condoms से जुड़े आपके हर सवाल का जवाब है यहां! | POPxo

condoms से जुड़े आपके हर सवाल का जवाब है यहां!

POPxo Team

POPxo Team

ये sexually active women या जो sexually एक्टिव होने जा रही हैं – उन सभी लेडिज के लिए बेहद ज़रूरी चीज़ है! और फिर भी इसके बारे में ज़्यादा बात नहीं होती है। अधिकतर ये केमिस्ट के काउंटर के पीछे छुपी होती है, और अगर आप इसे खरीदने जाएंगी तो ये लोगों के घूरने का कारण बन जाते हैं – इस 21वीं सदी में भी condoms एक “taboo” बना हुआ है। और कोई भी इसके बारे में हमारे सवालों के जवाब देने को तैयार नहीं होता है। लेकिन आप चिंता ना करें – यहाँ कंडोम के बारे में सभी जानकारी और आपके सभी सवालों के जवाब मौजूद हैं!

1 कंडोम इस्तेमाल क्यों करें?


everything-you-need-to-know-about-condoms-1
क्योंकि pregnancy और STD बीमारियों से सुरक्षित रहने का ये सबसे असरदार तरीका है। आपको ये जानकार आश्चर्य होगा कि बहुत सी महिलाएं ना सिर्फ pregnancy का डर बल्कि sexually फैलने वाले infection को अनुभव करती हैं। सच में, बस इतना सिम्पल सा कारण है।

2 इसे पहनने का सही तरीका क्या है?


इसे समझाना मुश्किल है और प्रैक्टिस के साथ आप इसमें एक्सपर्ट हो जाते हैं। लेकिन हम आपको ऐसा कहने का मौका नहीं देंगे कि हमने आपको समझाने की कोशिश नहीं की!
आप कंडोम तभी पहना सकती हैं जब लड़का थोड़ा aroused हो चुका हो। वरना इसे पहनाना नामुमकिन है।
इसे पहनाने से पहले आपके हाथ एकदम साफ होने चाहिए। मसाज ऑइल या फिर पसीना भी latex को कमजोर कर सकता है। इसलिए शुरू करने से पहले अपने हाथों को साबुन से धो कर सुखा लें।
फॉयल पेक को serrated edge (ये सभी में होती है) वाली तरफ से खोलें। ऐसा करते वक़्त ध्यान रखें कि इसे edge के साथ साथ ही खोलें, बिना कंडोम को छूए। अगर गलती से आपसे condom खींच गया (और इस कारण कमजोर हो गया है) या निकालते वक़्त फट गया है, तो फिर दूसरे पेक के साथ वापस से शुरू करें!
चेक करें कि आपने उसे सही पकड़ा हो – condom रोल की edge ऊपर की तरफ होनी चाहिए, ताकि आप उसे नीचे रोल करते हुए penis पर पहना सकें। अगर वो रोल नहीं हो रही हो, तो इसका मतलब है कि आपने उसे सही ढंग से नहीं पकड़ा है। आपको condom को हल्के से सिर्फ उसकी edge से ही पकड़ना है, और कहीं से नहीं।
condom को खोलते हुए उसकी टिप को पिंच करना ना भूलें – वो छोटा सा बल्ब जैसा हिस्सा होता है – ताकि उसमें हवा trap ना हो सके। ये वो हिस्सा होता है जहां orgasm के बाद सिमन इकठ्ठा होता है – और अगर वहाँ हवा trap हो गई तो condom गुब्बारे की तरह फट सकता है!
इस बात का ख्याल रखें कि Unrolled condom का बेस, penis के बेस पर अच्छे से settle होना चाहिए ताकि condom फिसल ना जाये।
और बस हो गया आपका काम! (ये वादा है कि आपको इसका तरीका जल्द ही समझ में आ जाएगा!

इसे करने का demo देखने के लिए आप ये वीडियो देख सकती हैं।

3. क्या में condom के साथ lubricant इस्तेमाल कर सकती हूं?


जी हाँ, बिल्कुल। आखिरकार बाहरी lubricant का काम ही कई तरह के processes को आसान बनाने का है। लेकिन एक बात दिमाग में रखें कि condom के साथ आप सिर्फ वॉटर बेस्ड lubricants का ही इस्तेमाल कर सकती हैं – अगर आप ऑइल बेस्ड या पैट्रोलियम बेस्ड प्रोडक्टस जैसे वैसलिन इस्तेमाल करती हैं, तो वो condom के साथ react करते हैं जिससे या तो latex porous हो (leakage की समस्या) जाता है या उसके फटने की संभावना बहुत बढ़ जाती है। इसलिए वॉटर बेस्ड lubricant जैसे सुरक्षित (देखा व परखा) विकल्प को ही चुनें।

4 “Ribbed” और “dotted” का क्या मतलब होता है?


