vagina

Healthy Vagina के लिए अपनाएं ये 10 टिप्स

Ipsa Sharma

Guest Contributor, POPxo

एक मह‌िला होने के नाते अपनी खूबसूरती को बनाए रखने के साथ-साथ vaginal पार्ट की सेहत पर ध्यान देना भी आपके ल‌िए बहुत ज‌रूरी है। इसका असर आपकी न‌िजी ज‌िंदगी के साथ-साथ sexual लाइफ पर भी पड़ता है। जानें vagina को हेल्थी रखने के 10 तरीके-

1. साबुन का आइड‌िया ब‌िलकुल बेकार


vagina-1

वेज‌िन को साफ रखने के ल‌िए साबुन Use करने का आइड‌िया क‌िसी काम का नहीं है। वेज‌िनल पार्ट साबुन में इस्तेमाल क‌िए जाने वाले hard कैम‌िकल और सैंट्स के ल‌िए काफी sensitive होता है। इसके ल‌िए कुछ वुमन फ्रेंडली वॉश बाजार में available हैं, ज‌िन्हें आप इस्तेमाल कर सकती हैं। वैसे डेली रूटीन में स‌िर्फ पानी से भी आप अपनी वेज‌िना को साफ रख सकती हैं।

2. पैंटी परफ्यूम को नो


कई मह‌िलाएं वेज‌िनल पार्ट को साफ और खुश्बूदार रखने के ल‌िए सैंटेंड स्प्रे, पाउडर और deo-wipes का भी इस्तेमाल करती हैं। उन्हें ये समझने की जरूरत है क‌ि वेज‌िनल पार्ट का गुलाबों की तरह महकना जरूरी नहीं है। Vagina में इस तरह के सैंट या परफ्यूम का इस्तेमाल आपको किसी तरह के infection का शिकार बना सकता है।

3. लॉन्जरी


vagina-3

Vaginal पार्ट की सुरक्षा के ल‌िए पैंटी पर भी ध्यान देना जरूरी है। हर रोज साफ पैंटी पहनें। एक ही पैंटी को एक द‌िन से ज्यादा पहनना भी इंफेक्शन को दावत दे सकता है। पैंटी कौन-सी पहनें इस पर भी ध्यान दें। देखने में तो सबसे पहले पसंद की जाती है लेस वाली खूबसूरत लॉन्जरी। लेक‌िन सेहत और सुरक्षा के ल‌िहाज से सबसे बेहतर होती हैं कॉटन पैंटी। ये आरामदायक भी होती है और गीलेपन को जल्दी सोखती है। इसे पहनने से क‌िसी भी तरह की खुजली, जलन या इंफेक्शन से बचाव होता है।

4. पीर‌ियड का टाइम


पीर‌ियड के दौरान न‌ियम‌ित रूप से पैड बदलने का ध्यान रखें। खुजली या चुभन से बचने के ल‌िए उन दिनों में इस सेंस‌िट‌िव पार्ट को साफ रखना और भी ज्यादा जरूरी है। अगर समय-समय पर आप पैड नहीं बदलती हैं, तो इससे बैक्टीर‌ियल इंफेक्शन होने का खतरा रहता है।

5. हेल्दी पीएच


ब्लड का पीएच स्तर हेल्दी vagina के पीएच से ज्यादा होता है। हेल्दी vagina पीएच एस‌िड‌िक होता है। यह 3.5 से 4.5 के बीच होता है। जब इसमें असंतुलन पैदा होता है, तो एक अलग तरह की दुर्गंध आने लगती है। इस तरह की समस्या से बचने के ल‌िए जरूरी है vagina के पीएच स्तर को बनाए रखना। खासतौर पर पीर‌ियड्स और सेक्स के समय vagina में पीएच का स्तर असामान्य हो जाता है। इसल‌िए ऐसे समय में vagina को खास देखभाल की जरूरत है। सेक्स के बाद अपने इस ह‌िस्से को अच्छी तरह साफ करें। जब भी वॉशरूम जाएं, पानी से vagina को जरूर धोएं।

6. एक्सरसाइज


vagina-6

हर रोज 10 म‌िनट के ल‌िए kegel एक्सरसाइज जरूर करें। इससे आपकी पेल्व‌िक मसल्स मजबूत होंगी और आप अपनी सेक्स लाइफ ज्यादा अच्छी तरह enjoy कर पाएंगी।

7. दही खाएं


vagina-7

नाश्ते और लंच में दही खाना भी आपकी वेज‌िना में गुड बैक्ट‌ीर‌िया की ग्रोथ बढ़ाता है। इससे क‌िसी भी तरह का इंफेक्शन होने से भी बचाव होता है। बस इतना ध्यान रखें क‌ि मीठी दही से परहेज करें, क्योंक‌ि इससे फायदा होने की बजाय नुकसान होने की आशंका ज्यादा रहती है।

8. सालाना एग्जाम‌िन‌ेशन


यद‌ि आप शादीशुदा हैं या सेक्सुअली एक्ट‌िव हैं, तो साल में एक बार अपनी डॉक्टर से जांच जरूर करवाएं। खासतौर से STD टेस्ट जरूर करवाएं।

9. तेल-माल‌िश


vagina-9

vagina में ड्राइनेस होने के कारण कभी-कभी सेक्स के दौरान मुश्क‌िल पैदा होती है। इसके ल‌िए आप इस ह‌िस्से पर तेल लगाकर मुश्क‌िल का हल कर सकती हैं। इससे मांसपेश‌ियां तो मजबूत होती ही हैं, सेक्सुअल लाइफ भी बेहतर होती है।

10. हेयरशेव


वेज‌िनल पार्ट के बालों को न‌ियम‌ित रूप से शेव करना भी जरूरी है। कुछ मह‌िलाएं आलस के कारण ऐसा नहीं करती, ज‌िससे समस्या पैदा हो सकती है। इस ह‌िस्से पर ज‌ितने कम बाल होंगे, इंफेक्शन का खतरा भी उतना ही कम होगा।
Published on Dec 14, 2015
Save
2
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question
Trending Now
Subscribe to POPxo Buzz
2