#SkinCare: ये Products करते हैं आपके ब्यूटी रुटीन को पूरा | POPxo
Home  >  Beauty  >  Products
#SkinCare: ये Products करते हैं आपके ब्यूटी रुटीन को पूरा

#SkinCare: ये Products करते हैं आपके ब्यूटी रुटीन को पूरा

आजकल बाज़ार में कई तरह के नए स्किन care प्रोडक्टस हर रोज़ आते हैं। इसलिए कोई शक नहीं है कि आप इतने प्रोडक्टस देख कर चकरा जाती होंगी कि कौन सा product इस्तेमाल करें! लेकिन हम यहां आपको ये सलाह देंगे कि आप अपनी मेहनत की कमाई को बेकार के beauty products पर खर्च ना करें, जो आपकी त्वचा को confused छोड़ दें। इसके अलावा किसके पास समय है हर रोज़ 20 अलग-अलग तरह के प्रोडक्टस लगाने का? हम इसे आसान बना देंगे और आपको सिर्फ ऐसे ही ज़रूरी स्किन care प्रोडक्टस बताएंगें, जिनके बिना आपका ब्यूटी रुटीन अधूरा है। तो आप firming सीरम, anti-puffiness gels और दूसरे चमत्कारी प्रोडक्टस के बारे में भूल जाएं; यहां हम आपको सुंदर से स्वस्थ complexion के लिए ज़रूरी प्रोडक्टस की लिस्ट दे रहे हैं.....तो चलिये शुरू करते हैं ये लिस्ट

1. माइल्ड Cleanser

skin product-1 आपको ऐसा फ़ेस वॉश चाहिए जो त्वचा को बिना irritate किए गंदगी व एक्सट्रा oil साफ कर दे। Foaming cleanser इस्तेमाल करना समझदारी नहीं होगी क्योकि ये आपकी त्वचा के pH  संतुलन को बिगाड़ देता है। बाज़ार में कई अच्छे cleanser available हैं। लेकिन अगर आप घर पर कुछ try करने के मूड में हों तो बेसन और गुलाबजल मिला कर भी चेहरे को साफ कर सकती हैं। इसे दिन में दो बार इस्तेमाल करें।

2. टोनर

skin product-2 टोनर गंदगी को साफ करके आपको साफ और फ्रेश त्वचा देता है, इसलिए ये बेहद ज़रूरी है। ये त्वचा को साफ और moisturize करने के साथ ही pores को shrink यानि छोटा भी करता है इसलिए तैलीय त्वचा के लिए तो ये वरदान है। जहां तक हो सके ऐसा टोनर चुनें जिसमे alcohol ना हो।   इसे दिन में दो बार इस्तेमाल करें।

3. मॉइस्चराइज़र

skin product-3 रूखी त्वचा कभी भी अच्छी नहीं लगती है। यहाँ तक की तैलीय त्वचा को भी जवां, स्वस्थ और सॉफ्ट रखने के लिए moisturize करना बेहद ज़रूरी है। ऐसा facial मॉइस्चराइज़र इस्तेमाल करें जो त्वचा को बिना greasy बनाए उसे जल्दी से सोख ले। लेकिन साथ ही अपनी त्वचा की ज़रूरत के हिसाब से मॉइस्चराइज़र का चुनाव करना ना भूलें – जैसे रूखी त्वचा के लिए हैवि मॉइस्चराइज़र या तैलीय त्वचा के लिए oil-फ्री या वॉटर बेस्ड मॉइस्चराइज़र चुनें।    इसे रोज़ाना इस्तेमाल करें।

4. असरदार सनस्क्रीन

skin product-4 ये हम सभी जानते हैं कि सनस्क्रीन कितना ज़रूरी है, लेकिन फिर भी कई लेडिज इसका नियमित इस्तेमाल नहीं करती हैं। Premature ageing यानि उम्र से पहले ageing के sign आने की 80% ज़िम्मेदारी आपके UV किरणों से संपर्क में आने की है। अब तो आप मानेंगी कि झुर्रियों से सुरक्षा के लिए एक अच्छे oil-फ्री सनस्क्रीन सबसे बेहतर कुछ नहीं हो सकता है इसे रोज़ाना और हर जगह इस्तेमाल करें।

