प्लस साइज़ की शॉपिंग करते हुए याद रखें ये 11 Tips!! | POPxo
Pia
cross
Book a cab
Order food
View your horoscope
Gulabo - your period tracker
Show latest feed
हिंदी
SWITCH TO
Filter Icon   I want to see...
Filter Icon   I want to see...
हिंदी
SWITCH TO
  • search
  • Notification Icon
Select your filters
Clear all filters
×
Categories
  • All
  • Fashion
  • Beauty
  • Wedding
  • Lifestyle
  • Food
  • Relationships
  • Work
  • Sex
Quick Actions
  • All
  • Story
  • Video
  • Shop
  • Question
  • Poll
  • Meme
Apply
Home > Fashion > Fashion Lifestyle
प्लस साइज़ की शॉपिंग करते हुए याद रखें ये 11 Tips!!

प्लस साइज़ की शॉपिंग करते हुए याद रखें ये 11 Tips!!

कपड़ों की शॉपिंग करते वक़्त गलत आउटफिट खरीदने से बचने के लिए कुछ ज़रूरी चीज़ों का ख्याल हमेशा रखना चाहिए फिर चाहे आपका साइज़ कुछ भी हो। और अक्सर लेडिज, प्लस साइज़ की शॉपिंग करते वक़्त गलती ज्यादा करती हैं – क्योंकि वो अपने लाजवाब curves को सही तरह से बैलेन्स करने की जगह उन्हें छुपाने की गलती करती हैं। Full figured लेडिज भी स्टाइलिश आउटफिट पहन सकती हैं और कमाल की लग सकती हैं – ज़रूरत है सही तरह के कपड़े चुनने की। आज हम कुछ ऐसी ही बेसिक टिप्स के बारे में बात करेंगे, जो confusion को हटा कर, आपके शॉपिंग के अनुभव को फन और interesting बना देंगी। तो शुरू करते हैं “प्लस साइज़ फ़ैशन मंत्रा”

1. अपनी बॉडी को अपनाएं

plus size-1 शॉपिंग करते वक़्त अगर आप ये सोचती हैं कि मुझ पर तो कुछ भी अच्छा नहीं लगेगा! या मुझे सिर्फ अपनी बॉडी के वज़न को छुपाने के लिए कपड़े खरीदने हैं, तो आप शॉपिंग की शुरुआत ही गलत करती हैं। इसलिए अपनी बॉडी से शर्मिंदा होने की जगह उसे अपनाएं और अपने proportions को बैलेन्स करने की सोचें ताकि आपके सेक्सी curves सही तरह से show हो सकें।

2. सही अंडरगार्मेंट्स हैं ज़रूरी

plus size-2 जब भी आप शॉपिंग करने जाएँ तब अपनी सबसे अच्छी फिटिंग की lingerie (ब्रा और panty) पहन कर जाएं; ताकि जब आप कपड़े try करेंगी तब आपको उस आउटफिट का सही लुक पता चल सके। बुरी फिटिंग की lingerie अच्छे से अच्छे आउटफिट का लुक खराब कर सकती है। इसलिए हमेशा सही फिटिंग की lingerie खरीदें और पहनें। बॉडी के bulges को स्मूथ करने के लिए आप shape-wear भी आज़मा सकती हैं।

3. अपने बॉडी शेप को जानें

चूंकि आप प्लस साइज़ या full figured हैं इसका मतलब ये नहीं है कि आपका कोई बॉडी शेप ही नहीं है। शॉपिंग करने से पहले अपने curves और proportions को अच्छे से जानें और अपना बॉडी शेप पता करें; इससे आपको शॉपिंग करने में बहुत आसानी होगी। अपने फ़िगर और वार्डरोब की ज़रूरत का पता चलेगा, जिससे आपका सारा confusion दूर हो जाएगा। इसके अलावा आपको अपनी बॉडी के proportions समझ में आएंगे और आप उन्हें अच्छे से बैलेन्स कर पाएँगी।

4. फिट हो सही

plus size-4
ये बेहद ज़रूरी टिप है – कोई भी आउटफिट खरीदने से पहले ये सुनिश्चित कर लें कि उसकी फिटिंग बहुत बढ़िया हो – यानि आपकी बॉडी पर वो सूट कर रहा हो। अपनी बॉडी को ओवरसाइज़ कपड़ों या बहुत से layers में छुपाने की कोशिश ना करें; ऐसे कपड़े बॉडी को चौड़ा दिखाने के सिवा और कुछ नहीं करते हैं। अच्छी फिटिंग का मतलब ये भी नहीं है कि कपड़े बहुत ज़्यादा टाइट हों – ज़्यादा टाइट कपड़े बॉडी के bulges या bumps को हाइलाइट करेंगे। इसलिए ऐसे कपड़े चुनें जो आपके बॉडी शेप को accentuate करें। पर्फेक्ट फिट के लिए आप अपने आउटफिट को टेलर से भी आल्टर करवा सकती हैं।

