नाखून चबाने के साथ ये 6 आदतें बिगाड़ रही हैं आपकी Beauty! | POPxo

नाखून चबाने के साथ ये 6 आदतें बिगाड़ रही हैं आपकी Beauty!

POPxo Team

POPxo Team

“अपने होठों को bite करना बंद करें या चेहरे को बार-बार ना छुएं” – जी हाँ, ऐसी कई बातें आपकी मम्मी ने आपको हजारों बार कहीं होगी। इन बातों को मानना मुश्किल है लेकिन आपको पता होना चाहिए कि ये आदतें आपकी खूबसूरती को खराब कर रही हैं। हमारा यकीन नहीं हैं आपको? तो आगे पढ़िये वो आदतें जो आपकी त्वचा और सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं...

1. मुहांसों को छेड़ना


gross-habits-point-1, नाखून चबाने के साथ ये 6 आदतें बिगाड़ रही हैं आपकी Beauty! | POPxo, Beauty
मुहांसों को छेड़ना या फोड़ना आपको दो पल का चैन दे सकता है लेकिन ये आपके चेहरे पर हमेशा के लिए निशान छोड़ देता है! जब आप मुहांसों को फोड़ती हैं तब आप बॉडी fluid और बैक्टीरिया से भरे clogged pores की दीवार को तोड़ देती हैं। और जब ये fluid त्वचा के दूसरे cells के संपर्क में आता है, तो ये उन्हें भी इनफेक्ट करता है जिससे मुहाँसे बढ़ने का खतरा और बढ़ जाता है। इसलिए हाथों को उन मुहांसों से एकदम दूर रखना ज़रूरी है।

2. बिना बात के Frown करना


gross-habits-point-2, नाखून चबाने के साथ ये 6 आदतें बिगाड़ रही हैं आपकी Beauty! | POPxo, Beauty
हम समझते हैं कि आपको अपने आप को चेहरे के भावों (facial gestures) से एक्सप्रेस करना पसंद हैं, लेकिन आपको इसे बंद करना होगा! क्योंकि जो लाइंस आपके frown करते वक़्त बनती हैं वो आगे चल कर गहरी हो जाती हैं, अपनी elasticity खो देती हैं और आपके चेहरे पर हमेशा के लिए रह जाती हैं। अगर आप बूढ़ी नहीं लगना चाहती हैं, तो frown करना छोड़कर मुस्कुराएं। अगर आप ऐसा नहीं कर सकती हैं तो किसी अच्छी anti-wrinkle क्रीम का रेगुलर इस्तेमाल शुरू कर दें।

3. नाख़ून चबाना


gross-habits-point-3, नाखून चबाने के साथ ये 6 आदतें बिगाड़ रही हैं आपकी Beauty! | POPxo, Beauty
बचपन से आपकी मम्मी ने भी आपको इसके लिए कई बार टोका होगा, है ना? इसके लिए उनसे नाराज़ बिलकुल ना हों, क्योंकि इसके पीछे एक अच्छा कारण है। आप मानेंगी नहीं लेकिन आपके नाखूनों के नीचे बहुत से किटाणु और बैक्टीरिया छुपे होते हैं और जब आप नाख़ून को bite करती हैं तो वो बड़ी आसानी से आपकी शरीर में चले जाते हैं। बहुत ज़्यादा नाख़ून चबाने से आपके cuticles पर भी असर पड़ता है जो नाख़ून के texture और स्ट्रक्चर को खराब कर देता है।

4. मेकअप के साथ सोना


gross-habits-point-4, नाखून चबाने के साथ ये 6 आदतें बिगाड़ रही हैं आपकी Beauty! | POPxo, Beauty
ये बात तो आपको माननी पड़ेगी कि हम सभी ज़िंदगी में एक ना एक बार मेकअप निकाले बिना ही सोए हैं। ये आपके लिए आसान होगा लेकिन इसका आपकी त्वचा पर गहरा असर होता हैं। जब आप सो रही होती हैं तब मेकअप आपके pores और oil ग्लैंड्स को clog कर देता है, जिससे त्वचा साँस नहीं ले पाती हैं और मुहांसों की शिकार हो जाती है। इसके साथ ही ये त्वचा को डल और age भी करता है।

5. Slouch करना बंद करें


gross-habits-point-5, नाखून चबाने के साथ ये 6 आदतें बिगाड़ रही हैं आपकी Beauty! | POPxo, Beauty
Slouch यानि सीधा नहीं बैठना या झुक कर बैठना। तो अगर आपको back pain चाहिए तो बेशक आप slouch कर सकती हैं! क्या आप pictures में अच्छी नहीं लगना चाहती हैं? ऐसा चाहती हैं तो आप slouch कर सकती हैं! आप अपनी ये आदत बदल सकती हैं, इतनी देर भी नहीं हुई है अभी। आपको सिर्फ सीधे बैठने की कोशिश करनी है....बस इतना ही करना है। बहुत ज़्यादा slouch करने से आपको सरदर्द, जबड़े का दर्द या spinal deformation (रीड की हड्डी की खराबी) की समस्या हो सकती है और यकीन मानिए आप उस दर्द से नहीं गुज़रना चाहेंगी। तो आत्मविश्वास के साथ सीधी खड़ी हों....ये छोटा सा बदलाव आपको ज़्यादा attractive दिखाएगा।

6. वही गंदा मेकअप ब्रश बार-बार इस्तेमाल करना


gross-habits-point-6, नाखून चबाने के साथ ये 6 आदतें बिगाड़ रही हैं आपकी Beauty! | POPxo, Beauty
ये हमें समझ में नहीं आता है कि अगर आप अपना हेयर ब्रश या टूथब्रश साफ कर सकती हैं तो मेकअप ब्रश क्यों नहीं? अगर आप इन्हें नियमित तौर पर साफ करेंगी तो ये किटाणुओं और बैक्टीरिया के जन्म का मैदान हो जाएगा। इससे बचने के लिए brushes को हफ्ते में कम से कम एक बार ज़रूर साफ करें। साबुन के बजाए शैम्पू और हल्के गर्म पानी से इन्हें साफ करें, क्योंकि ये ब्रश के bristles पर जैंटल होता है।

7. लिप्स को Bite करना छोड़ भी दें


gross-habits-point-7, नाखून चबाने के साथ ये 6 आदतें बिगाड़ रही हैं आपकी Beauty! | POPxo, Beauty
इसका मतलब कुछ भी हो सकता है – जाने अंजाने में आप ऐसा कर सकती हैं या ये नर्वस होने का साइन हो सकता है, dead स्किन cell से छुटकारा पाने या pout को हटाने के लिए भी किया जा सकता है। ये दिखने में तो harmless लगता है लेकिन अगर आप ध्यान देंगी तो पाएँगी कि ये आपको नुकसान ही पहुंचा रहा है। लिप्स को बहुत ज़्यादा bite करने पर उनमें से खून निकल सकता है या वो infection के शिकार हो सकते हैं। जाहिर है ये आपकी beauty में दाग जैसा फील देगा। रूखे होठों से बचने के लिए उन्हें हमेशा moisturized रखें।

यह स्टोरी POPxo हिन्दी के लिए Manali Bhatnagar ने लिखी है।

Images: shutterstock.com
Published on Nov 25, 2015
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question