ड्राई स्किन केयर: सर्दी के मौसम में इन घरेलू उपायों से रखें अपनी त्वचा को सॉफ्ट | POPxo
Pia
cross
Book a cab
Order food
View your horoscope
Gulabo - your period tracker
Show latest feed
हिंदी
SWITCH TO
Filter Icon   I want to see...
Filter Icon   I want to see...
हिंदी
SWITCH TO
  • search
  • Notification Icon
Select your filters
Clear all filters
×
Categories
  • All
  • Fashion
  • Beauty
  • Wedding
  • Lifestyle
  • Food
  • Relationships
  • Work
  • Sex
Quick Actions
  • All
  • Story
  • Video
  • Shop
  • Question
  • Poll
  • Meme
Apply
Home > Beauty > Skin Care Tips
ड्राई स्किन केयर: सर्दी के मौसम में इन घरेलू उपायों से रखें अपनी त्वचा को सॉफ्ट

ड्राई स्किन केयर: सर्दी के मौसम में इन घरेलू उपायों से रखें अपनी त्वचा को सॉफ्ट

मौसम बदलने लगा है और सर्दियां आपको खुश करने के साथ साथ कुछ चिंता में भी डाल रही होंगी...त्वचा पर रुखी व्हाइट लाइन्स नज़र आने लगी होंगी..और आपकी ड्राय स्किन बताने लगी होगी कि उसको कुछ और नमी की जरूरत है। ठंड का मज़ा तो आता है लेकिन हवा में नमी की कमी आपकी त्वचा पर असर डालती है। लेग्स पर रूखेपन के धब्बे और खुरदुरी हाथों की वजह से लगातार मॉइश्चराइज़र इस्तेमाल करना पड़ता है, जो कभी-कभी इरिटेटिंग हो जाता है। चिंता छोड़िए (इससे सिर्फ आपको झुर्रियों की समस्या होगी) और इन सर्दियों में अपनी रूखी त्वचा को मॉइश्चराइज़ करने के ज़रूरी फंडे यहां पढ़िये!

1. तेल को कहें हाँ

essential-oils-400x501 हमें पता है कि आपके पास समय नहीं है लेकिन अगर 5 मिनट की मसाज आपको पूरे दिन के मॉइश्चराइजिंग के झंझट से छुटकारा दिला सकती है, तो हमारी सलाह है कि आप इसे कर ही लीजिए। रूखी त्वचा के घरेलू उपाय के लिये घर में मिलने वाले नारियल और सरसों के तेल बढ़िया ऑप्शन हैं। लेकिन इन दिनों में नारियल का तेल जम जाता है तो अधिकतर लोग रूखी त्वचा के लिए सरसों का तेल इस्तेमाल करते हैं। अगर आपको इसकी स्मेल से प्रोब्लम हो और आप बाज़ार के तेल पर थोड़ा खर्चा करने को तैयार हों तो ऐसे तेल खरीदें जिसमे नैचुरल  इन्ग्रेडिएन्ट्स हो जैसे Mashobra honey जो आपको Forest Essentials Mashobra Honey and Vanilla Bath & Shower Oil (Rs 1,475) में मिल जाएगा या शरीर से टोक्सिन निकालने के साथ ही दिन भर की थकान के बाद तरोताज़ा महसूस करना हो तो Soulflower Lemongrass Peppermint Refreshing Aroma Massage Oil (Rs 350) अच्छा विकल्प है और अगर आपको बादाम का तेल पसंद हैं तो L’Occitane Almond Shower Oil (Rs 1690)

2. नहाने के पानी का तापमान सही रखें

washin-400x291
हम मानते हैं कि गरम पानी आपके सारे तनाव को चुटकियों में दूर कर देता है लेकिन गरम पानी यानि हॉट वॉटर, आपकी त्वचा को अंदर तक रूखा कर देता है और आपके पोर्स को भी खोल देता है। हमारी सलाह है:  पानी के तापमान को कम करें, गुनगुना नहीं तो बहुत हल्का गर्म पानी इस्तेमाल करें। और गर्म पानी में 10 मिनट से ज़्यादा ना नहाएं। तब शायद आप अपनी त्वचा को रूखी और डैमेज होने से बचा पाएंगी।

