एलोवेरा के ये 12 फायदे बढ़ा सकते हैं आपकी खूबसूरती | POPxo
Home  >  Lifestyle  >  Health & Fitness
एलोवेरा के ये 12 फायदे बढ़ा सकते हैं आपकी खूबसूरती

एलोवेरा के ये 12 फायदे बढ़ा सकते हैं आपकी खूबसूरती

एलोवेरा वैसे तो अपनी ठंडक देने वाले गुण के लिए जाना जाता है पर ये आपकी खूबसूरती का ख़ज़ाना भी रखता है! ऐसा इसलिए क्योंकि  एलोवेरा से किसी को भी एलर्जी नहीं होती है, ये हर स्किन-टाइप को सूट करता है और हर मौसम में इसका उपयोग किया जा सकता है। एलोवेरा के इन्हीं गुणों के कारण इसे कई ब्यूटी प्रोडक्टस में भी इस्तेमाल किया जाता है। तो चलिये हम आपको बताते हैं एलोवेरा के फायदे जो बनायेंगे आपको खूबसूरत।

1. नर्म होंठों के लिए

aloe vera-1 एलोवेरा विटामिन-से भरपूर होता है और इसलिए रूखे, कटे-फटे होठों के लिए ये वरदान है। अपने होठों पर एलोवेरा जेल लगायें और भूल जाएं! बस इतना ही करना है। आप चाहें तो जेल में थोड़ा सा जैतून का तेल (ऑलिव आयल) मिलाकर उसे लिप बाम की तरह भी काम में ले सकती हैं।

2. सुंदर आंखों के लिए

अगर आप सुबह पफ्फी और थकी आंखों के साथ उठती हैं तो एलोवेरा का उपयोग उसे भी ठीक कर देगा। आंखों के आस-पास जेल लगाना शुरू करें कई अंडर-आई क्रीम में भी ये पाया जाता है।

3. वेक्सिंग की लाली को कहें बाय

अगर वेक्सिंग, थ्रेडिंग, प्लकिंग या चेहरे के बाल निकालने के बाद आपको लाली या लाल रैशेस हो जाते हैं तो उसे ठीक करने के लिए एलोवेरा का उपयोग बहुत ही असरदार उपाय है।

4. जले, कटे और चोट का इलाज

aloe vera-4 एलोवेरा जेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं इसलिए छोटी-मोटी चोट, कटे या जले पर या कीड़े के काटने पर फर्स्ट-एड की तरह एलोवेरा इस्तेमाल किया जा सकता है।

5. एंटी एजिंग के गुण

एलोवेरा त्वचा की इलास्टिसिटी को सुधारता है जिससे फ़ाइन-लाइंस, झुर्रियों, दाग-धब्बों की समस्या नहीं होती है। इसके लिए आप एलोवेरा जेल में थोड़ा-सा जैतून का तेल और थोड़ा इंस्टेंट ओटमील मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें और 30 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

6. लाजवाब मॉइश्चराइज़र

aloe vera-6 एलोवेरा में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है इसलिए ये त्वचा को हाइड्रेट करता है वो भी बिना चिपचिपाहट के है ना कमाल?! और इसलिए तैलीय और मुहांसों से प्रभावित त्वचा के लिए तो ये चमत्कार है! सर्दियों में रूखी त्वचा की समस्या आम होती है और इसके लिए ये एलोवेरा का उपयोग पर्फेक्ट इलाज है। एलोवेरा जेल को मॉइश्चराइज़र की तरह त्वचा पर मसाज करें और बस हो गया आपका काम! अब इससे आसान कुछ और हो सकता है क्या? इसे आप अपने नाखूनों पर भी लगा सकती हैं। ये उन्हें मोइश्चराइज़ कर मजबूत और चमकदार बनाता है।

7. दाग-धब्बों और मुहांसों का खात्मा

aloe vera-7 चेहरे की खूबसूरती बनाये रखने के लिए एलोवेरा के फायदे अनेक हैं. एलोवेरा में एंटी-फंगल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जिससे ये त्वचा के दाग-धब्बो व मुहांसों को मिटाता है और उन्हें दूर भी रखता है। इसमें पोलीसैकेराइड्स भी होते हैं जो नए सेल की ग्रोथ में मदद करते हैं, जिस कारण मुहांसे जल्दी भर जाते हैं, वो भी बिना दाग या निशान छोड़े...है ना कमाल? यह एलोवेरा का एक और अचूक उपयोग है. मुहांसों पर रोज़ रात को सोने से पहले जेल लगा लें या फिर जेल में कुछ बूंदें नींबू के रस की मिला कर लगा लें।

8. सनबर्न का कारगर इलाज

aloe vera-8
एलोवेरा  त्वचा को ठंडक देता है और उसे calm करता है इसलिए सनबर्न के लिए ये बहुत असरदार है। सनबर्न वाले एरिया पर इसे डायरेक्टली लगाएं।

9. मस्सों की करें छुट्टी

एलोवेरा जेल में रुई को थोड़ी देर डुबो कर रखें ताकि वो जेल को अच्छे से सोख ले। फिर उस रुई को कुछ मिनट के लिए वार्ट (मस्से) पर टेप की मदद से चिपका दें। ऐसा नियमित करने से कुछ हफ़्तों बाद वार्ट अपने आप गिर जाएंगे।

10. स्ट्रेच मार्क्स और पोर्स की समस्या में असरदार

एलोवेरा जेल को नियमित लगाने से स्ट्रेच मार्क्स काफी हद तक ठीक हो जाते हैं। और ये एक एस्ट्रिन्जेंट की तरह काम करता है जो पोर्स को टाइट करने में मददगार होता है।

11. कमाल का स्क्रब

एलोवेरा जेल में थोड़ी शक्कर और नींबू का रस मिला कर स्क्रब तैयार कर ले और इसे इस्तेमाल करें। ये डेड स्किन को निकालने के साथ ही त्वचा को हाइड्रेट भी करेगा; और आप को मिलेगी नर्म, मुलायम व साफ त्वचा

12. स्वस्थ चमकदार बालों के लिए

एलोवेरा बालों का झड़ना रोकता है, बालों की ग्रोथ बढ़ाता है, रूसी को दूर भगाता है, स्कैल्प के pH को संतुलित रखता है, स्कैल्प की समस्याओं को दूर रखता है और बालों को कंडिशन भी करता है अब इतने गुण होंगे तो ये बालों को स्वस्थ तो बनाएगा ही! जेल को सीधा ही अपने सिर व बालों में लगा कर अच्छे से मसाज करें और कुछ देर बाद बाल धो लें। आप चाहें तो इसे लीव-इन कंडीशनर या स्टाइलिंग क्रीमकी तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं।
देखा आप ने एक सिम्पल से एलोवेरा  के कितने फायदे हैं!! तो सोच क्या रही हो? आज से ही शुरू कर दो एलोवेरा के साथ अपनी ब्यूटी केयर!! Images: shutterstock.com यह भी पढ़ें: खूबसूरत Nails चाहिए? ये 8 आसान Tips आपके लिए! यह भी पढ़ें: हमेशा खूबसूरत दिखें! Skin-care guide हर उम्र के लिए
Published on Dec 22, 2015
Like button
Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products

Your Feed