क्या वाकई आप सही तरीके से Shampoo करती हैं? | POPxo
Home  >  Beauty  >  Entertainment
क्या वाकई आप सही तरीके से Shampoo करती हैं?

क्या वाकई आप सही तरीके से Shampoo करती हैं?

जब आप अपना पसंदीदा गाना गुनगुनाते हुए शॉवर का मज़ा ले रही होती हैं, ठीक उसी समय आप ऐसी गलतियाँ भी कर रही होती हैं जिनका आपको अंदाज़ा ही नहीं होता है। सुनने में ये बात आपको अजीब लग सकती है लेकिन ये बिल्कुल सही है कि बालों को shampoo करना अगर जरूरी है तो बालों ‘सही ढंग’ से shampoo करना भी उतना ही जरूरी है। हम मज़ाक नहीं कर रहे हैं, अंजाने में बाल धोते समय आप कुछ ऐसी गलतियाँ कर रही हैं, जिसके कारण बालों से बाउन्स और चमक छिन जाती है।
हम आपको बताते हैं कि कैसे आप सही शैम्पू करने से स्वस्थ और चमकदार बाल पा सकती हैं। तो चलिये शुरू करते हैं....और हाँ आप हमें बाद में इसके लिए थैंक्स बोल सकती हैं ;)

स्टेप 1

Young Woman Washing Her Head With Shampoo

क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि शैम्पू करते समय आपके कितने बाल गिरते हैं? शॉवर में जाने से पहले बालों को अच्छे से ब्रश कर लें ताकि उनमें कोई knots ना रहे। उलझे हुए बालों को शैम्पू करने से बाल ज्यादा टूटते हैं।

स्टेप 2

shampoo-2

बालों को गीला करने से पहले ये निश्चित कर लें कि पानी का तापमान बहुत ज़्यादा ना हो यानि वो बहुत गरम ना हो। शैम्पू लगाने से पहले आपके बाल एकदम गीले होने चाहिए और हाँ, शैम्पू एक सिक्के की साइज़ जितना ही लें। शैम्पू को उँगलियों की टिप (fingertips) से हल्के से मसाज करते हुए बालों की रूट्स से एंड तक जाएँ।

स्टेप 3

बहुत से झाग का मतलब ये नहीं है कि आपके बाल साफ हो गए इसलिए अपना ध्यान बालों व scalp को मसाज करने पर लगाएँ। इससे रक्त संचार (blood circulation) बढ़ेगा और बाल पूरी तरह साफ हो जाएँगे। शैम्पू को बालों में 2-3 मिनट तक लगा रहने दें और फिर धोएं। इस दौरान बीच में कुछ बूंदे पानी की डाल दें ताकि शैम्पू अच्छे से emulsify हो व बालों को साफ करे।

स्टेप 4

shampoo-4

इसके बाद सभी धूल व गंदगी को शैम्पू के साथ गुनगुने पानी से धो लें। जब सब अच्छी तरह निकाल जाए तब बालों से एक्सट्रा पानी निकाल कर कंडीशनर लगा लें। कंडीशनर को बालों के बीच से (mid-lengths) एन्ड्स तक लगाएँ। इसे कभी भी रूट्स यानि बालों की जड़ों पर ना लगाएँ। इसे धोने से पहले, वाइड टूथ कोम्ब या उँगलियों को बालों में फिराएँ ताकि वो आसानी से सुलझ जाएँ।

स्टेप 5

shampoo last शॉवर से निकलने से पहले आखरी बार ठंडे पानी को बालों पर डालें ताकि उनके क्यूटिकल moisture के साथ बंद हो जाएँ। गीले बाल सबसे कमजोर होते हैं इसलिए उन्हें कभी भी टॉवल से ना रगड़ें या खींचें। इससे बेहतर है कि आप उन्हें किसी टी शर्ट से सुखाएँ। इसके साथ ही breakage से बचने के लिए गीले बालों पर ब्रश की बजाए कंघी का इस्तेमाल करें। आखिर में स्वस्थ, bouncy और चमकदार बाल पाने के लिए anti-frizz सीरम जैसे Matrix Biolage Smoothning Serum लगाएँ।  

शैम्पू करते समय ये न करें:

  • एकदम तर बतर गीले बालों पर कंडीशनर ना लगाएँ। बालों से एक्सट्रा पानी निकालने के बाद ही कंडीशनर का इस्तेमाल करें।
  • हफ्ते में 3 बार से ज़्यादा शैम्पू ना करें। इससे ज़्यादा बार शैम्पू करने से आपके बाल रूखे, कमजोर व बेजान हो जाएँगे।
  • अगर आपको रूसी (dandruff) या बालों की कोई और समस्या हैं तो सिर्फ उसी समस्या के लिए बने शैम्पू का इस्तेमाल नहीं करें। सबसे पहले clarifying शैम्पू जैसे Suave Daily Clarifiant Shampoo लगा कर सारी गंदगी व dead cells साफ करें। इसे धो कर फिर अपना मेडिकेटेड शैम्पू लगाएँ।
  • शैम्पू करते वक़्त बालों को सर के ऊपर ईकठ्ठा ना करें , इससे बालों का टूटना बढ़ जाता है।
  • ये स्टोरी POPxo हिंदी के लिए Manali Bhatnagar ने लिखी है।
    Published on Dec 11, 2015
    Like button
    Like
    Save Button Save
    Share Button
    Share
    Read More
    Trending Products

    Your Feed