Attention! ये 5 Eyeliner Mistakes अभी ठीक करें! | POPxo
Home  >  Beauty  >  Make Up  >  Eye Make Up
Attention! ये 5 Eyeliner Mistakes अभी ठीक करें!

Attention! ये 5 Eyeliner Mistakes अभी ठीक करें!

किसी भी हिंदुस्तानी लड़की का ब्यूटि रूटीन आँखों को define किए बिना पूरा नहीं हो सकता है। जब भी आप बिना मेकअप के रहना चाहती हैं, लेकिन फिर भी लुक में थोड़ा सा जादू चाहती हैं तब तो ये अहम रोल अदा करता है। आँखों को लाइन करना सबसे बेसिक मेकअप रूटीन है लेकिन साथ ही बहुत tricky भी है। हम आपको कुछ ऐसी eyeliner mistakes बताएँगे जो आपको पर्फेक्ट flicks पाने से रोक रही हैं। तो अगली बार kohl लगाने से पहले इन बातों को ध्यान में रखें, ताकि आप अपनी आँखों को pro की तरह लाइन कर सकें।

गलती नंबर#1: लाइनर लगाते हुए लिड्स को खींचना

eyeliner-mistake-1 सीधे लाइन पाने के चक्कर में लिड्स के बाहर के कॉर्नर को खींचना या स्ट्रेच करने की गलती हम सभी ने की होगी। ऐसा करने से त्वचा में सल पड़ जाते हैं जिससे टेड़ी-मेड़ी लाइन बनती है। इसकी जगह अपनी ठुड्डी यानि chin को ऊपर की तरफ पॉइंट करें ताकि नीचे आप अपने reflection को देख सकें। ये ट्रिक आधी बंद आँखों के साथ भी आपको एकदम सटीक और सीधी लाइंस बनाने में गाइड करेंगी।

गलती नंबर#2: नीचे की लिड पर heavy काजल या लाइनर लगाना

eyeliner-mistake-2 जब आपने ऊपर की लिड लाइन कर ली हो तो बेस्ट यही है कि नीचे की लिड पर ज़्यादा काजल ना लगाएँ; ऐसा करने से आँखें छोटी और droopy लगती हैं। ये लुक बहुत ही कम eye shapes पर फबता है। इसके साथ ही इस लुक में काजल फैलने की संभावना ज़्यादा होती है और आप किसी हैवी मेटल बैंड के सदस्य नहीं लगना चाहेंगी, है ना? बढ़िया लुक के लिए ज़रूरत है सिर्फ काजल की हल्की पतली स्ट्रीक की।

गलती नंबर#3: सही चुनाव नहीं करना – कब क्या लगाना है

eyeliner-mistake-3
कब क्या इस्तेमाल करना है, ये जानने के लिए आपको पेंसिल, gel और liquid लाइनर के बीच का फर्क पता होना चाहिए। पेंसिल लाइनर बिना मेहनत और आसानी से लग जाता है और गलती को आसानी से मिटाया भी जा सकता है। इसे तब इस्तेमाल करें जब आप बहुत जल्दी में हों। Gel liners स्मूथ व वॉटर resistant होते हैं और आपको मनचाही मोटाई (thickness) देने में मददगार होते हैं। Liquid liners सबसे tricky होते हैं और इन्हें प्रॉफेश्नल या एक्स्पर्ट्स के लिए ही छोड़ देना चाहिए क्योंकि इसके लिए बहुत स्थिर (steady) हाथ चाहिए और गलती होने पर उसे सही करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। और आप अपना सारा समय Q–टिप को मेकअप रिमूवर में डुबो कर, गलती को ठीक करने में नहीं गंवाना नहीं चाहेंगी। इसे तभी इस्तेमाल करें जब आपके पास समय हो और आप दमदार असर छोड़ना चाहती हों।

गलती नंबर#4: Eyeshadow नहीं लगाना

eyeliner-mistake-4 आप dramatic लुक नहीं चाहती हैं फिर भी लाइनर के ऊपर matching eyeshadow लगाना ही चाहिए क्योंकि ये लाइनर को फैलने से बचाएगा (खासकर पेंसिल लाइनर को) और आपका लाइनर पूरे दिन टीका रहेगा। हमारा यकीन मानिये ये लाइनर को फैलने से रोकने का एकदम फूलप्रूफ तरीका है।

गलती नंबर#5: Teardrop एरिया में लाइनर लगाना

eyeliner-mistake-5
आँखों के inner कोर्नर या teardrop एरिया तक लाइनर लगाना बुरा आइडिया है। ऐसा करने से बैक्टीरिया पनप सकते हैं और दिन में नम रहने के कारण लाइनर के फैलने की संभावना भी बढ़ जाती है। इसके साथ ही आँखों के inner कोर्नर पर वो goop कलेक्ट हो जाती है जो सारा लुक खराब कर देती है और उसे बिना मेकअप खराब किए साफ करना दर्द भरा काम है।

गलती नंबर#6: पहले मस्कारा लगाना

eyeliner-mistake-6 Eye मेकअप के दौरान मस्कारा लगाना सबसे आखरी स्टेप होना चाहिए क्योंकि खाली lashes अच्छे से नज़र आती हैं और मस्कारा एकदम सही से लगता है। इसके अलावा मस्कारा वाली thick lashes मेकअप लगाते वक़्त बीच में आती है और मेकअप को फैलाती है जिससे आपको पूरा मेकअप खराब हो जाता है और उसे फिर से शुरू करना पड़ता है। और पूरा मेकअप करने के बाद ही पता चल सकता है कि आपको मस्कारा के कितने कोट की ज़रूरत है। अगर आप पहले से ही मस्कारा लगा लेंगी तो हो सकता है की आप ज़रूरत से ज़्यादा कोट लगा लें।

गलती नंबर#7: सूखी और Unsharpened पेंसिल का इस्तेमाल करना

eyeliner-mistake-7
सूखी हुई eye पेंसिल आपकी त्वचा पर रफ होती है और टेड़ी-मेड़ी लाइंस बनाती है। सही एप्लिकेशन और लॉन्ग-लास्टिंग असर के लिए आपको स्मूथ और creamy texture की पेंसिल की ज़रूरत है। इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि पेंसिल की नोंक तीखी हो क्योंकि unsharpened पेंसिल आँखों को tug करने के सिवा और कुछ नहीं करती है। ये कॉमन सेन्स की बात लगती है लेकिन जब भी हम बाहर जाने की जल्दी में होते हैं तो अक्सर ये गलती करते ही है। Images: Shutterstock यह स्टोरी Popxo हिन्दी के लिए Manali Bhatnagar ने लिखी है।
Published on Dec 3, 2015
Like button
Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products

Your Feed