Search page
About
Open menu

आपकी खूबसूरती बढ़ाएंगे ऐलो वेरा के ये 12 Uses

Aloe vera वैसे तो अपनी ठंडक देने वाले गुण के लिए जाना जाता है पर ये आपकी खूबसूरती का ख़ज़ाना भी रखता है! ऐसा इसलिए क्योंकि aloe vera से किसी को भी allergy नहीं होती है, ये हर स्किन-टाइप को सूट करता है और हर मौसम में use किया जा सकता है। Aloe Vera के इन्हीं बारीक गुणों के कारण इसे कई ब्यूटी प्रोडक्टस में भी इस्तेमाल किया जाता है। तो चलिये हम बताते हैं इसके चमत्कारी प्रयोग आपको कैसे बनाएंगे खूबसूरत।


1. नर्म होंठों के लिए


aloe vera-1

Aloe vera विटामिन-E से भरपूर होता है और इसलिए रूखे, कटे-फटे होठों के लिए ये वरदान है। अपने होठों पर aloe vera gel लगायें और भूल जाएं! बस इतना ही करना है। आप चाहें तो gel में थोड़ा सा जैतून का तेल (olive oil) मिलाकर उसे लिप बाम की तरह भी काम में ले सकती हैं।

2. सुंदर आंखों के लिए


अगर आप सुबह puffy और थकी आंखों के साथ उठती हैं तो aloe vera gel उसे भी ठीक कर देगा। आंखों के आस-पास gel लगाना शुरू करें ☺ कई under-eye क्रीम में भी ये पाया जाता है।


3. वैक्सिंग के redness को कहें Bye


अगर वैक्सिंग, थ्रेडिंग, plucking या चेहरे के बाल निकालने के बाद आपको redness या लाल rashes हो जाते हैं तो उसे ठीक करने के लिए gel बहुत ही असरदार उपाय है।

4. जले, कटे और चोट का इलाज


aloe vera-4

Aloe vera gel में anti-inflammatory गुण होते हैं इसलिए छोटी-मोटी चोट, कटे या जले पर या कीड़े के काटने पर इसे first-aid की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है।


5. Anti-ageing के गुण


ये त्वचा की elasticity को सुधारता है जिससे फ़ाइन-लाइंस, झुर्रियों, spots etc की समस्या नहीं होती है। इसके लिए आप aloe vera gel में थोड़ा-सा जैतून का तेल और थोड़ा इंस्टेंट oatmeal मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें और 30 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

6. लाजवाब मॉइश्चराइज़र


aloe vera-6

Aloe vera में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है इसलिए ये त्वचा को hydrate करता है वो भी बिना greasyness के – है ना कमाल?! और इसलिए तैलीय और मुहांसों से प्रभावित त्वचा के लिए तो ये चमत्कार है! सर्दियों में रूखी त्वचा की समस्या आम होती है और इसके लिए ये पर्फेक्ट इलाज है। Aloe vera gel को मॉइश्चराइज़र की तरह त्वचा पर मसाज करें और बस हो गया आपका काम! अब इससे आसान कुछ और हो सकता है क्या? इसे आप अपने नाखूनों पर भी लगा सकती हैं। ये उन्हें moisturize कर मजबूत और चमकदार बनाता है।

7. दाग-धब्बों और मुहांसों का खात्मा


aloe vera-7

Aloe vera में anti-fungal, anti-inflammatory और anti-bacterial properties होती हैं जिससे ये त्वचा के दाग-धब्बो व मुहांसों को मिटाता है और उन्हें दूर भी रखता है। इसमें polysaccharides भी होते हैं जो नए cell की growth में मदद करते हैं, जिस कारण मुहांसे जल्दी भर जाते हैं, वो भी बिना दाग या निशान छोड़े...है ना कमाल? मुहांसों पर रोज़ रात को सोने से पहले gel लगा लें या फिर gel में कुछ बूंदें नींबू के रस की मिला कर लगा लें।

8. Sunburn का कारगर इलाज


aloe vera-8

ये त्वचा को ठंडक देता है और उसे calm करता है इसलिए sunburn के लिए ये बहुत असरदार है। Sunburn वाले एरिया पर इसे directly लगायें।


9. Wart की करें छुट्टी


Aloe vera gel में रुई को थोड़ी देर डुबो कर रखें ताकि वो जेल को अच्छे से सोख ले। फिर उस रुई को कुछ मिनट के लिए wart (मस्से) पर tape की मदद से चिपका दें। ऐसा नियमित करने से कुछ हफ़्तों बाद wart अपने आप गिर जायेगा।


10. Stretch-marks और Pores की समस्या में असरदार


इसे नियमित लगाने से stretch marks काफी हद तक ठीक हो जाते हैं। और ये एक astringent की तरह काम करता है जो pores को टाइट करने में मददगार होता है।

11. कमाल का स्क्रब


Aloe vera gel में थोड़ी शक्कर और नींबू का रस मिला कर स्क्रब तैयार कर ले और इसे इस्तेमाल करें। ये dead स्किन को निकालने के साथ ही त्वचा को hydrate भी करेगा; और आप को मिलेगी नर्म, मुलायम व साफ त्वचा ☺

12. स्वस्थ चमकदार बालों के लिए


ये बालों का झड़ना रोकता है, बालों की ग्रोथ बढ़ाता है, रूसी को दूर भगाता है, scalp के pH को संतुलित रखता है, scalp की समस्याओं को दूर रखता है और बालों को कंडिशन भी करता है – अब इतने गुण होंगे तो ये बालों को स्वस्थ तो बनाएगा ही! Gel को सीधा ही अपने सिर व बालों में लगा कर अच्छे से मसाज करें और कुछ देर बाद बाल धो लें। आप चाहें तो इसे “लीव-इन कंडीशनर या स्टाइलिंग क्रीम” की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

देखा आप ने एक सिम्पल से gel के कितने फायदे हैं!! तो सोच क्या रही हैं, आज से ही शुरू कर दें aloe vera के साथ अपना beauty care!!

Images: shutterstock.com

यह भी पढ़ें: खूबसूरत Nails चाहिए? ये 8 आसान Tips आपके लिए!

यह भी पढ़ें: हमेशा खूबसूरत दिखें! Skin-care guide हर उम्र के लिए
Published on Dec 22, 2015
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info
Never miss a heart!

Set up push notifications so you know when you have new likes, answers, comments ... and much more!

We'll also send you the funniest, cutest things on POPxo each day!