dandruff

डैंड्रफ से परेशान हैं तो इसकी टॉप 5 वजहों को इस तरह करें खत्म !

Garima Singh

Guest Contributor

ड्रेसिंग कितनी भी कूल क्यों न हो और मेकअप कितना भी पर्फेक्ट क्यों न हो, बालों से झांकती डैंड्रफ सब बर्बाद कर देता है !!! लाख कोशिशों के बाद भी अगर जिद्दी डैंड्रफ पीछा नहीं छोड़ रही है तो इसका मतलब है कि थोड़ा और अवेयर हो जाने की जरुरत है... ट्राई कीजिए ये आसान डैंड्रफ के उपाय|

1. ड्राई स्कैल्प


dandruff-1-
सिर की रूखी त्वचा जाहिर तौर पर रूखापन बढ़ाएगी। यह अपने-आप में बड़ी प्रॉब्लम है। इतनी बड़ी कि सिर में डैंड्रफ के लिए ये एक ही रीज़न काफी है !! 

क्या करें – डैंड्रफ के उपाय के लिए  मॉइश्चराइज़िन्ग शैंपू का प्रयोग करें। टी ट्रीऑइल और मेंथोल का प्रयोग भी अच्छा रहेगा। ये बालों की नमी को बढ़ाने में मददगार करेंगे। Oraganix Hydrating Tea Tree Mint शैंपू काफी हद तक इस समस्या का समाधान करता है।

2. रोज-रोज शैंपू


बेशक आपको यह नहीं करना है। क्योंकि इससे स्कैल्प की ड्राईनेस बढ़ेगी। लेकिन समय पर शैंपू न करना भी डैंड्रफ की वजह हो सकता है। 

क्या करें – सप्ताह में सातों दिन शैंपू करने की जगह 3 से 4 बार ही करें। डैंड्रफ ट्रीटमेंट के लिए सबसे पहले यह करें|

3. ऑयली ग्लैंड्स


dandruff-3
सुबह शैंपू किया और रात तक बाल चिपचिपे ! कारण सिर के ओवरक्टिव आयली ग्लैंड्स। मतलब रोज शैंपू करना मजबूरी ! ...और ज्यादा शैंपू झड़ते डैंड्रफ का कारण। 

क्या करें – एंटी डैंड्रफ शैंपू से बेहतर डैंड्रफ ट्रीटमेंट कुछ नहीं। इसके लिए Kerastase Specifique Bain Exfoliant Hydratant शैंपू को बेहतर डैंड्रफ का उपाय मान सकती हैं। साथ ही रोज़ ऑइल मसाज और ऑयली फ़ूड  को अवॉयड करें। 

4. ये फंगस भी हो सकती है!


हमारे सिर की त्वचा में नैचुरल फंगस होती है। जो स्किन स्ट्रक्चर का ही पार्ट होती है। कभी-कभी इस फंगस के कारण एक्स्ट्रा स्किन सेल्स की ग्रोथ होने लगती है। जो डेड होकर झड़ती रहती है। 

क्या करें – ऐसे में डैंड्रफ के उपाय के लिए एंटी फंगल डैमेज कंट्रोल शैंपू का प्रयोग करें। जिंक प्य्रिथिओन बेस्ड शैंपू बेहतर विकल्प है। ज्यादातर एंटी फंगल , एंटी बैक्टीरियलऔर एंटी- डैंड्रफ शैंपू में यह इन्ग्रेदिएन्त होता है। आप Head & Shoulders Smooth and Silky Shampoo ट्राई कर सकती हैं। इसके अलावा एलोविरा बेस्ड शैंपू और एलोविरा फंगस , बैक्टीरिया और डैंड्रफ दूर करने का अचूक उपाय है। 

5. लिमिट्स जरूरी है


dandruff-5स्टाइलिश दिखना बेशक जरूरी है। लेकिन बालों को नुकसान न हो इसलिए लिमिट्स तय करें। बहुत अधिक एक्सपेरिमेंट्स और केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट्स का प्रयोग स्कैल्प को नुकसान पहुंचाता है। 

क्या करें – जितना संभव हो स्टाइलिंग में नैचुरल  बेस्ड प्रोडक्ट्स का प्रयोग करें। सल्फेट और पैराबेन जैसे केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट्स को अवॉयड करें। Kama Ayurveda’s Lavender Patchouli Hair Cleanser मददगार हो सकता है।

Images: shutterstock
Published on Nov 12, 2015
Save
2
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question
Trending Now
Subscribe to POPxo Buzz
2