#WinterTips: इन 6 तरीकों से रखें अपनी त्वचा की नमी को बरकरार | POPxo

#WinterTips: इन 6 तरीकों से रखें अपनी त्वचा की नमी को बरकरार

Manali Bhatnagar

Guest Contributor

मौसम बदलने लगा है और सर्दियाँ आपको खुश करने के साथ साथ कुछ चिंता में भी डाल रही होंगी...त्वचा पर रुखी white lines नज़र आने लगी होंगी..और आपकी स्कीन बताने लगी होगी कि उसको कुछ और नमी की जरूरत है। ठंड का मज़ा तो आता है लेकिन हवा में नमी की कमी आपकी त्वचा पर असर डालती है। लेग्स पर रूखेपन के patches और खुरदुरी arms की वजह से लगातार moisturizer इस्तेमाल करना पड़ता है, जो कभी-कभी irritating हो जाता है। चिंता छोड़िए (इससे सिर्फ आपको झुर्रियों की समस्या होगी) और इन सर्दियों में अपनी त्वचा को moisturize करने के ज़रूरी फंडे यहाँ पढ़िये!

1. तेल को कहें हाँ


essential-oils-400x501

हमें पता है कि आपके पास समय नहीं है लेकिन अगर 5 मिनट की मसाज आपको पूरे दिन के moisturizing के झंझट से छुटकारा दिला सकती है, तो हमारी सलाह है कि आप इसे कर ही लीजिए। इसके लिए हमारे घर में मिलने वाले नारियल और सरसों के तेल बढ़िया ऑप्शन हैं। लेकिन इन दिनों में नारियल का तेल जम जाता है तो अधिकतर लोग सरसों का तेल इस्तेमाल करते हैं। अगर आपको इसकी smell से प्रोब्लम हो और आप बाज़ार के तेल पर थोड़ा खर्चा करने को तैयार हों तो ऐसे तेल खरीदें जिसमे नैचुरल ingredients हो जैसे Mashobra honey जो आपको Forest Essentials Mashobra Honey and Vanilla Bath & Shower Oil (Rs 1,475) में मिल जाएगा या शरीर से toxins निकालने के साथ ही दिन भर की थकान के बाद तरो-ताज़ा महसूस करना हो तो Soulflower Lemongrass Peppermint Refreshing Aroma Massage Oil (Rs 350) अच्छा विकल्प है और अगर आपको बादाम का तेल पसंद हैं तो L’Occitane Almond Shower Oil (Rs 1690)


2. नहाने के पानी का तापमान सही रखें


washin-400x291

हम मानते हैं कि गरम पानी (Epsom salt के साथ) आपके सारे तनाव को चुटकियों में दूर कर देता है लेकिन गरम पानी यानि HOT वॉटर, आपकी त्वचा को अंदर तक रूखा कर देता है और आपके pores को भी खोल देता है। हमारी सलाह है:  पानी के तापमान को कम करें, गुनगुना नहीं तो बहुत हल्का गर्म पानी इस्तेमाल करें। और गर्म पानी में 10 मिनट से ज़्यादा ना नहाएं। तब शायद आप अपनी त्वचा को डैमेज होने से बचा पाएंगी।


3. Heavy Moisturizer का इस्तेमाल करें


Switch to Heavier Moisturisers

घंटो तक त्वचा को सॉफ्ट रखने के लिए ऐसा क्रीमी moisturizer इस्तेमाल करें जिसमें anti-oxidants, विटामिन और rich butters हों। ऐसा moisturizer इस्तेमाल करें जिसकी शेल्फ लाइफ लंबी हो और जो squalane, hyaluronic और essential fatty acids जैसे प्रोडक्टस से भरपूर हो। आपकी त्वचा की layers के बीच में नमी को कैद करने का सबसे अच्छा समय है – नहाने के बाद। चूंकि आपकी त्वचा हल्की गीली और साफ होती है, तो वो तेल को जल्दी सोख लेती है। आप peaches की खूबियों से भरा Lakme Peach Milk Moisturizer (Rs 190) try कर सकती हैं या shea butter की खूबी वाला L’Occitane En Provence Arlesienne Beauty Milk (Rs 2,090) try करें।

4. हाथ और पैरों को भी है देखभाल की ज़रूरत


Pay Attention to Your Hands and Feet

इस मौसम में आप अपने लेग्स को गर्मियों जितना तो flaunt नहीं कर सकती हैं, लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि आप अपने हाथ और पैरों को नज़रअंदाज़ कर दें। ठंडे मौसम के साथ साबुन, धूल और केमिकल की वजह से त्वचा बहुत ज़्यादा रूखी हो जाती है। इसलिए अपनी hand क्रीम खरीदते वक़्त उसमें cupacao, shea और cocoa butters जैसे नैचुरल ingredients देखें, जो humectants (जो नमी को त्वचा की तरफ खीचते हैं) की तरह काम करते हैं और इनकी महक भी yum होती है। Khadi Milk & Saffron Herbal Hand Cream (with shea butter) (Rs 140) या Oriflame Milk & Honey Gold Nourishing Hand & Body Cream (Rs 499) try करें। Thick foot care क्रीम लगाएँ जैसे Khadi Lavender & Basil Herbal Bath Salt (for the feet) (Rs 300), जो sea salt और लैवेंडर व basil जैसे ताजगी भरे ingredients से भरपूर है। आप Just Herbs Calendula-Peppermint Crack Cure Foot Cream (Rs 316) भी आज़मा सकती हैं। इन्हें सोते समय लगाएं व मोजे पहनें और सुबह नर्म, मुलायम पैरों के साथ उठें।


5. Facial Oils को अपनाएं


Switch to Facial Oils

अधिकतर लोग सोचते हैं कि facial oils की वजह से मुहांसों की समस्या होती है, लेकिन ऐसा तब ही होता है जब आपकी त्वचा problematic या sensitive हो। लेकिन ये तेल कमाल के होते हैं, खासकर साल के इस समय में, जब चेहरा क्रीम लगाने के बाद भी रूखा लगता है। इन्हें इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा तरीका है कि इन्हें मेकअप रिमूवर और रात में क्रीम की तरह use करें। अगर आपको मुहांसों की समस्या रहती है तो टी ट्री oil का इस्तेमाल करें, Grapeseed Oilइसमें antioxidants होते हैं जो टीवीसीएच को चमकाते हैं या Chamomile Oilजो चेहरे के inflammation और irritation को दूर करते हैं। तेल की 2-3 बूंद रुई के टुकड़े पर लेकर उसे चेहरे पर गोल घुमाते हुए (circular motion) dab करें (रगड़े नहीं)। लेकिन अगर आपको rosacea की समस्या हैं तो कुछ भी इस्तेमाल करने से पहले अपने dermatologist से सलाह लें।


6. अपने आप को Pamper करें


Pamper Yourself

इस मौसम का पूरा फायदा उठाने के लिए आपको चाहिए वार्म कमरा, कैंडल लाइट्स, रिलेक्सिंग म्यूजिक और trained मसाज थेरेपिस्ट। ये मौसम आपकी त्वचा को रिलेक्सिंग सुगंधित तेल (aroma oil) की बॉडी मसाज और फ्रेंच facial से pamper करने का बेस्ट समय है। अपनी मर्ज़ी के अनुसार, दो हफ्ते में एक बार oil मसाज और महीने में एक बार facial ज़रूर करवाएँ।

Images: shutterstock.com
Published on Nov 02, 2015
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Just Another Step!

SIGN IN TO POPxo WORLD

to see what other girls are talking about