5. विटामिन Exfoliator

skin product-5 Cleansing और moisturizing के साथ ही dead cells को हटाने के लिए exfoliation बेहद ज़रूरी है। ये आपके complexion को एक समान करता है और ब्लैकहेड्स whiteheads को कोसों दूर रखता है। गंदगी व dead cells को हटाकर ये त्वचा को सांस लेने देता है जिससे वो फ्रेश व साफ लगने लगती है।   इसे हफ्ते में एक या दो बार इस्तेमाल करें।

6. फ़ेस सीरम

skin product-6 सीरम मॉइस्चराइज़र की तुलना में, त्वचा में जल्दी और गहरा उतरता है इसलिए ये आपके स्किन care रूटीन को बहुत बेहतर बना देता है। ये त्वचा को anti-ageing, मुहाँसे, pigmentation, dehydration और sun damage से बचाता है। इसे मॉइस्चराइज़र के पहले लगाना चाहिए। एक अच्छा सीरम थोड़ा महँगा ज़रूर होता है लेकिन जो चमक और ग्लो ये चेहरे को देता है उसके लिए इतना खर्च किया जा सकता है। इसे रोज़ाना इस्तेमाल करें।

7. नाइट क्रीम      

skin product-7

रोज़ के प्रदूषण और sun damage के कारण दिन खत्म होते-होते हमारी त्वचा डल और बेजान लगने लगती हैं। इसलिए सोते वक़्त एक बढ़िया नाइट क्रीम लगाएं जो रात भर आपकी त्वचा को पोषित करेगी; ताकि सुबह जब आप सॉफ्ट, दमकती त्वचा के साथ उठें। अगर आप 30’s में हैं तो फ़ाइन लाइंस को दूर रखने के लिए अंडर eye क्रीम या सीरम का भी इस्तेमाल ज़रूर करें क्योकि अधिकतर इस जगह सबसे पहले लाइंस आनी शुरू होती है।    इसे रोज़ाना इस्तेमाल करें।

8. मेकअप रिमूवर

skin product-8 ये तो सभी जानते हैं! सोने से पहले मेकअप साफ करना बेहद ज़रूरी है और ये हम जितना कहें उतना कम है – ऐसा नहीं करना किसी पाप से कम नहीं है! जब आपको कुछ करने का मन नहीं हो तो मेकअप रिमूवर wipes आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। जब भी आप मेकअप लगाएं, इसका इस्तेमाल ज़रूर करें।

9. बॉडी वॉश

skin product-9 जितना आप अपने चेहरे का ख्याल रखती हैं उतना ही आपकी बॉडी का ख्याल रखना भी ज़रूरी हैं। इसलिए ऐसा साबुन या बॉडी वॉश इस्तेमाल करें जो त्वचा पर harsh ना हो व उसके pH संतुलन को न बिगाड़े। इसे रोज़ाना इस्तेमाल करें।

10. Moisturizing बॉडी लोशन

skin product-10 Moisturizing चेहरे के साथ ही पूरे शरीर की त्वचा की हेल्थ और hydration के लिए ज़रूरी है। एक अच्छा बॉडी लोशन आपकी त्वचा को नर्म, मुलायम और hydrated रखता है। और इसे चुनते वक़्त आपकी त्वचा की ज़रूरत का ख्याल रखना ना भूलें - यानि अपने स्किन टाइप और स्किन प्रॉब्लम्स के हिसाब से बॉडी लोशन का चुनाव करें। इसे रोज़ाना इस्तेमाल करें। Images: Shutterstock
Published on Nov 3, 2015
Like button
Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products
Loading...

Your Feed