 

everything-you-need-to-know-about-condoms-4
Ribbed और dotted condom के सबसे कॉमन textures को कहा जाता है। इसमें condom की बाहरी surface बारीक striped पैटर्न (ribbed) में उभरी हुई होती है या उस पर छोटे गोले होते हैं (dotted)। इसके पीछे ये आइडिया है कि patterned condom उसकी penis और आपके लेडी पार्ट्स के बीच ज़्यादा friction (रगड़) पैदा करती है जिससे ज़्यादा pleasure मिलता है।

http://www.amazon.in/Durex-Condom-Pleasure-Me-10s/dp/B00I3WXTG4

5. Flavoured? लॉन्ग लास्ट? ये सब क्या हैं?


बाज़ार में कई तरह के कंडोम available हैं जिनमें flavoured और अंधेरे में चमकने वाली (glow-in-dark) कंडोम भी शामिल हैं। Flavoured condom latex की स्मेल (जो इतनी अच्छी नहीं होती है) को छुपाती है और glow-in-dark रंगीन होती है, जो अंधेरे में guiding लाइट की तरह काम करती है। दो और तरह के condom हैं – अल्ट्रा/सुपर थिन या लॉन्ग लास्टिंग। अल्ट्रा थिन – इसका नाम ही सब कुछ बता देता है! सामान्य condom के मुक़ाबले ये ज़्यादा पतला होता है जिसके कारण ये ज़्यादा sensation देता है – इसलिए आप और आपके पार्टनर ज़्यादा sensation महसूस करते हैं। लॉन्ग लास्टिंग कंडोम अंदर की तरफ से benzocaine या इसी तरह के anaesthetic प्रॉपर्टि (सुन्न करने वाले) वाले केमिकल से कोटेड होता है – जब ये penis के संपर्क में आता है तो ये सुन्न करने का काम करता है, जिससे guy के pleasure sensation हल्के से दब (suppress) जाते हैं और वो बिना क्लाइमैक्स किए लंबे समय तक continue कर सकता है। आजकल एक नई variety और आ गई है: वाइब्रेटर रिंग के साथ condom! ये एक रिंग के साथ आता है, जिसे condom के बेस पर फिट करके on किया जाता है – जिससे vibrations होते हैं, जो आपके और आपके पार्टनर के pleasure को और बढ़ाता है!
http://www.amazon.in/Durex-Condom-Apple-10s/dp/B00I3WYNKU

6 साइज़ का क्या?


जब बात penis की साइज़ की हो तो “सभी आदमी बराबर हैं” ये बात बिल्कुल भी सही नहीं है। लेकिन हिंदुस्तान में condom के अधिकतर manufacturer और retailer इस बात पर विश्वास करते हैं कि “एक साइज़ सभी को फिट हो जाते हैं”। ध्यान से सुनिए – ये बहुत बुरा आइडिया है! अधिकांश condom एक्सिडेंट गलत साइज़ के कंडोम इस्तेमाल करने की वजह से ही होते हैं। अगर कंडोम बहुत बड़ा होगा तो वो फिसल जाएगा और अगर बहुत छोटा होगा तो सेक्स के दौरान वो फट सकता है। लेकिन आजकल चीजों में बदलाव आ रहा है! आजकल आपको अच्छी फिट के लिए “shaped” condom भी मिल जाएँगे, और भारत में ये स्माल और लार्ज साइज़ में भी उपलब्ध हैं। इसलिए ध्यान से चुनें – या उसे सही condom चुनने को convince करें।

7 अगर इसकी वजह से तकलीफ हुई तो?


आजकल अधिकतर ब्राण्ड्स में lubricated variants आने लगे हैं इसलिए ये ज़्यादा तकलीफ नहीं देते हैं। और अगर फिर भी आपको तकलीफ होती है तो आप एक्सटर्नल lubricant इस्तेमाल कर सकती हैं जैसा की हमने आपको पहले बताया। लेकिन कुछ महिलाएँ ऐसी होती हैं जिन्हें latex (या condom बनाते समय जिस process से मटिरियल को ट्रीट किया जाता है) से एलर्जि होती है, उनके लिए नॉन-latex condom जैसे ये जो polyurethane से बनी है - बेस्ट विकल्प है। ये सामान्य latex condom से हल्का या पतली होता है। तो हुई ना ये हर तरह से बढ़िया!