5. Fuss-free कपड़े चुनें

plus size-5 यानि ऐसा आउटफिट चुनें जिसमें बहुत सी प्रिंट्स, frills, ruffles etc ना हो। क्योंकि ऐसी डिटेल्स आपको और bulky दिखाती है। इसलिए क्लीन, tailored और अच्छे फिट के फ़ैब्रिक व आउटफिट चुनें।

6. Pattern व प्रिंट का सही इस्तेमाल

plus size-6 अपने बॉडी के scale के हिसाब से प्रिंट और patterns चुनें। ऐसी साइज़ की प्रिंट चुनें जो आपके बॉडी के proportion में हो जैसे बहुत बड़ी प्रिंट या pattern आपको और भी बड़ा दिखाएगी। Stripes में vertical stripes आपको लंबी और trim silhouette का भ्रम देती है। Basically आपको ऐसे प्रिंट्स पहनने चाहिए जो आँखों को साइड to साइड ना ले जाकर, ऊपर से नीचे (vertical line)ले जाएं।

7. सही डीटेल पर ध्यान

अपनी बॉडी के बेस्ट feature को highlight करें। जैसे अगर आप शानदार collar bone की मालकिन हैं तो डीप और चौड़ी necklines पहनें। और अगर आपके लेग्स (या calves) आपके बेस्ट asset हैं तो शॉर्ट ड्रेस या स्कर्ट पहनें। ये सभी silhouette आपको लॉन्ग और lean लुक देती हैं। इसलिए शॉपिंग करते वक़्त छोटी-छोटी डिटेल्स पर ध्यान दें जैसे necklines, आउटफिट की लंबाई, pleats etc।

8. सही Layering का जादू

plus size-8 ओवरसाइज़ कपड़ों को layer करने की जगह, अपने टॉप, ड्रेस को बढ़िया जैकेट, कार्डिगंस वगेरह के साथ layer करें। इससे आउटफिट को और आपके लुक को डेप्थ मिलती है। ब्राइट कलर, horizontal stripes etc को अगर आप अच्छे से layer करें तो ये आपको बड़ा ही स्टाइलिश लुक देते हैं।

9. लेग्स को नज़रअंदाज़ ना करें

plus size-9 जी हाँ, आपके बॉडी को proportionate और बैलेन्स करने में आपके लेग्स का बहुत अहम रोल हैं। लॉन्ग लेग्स आपके फ्रेम को elongate करते हैं और पतले व लंबे होने का भ्रम पैदा करते हैं वही शॉर्ट लेग्स आपको stout दिखाते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ये vertical line बनाता है। इसलिए “हील्स” आपकी बेस्ट फ्रेंड है। और अगर आप हील्स नहीं पहनती हैं तो एक या दो इंच की हील्स भी काफी है आपके लेग्स व बॉडी फ़िगर को लंबा व पतला दिखाने के लिए।

10. सही Accessory का कमाल

plus size-10 अपने बॉडी स्केल के हिसाब से accessory का चुनाव करें - जैसे अगर आपने बहुत छोटा neckpiece पहना तो वो आपको और बड़ा दिखाएगा। आप पर chunky और बड़ी jewelry बहुत अच्छी लगेगी – जैसे स्टेटमेंट neckpieces, rings, earrings etc। आप necklace की layers भी पहन सकती हैं जो आपको fuller लुक देकर आपके बॉडी स्केल को कॉम्प्लिमेंट करेगी। इसी तरह बड़े हैंडबेग्स भी आप पर बहुत फबेंगे।

11. Try करना ना भूलें

plus size-11
कुछ भी खरीदने से पहले उसे try करना ना भूलें। अगर कपड़ा आपकी साइज़ का भी है तो भी उसे पहन कर ज़रूर देखें क्योंकि ये ज़रूरी नहीं है कि वो आपको अच्छे से फिट हो। इसलिए अच्छे से कपड़े try करें और इस process को एंजॉय करें, आखिर आप शॉपिंग कर रही हैं। बस इन छोटी-छोटी टिप्स और एक प्यारी सी मुस्कान के साथ शॉपिंग के अनुभव को enjoy करें और पूरे आत्म-विश्वास के साथ अपने curves और ब्युटि को flaunt करें। images: shutterstock.com
Published on Nov 26, 2015
Like button
Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More

Your Feed