pedicure

अब Pedicure करें घर पर सिर्फ इन 6 Easy Steps में

Anu Shakti Singh

Guest Contributor

जब भी खूबसूरत पांवों की बात होती है, मीना कुमारी और राजकुमार के सेंट्रल रोल्स वाली फिल्म ‘पाकीजा’ का वो scene याद आ जाता है जिसमें ट्रेन में बेफिक्र सोयी ‘मीना कुमारी’ के खूबसूरत पैरों को देखकर राजकुमार उनके लिए एक नोट छोड़ जाते हैं. इस नोट में लिखा होता है “आप के पाँव देखें, बहुत खूबसूरत हैं, ज़मीन पर मत उतारियेगा, मैले हो जायेंगे”...
well, अब हमें तो ट्रेन में कोई ‘राजकुमार’ मिलने से रहा जो इतना प्यारा सा नोट छोड़ जाए लेकिन हां, हमारे पाँव उतने ही खूबसूरत ज़रूर हो सकते हैं वो भी बिना रोज-रोज के पार्लर के चक्कर लगाये… pedicure  तो आप करवाती ही होंगी ..लेकिन महंगा और time consuming होने की वजह से क्या रेगुलर पेडिक्योर करवाती हैं? हम आपको पेडीक्योर के बारे में सब बताते हैं और आपकी मुश्किल आसान करते हुए बताते हैं कि कैसे आप कम समय और कम पैसे में घर में ही पेडीक्योर कर सकती हैं।

home pedicure

क्या है पेडीक्योर


 

पेडीक्योर दरअसल फीट beautification प्रोसेस है, जिसमें पैरों की complete क्लीनिंग की जाती है। इसका main aim डेड स्किन cells को रिमूव कर और नेल्स को अच्छा सा लुक देकर पैरों को ब्यूटीफुल लुक एंड फील देना है।

चीज़ें जो आपको होम पेडीक्योर के लिए चाहिए

नेल क्लिपर, नेल फाइल, नेल पोलिश remover, cutical cream, cutical pusher, कॉटन पैड, टब पांव soak करने के लिए, pumice stone, exfoliating स्क्रब, टॉवेल

home pedicure-equip

Step-1- सबसे पहले existing नेल पॉलिश हटायें


 

सबसे पहले अपने पैरों पर लगी नेल पॉलिश को हटाएं। brittle-free और healthy नेल्स के लिए आप अल्कोहल free नेल remover यूज कर सकती हैं लेकिन ध्यान रखें, ये removers ज्यादा डार्क कलर्स पर इफेक्टिव नहीं होते हैं।

Step-2- फीट soaking


home pedicure-2

नेल पॉलिश रिमूव करने के बाद एक टब में गुनगुना पानी भरें और उसमें liquid soap डालें, पांव उसमेें डुबाएं। कम से कम 15 तक अपने पैरों को पानी में रहने दें। इससे पैरों की डेड स्किन मुलायम होगी और उसे हटाना आसान होगा। प्यूमिक स्टोन से पैर रगड़ें और डेड स्किन हटाएं।

Step-3- नेल Trimming


home pedicure-3

15 मिनट के बाद अपने पैरों को पानी से निकाल कर अच्छे से pat ड्राई कर लें। अब नेल फाइलर और नेल क्लिपर की मदद से अपने नेल्स को अच्छा सा कोई शेप दें।

Step- 4 - Exfoliation


home pedicure-4

अब अपने नेल्स पर cutical क्रीम लगा कर पांवों को फिर से कुछ देर के लिए यूँ ही छोड़ दें। जब तक cutical क्रीम अपना असर दिखाती है आप अपने पैरों को pumice स्टोन की हेल्प से exfoliate कर लें। इसके लिए अच्छा सा स्क्रब का इस्तेमाल करें। exfoliation प्रोसेस में पैर के सारे डेड cells निकल जाते हैं। जिससे पैर फिर से साफ़ और सुन्दर नज़र आने लगते हैं।

Step-5 - पुश cutical


home pedicure-5

exfoliation के बाद cutical क्रीम को wipe ऑफ कर लें और एक cutical pusher की मदद से cuticals को पीछे की ओर पुश करें। इससे नेल्स को एक राउंड शेप मिलेगी जो उसकी ब्यूटी को और intensify करेगी।

Step-6 - मॉइस्चराइजिंग


home-pedicure-6

अब एक अच्छा सा मॉइस्चराइजर लेकर कर अपने पैरों की मालिश कर लें। मॉइस्चराइजिंग स्टेप पैरों की ड्राईनेस पूरी तौर पर ख़त्म कर देता है। अब अपने सुन्दर पैरों की ख़ूबसूरती को किसी अछे नेल पेंट के सहारे सील कर दीजिये…

Images:shutterstock.com
Published on Nov 26, 2015
Save
Read Full Story
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question