8 फ़ीमेल condoms क्या है?


 

everything-you-need-to-know-about-condoms-8
ज़ाहिर सी बात है ये condom महिलाओं के लिए हैं! जी हाँ, यहीं होते हैं वो। आदमी की penis की जगह ये वुमेन की vagina में लगते हैं। इसमें बंद मुँह और खुला मुँह होता है – बंद मुँह अंदर की तरफ जाता है और खुला हुआ मुँह आपकी vulva की बाहरी edge पर सैटल हो जाता है। एक आज़मा के देखें! (अगर आपका पार्टनर तैयार नहीं है तो आपके तैयार होने में कोई बुराई नहीं है, है ना?)

9 क्या ओरल सेक्स के समय भी मुझे condom का इस्तेमाल करना चाहिए?


हाँ, आपको बिल्कुल इसका इस्तेमाल करना चाहिए। चूँकि ओरल सेक्स के दौरान भी फ्लुइड एक्स्चेंज होता है जिससे कई STD infection ट्रान्सफर हो सकते हैं। यही सही समय है उन flavoured condoms का पूरा फायदा उठाने का! लेकिन अगर आप monogamous relationship में हैं (यानि आप दोनों सिर्फ एक दूसरे के ही साथ sexually involve हैं) और आप दोनों ने टेस्ट करवाया हुआ है (और टेस्ट में कुछ नहीं निकला है), तो आप condom के बिना भी ओरल सेक्स कर सकती हैं। (ओरल सेक्स के दौरान कभी भी लॉन्ग लास्टिंग condom का इस्तेमाल नहीं करें – क्योंकि ये ऐसे केमिकल से कोटेड होता है जो सिर्फ बाहरी इस्तेमाल के लिए है, ना कि ओरल ingestion के लिए!)

10.  अगर कोंडोम फट जाये तो मुझे क्या करना चाहिए?


अगर ऐसा intercourse से पहले हो गया है तो आपको फिर से शुरू करना होगा। लेकिन अगर ऐसा intercourse के दौरान हो जाता है, तो आपको तुरंत ही अपने आपको अच्छे से वॉश करना चाहिए। और unplanned pregnancy से बचने के लिए आप emergency contraceptive pill भी ले सकती हैं (इसे 72 घंटो से पहले ले लें – जितना जल्दी लेंगी उतना बेहतर होगा)। लेकिन इसे आदत ना बनाएं क्योंकि ये contraception लेने का सही तरीका नहीं है – क्योंकि बार-बार इसको लेने से ये आपकी हॉर्मोनल साइकल को बिगाड़ देता है। दिमाग को तसल्ली देने के लिए आप होम pregnancy टेस्ट का भी इस्तेमाल कर सकती हैं (लगभग 21 दिन बाद)। सेफ साइड पर रहने के लिए अपने आप को टेस्ट कराएँ! और अगर आपको ऐसा लगता है कि किसी एक तरह की या एक ब्रांड की condom को इस्तेमाल करने पर ऐसा एक से ज़्यादा बार हुआ है तो ब्रांड बदल दें।

11.  क्या ऐसा और कुछ है जो मुझे पता होना चाहिए?


कंडोम को हमेशा किसी तरह के केस या बॉक्स में स्टोर करें – condom का फॉयल पेक कभी भी अपने पर्स या wallet में directly ना रखें। ऐसा करने से condom मुड़ेगी, खींचेगी और कमजोर हो जाएगी। एक बार इसका काम हो जाने के बाद इसे किसी sealed (यानि बंद) पैकेट में ही फेकें। सबसे ज़रूरी बात, condom इस्तेमाल करने से पहले हमेशा उसकी expiry डेट चेक कर लें। और अगर आपने expired condom इस्तेमाल कर ली तो फिर तो कुछ नहीं हो सकता है। इसलिए अफसोस करने से बेहतर है कि सावधानी और सुरक्षा रखी जाएं! ☺

यह स्टोरी POPxo हिन्दी के लिए Manali Bhatnagar ने लिखी है।
Published on Dec 09, 2015
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Just Another Step!

SIGN IN TO POPxo WORLD

to see what other girls are talking about