सिल्की स्मूथ बालों के लिए विंटर हेयर केयर टिप्स | POPxo
Home  >  Beauty  >  Hair Care
सिल्की स्मूथ बालों के लिए विंटर हेयर केयर टिप्स

सिल्की स्मूथ बालों के लिए विंटर हेयर केयर टिप्स

सर्दी - वो सुहाना मौसम जब आपको गर्मी से निज़ात मिलती है और दिनभर रजाई की आगोश में रहने को जी चाहता है। सब कुछ इतना अच्छा लगता है कि हम थोड़े आलसी भी हो जाते हैं जबकि इस वक्त हमें अपनी त्वचा और बालों का खास ख्याल रखना चाहिए। अमूमन लोगों को ये शिकायत रहती है कि सर्दियों में बाल खराब हो जाते हैं, फ्रिज्ज़ी होने लगते हैं और रूसी की प्रॉब्लम बढ़ जाती है.. तो सर्दियों में आपको अपने बालों की देखभाल कैसे करनी चाहिए, यहां पेश है आपकी छोटी सी विंटर हेयर केयर गाइड -

1. विंटर हेयर केयर के लिए मॉइश्चराइजिंग है सबसे ज़रूरी

skin product-5

सर्दियों में मौसम शुष्क रहता है जिससे आपकी त्वचा और आपके बाल दोनों ही नमी खोते हैं। ऐसे में आपका शैम्पू और कंडीशनर दोनों ही मॉइश्चराइजिंग होने चाहिए ताकि बाल फ्रिज्ज़ी न रहें। 

2. हेयर मास्क लगाना न भूलें

Hair mask

अपने विंटर हेयर-केयर रुटीन में हेयर मास्क ज़रूर रखें। इस मौसम मेहंदी का मास्क ज्यादा ठंडा हो सकता है, तो आप अंडे का मास्क ट्राय कर सकती हैं.. हो सके तो इस मास्क को सिर पर रात भर रहने दें ताकि वो बालों में अच्छी तरह एब्सोर्ब हो जाए। 

3. सर्दियों में आर्गन ऑयल

Argan oil

आर्गन ऑयल बालों की देखभाल के लिेए बेहतरीन है क्योंकि ये इंस्टेंट मॉइश्चराइजिंग करता है। अगर आपके बालों के लिेए ये हैवी है तो अपने हेयर स्टाइलिस्ट से इसके लाइट वर्ज़न के लिए पूछें।

4. हीटिंग डिवाइसेस को करें इग्नोर

Dryer

क्योंकि ये आपके बालों की नमी ले जाते हैं, इसलिए इनका जितना हो सके, कम इस्तेमाल करें। और अगर बाल जल्दी सुखाने ही हैं तो ब्लो ड्राई यूज़ करें। 

5. कभी-कभी स्प्रे भी लगाएं

Spray  

अगर आपका रुटीन आपको हीटिंग डिवाइसेस से बचने की इजाज़त नहीं देता तो बालों की अच्छी देखभाल के लिए एक अच्छा हीट -प्रोटेक्टिव स्प्रे ज़रूर लगाएं जिससे आपके बालों को कम से कम नुकसान हो।

6. ट्रिमिंग : बालों की देखभाल की सबसे आसान ट्रिक

Trimming

रेगुलर ट्रिम भी है ज़रूरी क्योंकि सर्दियों में ड्राई एंड्स से निज़ात पाने का ये सबसे आसान तरीका है, साथ ही इससे आपके बालों की ग्रोथ अच्छी होगी और बाल हेल्दी लगेंगे.. और इसके लिए आपको अलग से कोई मेहनत करने की ज़रूरत भी नहीं।

7. बालों के लिए गरम पानी?

Hair wash

नहाने के लिए गर्म पानी तो ठीक है पर शैम्पू करते वक्त  इसका इस्तेमाल न करें, इससे आपके बाल ड्राई होते हैं। अगर सर्दी के कारण आप ठंडे पानी से बाल नहीं धोना चाहतीं तो हल्का गर्म पानी लें और आखिरी में ठंडे पानी का एक शॉट ज़रूर लें। 

8. कोई भी शैम्पू नहीं चलेगा

sulphate-free shampoo

ऐसा कोई भी शैम्पू न लगाएं जिसमें सल्फेट हो, इससे बालों की कलरिंग खराब होगी और बाल डल नज़र आएंगे। और अगर आपके बाल हाईलाइटेड हैं फिर आपको ज्यादा सतर्क रहने की ज़रूरत है। 

9. कंडिशनिंग.. खूब कंडिशनिंग

Oil your hair

अपने विंटर हेयर केयर रूटीन में कंडिशनिंग बढ़ा दें, हफ़्ते में 2 बार ऑयलिंग तो होनी ही चाहिए। इससे स्कैल्प के ब्लड सर्कुलेशन में मदद मिलेगी और बालों में जान आएगी।

Images: shutterstock.com

Published on Nov 24, 2015
Like button
Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products

Your Feed