3. हेवी मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें

Switch to Heavier Moisturisers ड्राय स्किन केयर के लिए और घंटों तक त्वचा को सॉफ्ट रखने के लिए ऐसा क्रीमी मॉइश्चराइजर इस्तेमाल करें जिसमें एंटी-ओक्सिदंट्स, विटामिन और रिच बटर हों और जो क्रीम ड्राय स्किन के लिए बेस्ट हो। ऐसा मॉइस्चराइजर इस्तेमाल करें जिसकी शेल्फ लाइफ लंबी हो और जो स्क्वालेन, हाईल्यूरॉनिक और जरूरी फैटी एसिड्स जैसे प्रोडक्टस से भरपूर हो। आपकी त्वचा की परतों के बीच में नमी को कैद करने का सबसे अच्छा समय है – नहाने के बाद। चूंकि आपकी त्वचा हल्की गीली और साफ होती है, तो वो तेल को जल्दी सोख लेती है। आप पीच की खूबियों से भरा Lakme Peach Milk Moisturizer (Rs 190)  ट्राइकर सकती हैं या shea butter की खूबी वाला L’Occitane En Provence Arlesienne Beauty Milk (Rs 2,090) ट्राइ करें।

4. हाथ और पैरों को भी है देखभाल की ज़रूरत

Pay Attention to Your Hands and Feet
इस मौसम में आप अपने लेग्स को गर्मियों जितना तो फ्लौंट नहीं कर सकती हैं, लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि आप अपने हाथ और पैरों की ड्राय स्किन को नज़रअंदाज़ कर दें। ठंडे मौसम के साथ साबुन, धूल और केमिकल की वजह से त्वचा बहुत  रूखी हो जाती है। इसलिए अपनी हैन्ड क्रीम खरीदते वक़्त उसमें cupacao, shea और cocoa butters जैसे नैचुरल इन्ग्रेडिएन्ट्स देखें, जो ह्युमेक्टेंट्स (जो नमी को त्वचा की तरफ खीचते हैं) की तरह काम करते हैं और इनकी महक भी अच्छी होती है। Khadi Milk & Saffron Herbal Hand Cream (with shea butter) (Rs 140) या Oriflame Milk & Honey Gold Nourishing Hand & Body Cream (Rs 499)  ट्राइ करें। थिक फुट केयर क्रीम लगाएँ जैसे Khadi Lavender & Basil Herbal Bath Salt (फोर द फीट) (Rs 300), जो सी साल्ट और लैवेंडर व बेसिल जैसे ताजगी भरे इन्ग्रेडिएन्ट्स से भरपूर है। आप Just Herbs Calendula-Peppermint Crack Cure Foot Cream (Rs 316) भी आज़मा सकती हैं। ड्राय स्किन केयर के लिए इन्हें सोते समय लगाएं व मोजे पहनें और सुबह नर्म, मुलायम पैरों के साथ उठें।

5. Facial Oils को अपनाएं

Switch to Facial Oils अधिकतर लोग सोचते हैं कि फेशियल ऑयल्स की वजह से मुहांसों की समस्या होती है, लेकिन ऐसा तब ही होता है जब आपकी त्वचा प्रोब्लेमाटिक  या सेंसिटिव हो। लेकिन ये तेल कमाल के होते हैं, खासकर साल के इस समय में, जब रूखी त्वचा की समस्या क्रीम लगाने के बाद रहती है। इन्हें इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा तरीका है कि इन्हें मेकअप रिमूवर और रात में क्रीम की तरह ड्राय स्किन पर यूज़ करें। अगर आपको मुहांसों की समस्या रहती है तो टी ट्री आयल का इस्तेमाल करें,Grapeseed Oil – इसमें एंटी-ओक्सिदंट्स होते हैं जो टीवीसीएच को चमकाते हैं या Chamomile Oil – जो चेहरे के इन्फ्लेमेशन और इरिटेशन को दूर करते हैं। ड्राय स्किन केयर के लिए तेल की 2-3 बूंद रुई के टुकड़े पर लेकर उसे चेहरे पर गोल घुमाते हुए (सर्कुलर मोशन) डैब करें (रगड़े नहीं)। लेकिन अगर आपको rosacea की समस्या हैं तो कुछ भी इस्तेमाल करने से पहले अपने डर्मेटोलॉजिस्ट से सलाह लें।

6. अपने आप को Pamper करें

Pamper Yourself
इस मौसम का पूरा फायदा उठाने के लिए आपको चाहिए वार्म कमरा, कैंडल लाइट्स, रिलेक्सिंग म्यूजिक और ट्रेन्ड मसाज थेरेपिस्ट। ये मौसम आपकी रूखी त्वचा को रिलेक्सिंग सुगंधित तेल (अरोमा ऑयल) की बॉडी मसाज और फ्रेंच फेशिअल से पैम्पर करने का बेस्ट समय है। अपनी मर्ज़ी के अनुसार, ड्राय स्किन केयर के लिए दो हफ्ते में एक बार आयल मसाज और महीने में एक बार फेशियल ज़रूर करवाएं। Images: shutterstock.com
Published on Nov 2, 2015
Like button
Like
Save Button Save
Share Button
-2
Read More

Your Feed