह से आपको चलने फिरने में तकलीफ हो रही हो, इससे आपकी काम करने की क्षमता पर असर पड़ता हैं। इसलिए सही साइज़ और फिट के जूते पहनें। और हाँ, बहुत ज़्यादा रंगीन, प्रिंट वाले या चमक वाले जूतों को भी ऑफिस में कभी ना पहनें।

13. पर्स पर ध्यान ना देना

office mistakes-13 हैंडबैग या पर्स सबसे ज़रूरी चीज़ होती है क्योंकि इसमें आप अपनी पूरी दुनिया लेकर चलती हैं! लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि ऑफिस में आप कोई भी पर्स लेकर चली जाएं। किसी भी कॉर्पोरेट ऑफिस में आप झोला, tote etc carry नहीं कर सकती हैं। ये बहुत ही unprofessional लगता है। इसी तरह तड़क भड़क वाला क्लच आप ऑफिस में या फॉर्मल मीटिंग में न ही carry करें तो अच्छा होगा। इसलिए स्मार्ट और elegant हैंडबैग में ज़रूर इन्वेस्ट करें।

14. Shabby Pieces को कहें Bye

office mistakes-14 आपका कोई भी आउटफिट, accessory या फुटवियर अगर उधड़ गया है, दाग लग गया है, neckpiece का एक हिस्सा टूट गया है, बटन निकल गया है, हील्स scratched हो गई हैं यानि किसी भी तरह से डैमेज हो गया है तो उसे तुरंत ठीक करें। बिना आलस किए डैमेज को repair करें ताकि अगली बार आप उसे आराम से पहन सकें। एक छोटा सा डैमेज भी अच्छे से अच्छे आउटफिट का लुक खराब कर देता है। ये ऐसी चीज़ है जो लोग बड़ी आसानी से नज़रअंदाज़ कर देते हैं, लेकिन ये छोटी सी चीज़ आपके लुक पर बहुत असर डालती हैं। इसलिए अपने कपड़ों, फूटवियर, jewelry और एक्सेसरीज़ को हमेशा सही कंडिशन में रखें।

15. भड़कीले नेल आर्ट से रहें दूर

नाखूनों पर प्यारा सा आर्ट वर्क सभी को पसंद होता है लेकिन ऑफिस इसके लिए सही जगह नहीं है। चमकदार, प्रिंटेड, भड़कीले चटक रंगो वाले नेल आर्ट को वीकेंड के लिए रहने दें। और अगर आपको ये बेहद पसंद हैं तो न्यूट्रल रंग वाली बहुत सिम्पल सी नेल आर्ट चुनें।

16. नैचुरल मेकअप को कहें हाँ

office mistakes-16 ऑफिस में बहुत हैवि मेकअप पहनना अच्छा आइडिया नहीं है। इससे दूसरों का ध्यान भटकता है और लोगों की आपके बारे में गलत राय बन सकती हैं। इसलिए वर्क प्लेस पर आपका मेकअप नैचुरल और polished होना चाहिए। बस इन बातों का ख्याल रखिये और हमेशा पाईये पर्फेक्ट प्रॉफेश्नल लुक। ऐसा कहते हैं ना की “हमेशा उस जॉब के लिए तैयार हों जो जॉब आप चाहते हैं, ना की जो जॉब आप कर रहे हैं”। तो अपनी सही प्रॉफेश्नल छवि के साथ हमेशा आगे बढ़ती रहिए!! गुड लक ☺ Images: Shutterstock.com
Published on Dec 10, 2015
Like button
Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products
Loading...

Your Feed