हम सभी को होती हैं ये 7 Skin Problems....ऐसे करें दूर! | POPxo

हम सभी को होती हैं ये 7 Skin Problems....ऐसे करें दूर!

Manali Bhatnagar

Guest Contributor

Teenage खत्म होने के बाद से आपकी skin की ज़रूरतें और समस्या हर गुजरते साल के साथ बदलती रहती है क्योंकि skin जो बदल रही है। आपकी उम्र कोई भी हो – early 20’s या late 50’sआप स्वस्थ और सुंदर त्वचा की हकदार हैं! हमारे आस-पास की दुनिया में कई कारण हैं जिनसे त्वचा का ageing process तेज़ हो जाता है। तो देखिए इन 7 problems की तरफ और जानिए कि कैसे इनसे छुटकारा पा सकती हैं आप।

1. खुरदरी त्वचा


skin prob-1

धूप, धूल, प्रदूषण और हमारे आस-पास के माहौल की कई चीज़ें हैं जो त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं और इसका नतीजा होता है खुरदरी त्वचा (roughuneven texture)। शरीर की त्वचा के मुक़ाबले चेहरे की त्वचा ज़्यादा नाज़ुक होती है और इसलिए इस पर हर चीज़ का असर जल्दी होता है। घबराइए मत, ये ऐसी समस्या नहीं है कि इसे ठीक ना किया जा सके। सफाई (Cleansing), exfoliation और अच्छी moisturizing से आपकी त्वचा में नई जान आ सकती हैं। इसके साथ बहुत सा पानी और हेल्थी डाइट अपने रूटीन में शामिल करें, बस फिर देखिये कुछ ही दिनों में आप नर्म और मुलायम त्वचा की मालकिन होंगी।

2. झुर्रियाँ और फ़ाइन लाइंस


ये हर महिला की समस्या है और आजकल ये काफी छोटी उम्र से शुरू होने लगी है। उम्र कोई भी हो इसका ट्रीटमेंट और इससे बचाव बेहद ज़रूरी है। आखिर फ्रेश और glowing त्वचा किसे अच्छी नहीं लगती है? इसके लिए हेल्थी डाइट कसरत के साथ ऐसी क्रीम का इस्तेमाल करें जिसमें विटामिन C collagen बनाने वाले तत्व हों। अधिकतर झुर्रियाँ और फ़ाइन लाइंस सबसे पहले आँखों के नीचे और उसके आस-पास आती हैं इसलिए एक बढ़िया अंडर eye क्रीम या सीरम का इस्तेमाल ज़रूर करें। इसके साथ ही आजकल कई anti ageing क्रीम मार्केट में available हैं, तो उनका भी नियमित इस्तेमाल करें, चाहे आपको ये समस्या हो या ना हो। आखिर इलाज से बेहतर है बचाव!!


3. हमेशा नज़र आते Pores


skin prob-3

Pores यानि रोमछिद्र तभी ज़्यादा नज़र आते हैं जब या तो वो बहुत बड़े हों या oil की वजह से clog हो गए हों। Pores को permanently तो छोटा नहीं किया जा सकता है लेकिन कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे ये कम visible हो सकते हैं। उम्र बढ़ने के साथ ही त्वचा की कम elasticity और धूप के damage की वजह से pores बड़े नज़र आते हैं। नियमित exfoliation, जैंटल स्क्रब और cleansing ही आपको बड़े व हमेशा नज़र आने वाले pores से छुटकारा दिला सकते हैं। इसलिए अपने स्किन care रूटीन को कभी भी नज़रअंदाज़ ना करें।


4. असमान रंगत


जैसे ही हम लेडिज अपने late 20’s या 30’s में पहुँचती हैं वैसे ही हमारी ज़िंदगी बहुत busyhectic हो जाती है। घर व ऑफिस को संभालने की भाग-दौड़ में हमारी त्वचा पर बहुत असर होता है। इसके साथ धूप की UV rays और प्रदूषण त्वचा के नुकसान को और बढ़ाते हैं। इन सब की वजह से हमारी त्वचा डार्क स्पोट्स व आसमान रंगत (uneven skin tone) की शिकार हो जाती है जिसके कारण वो डल होकर अपना ग्लो खो देती है। लेकिन डार्क स्पोट्स और आसमान रंगत ऐसी समस्या नहीं है जिसका इलाज ना हो। सही care और बचाव के साथ इससे छुटकारा पाया जा सकता है। इसलिए हमेशा सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें और जब भी बाहर निकलें तो स्कार्फ से अपने आप को कवर करना ना भूलें। असमान रंगत के लिए ये घरेलू नुस्खे try करें। (can add link of “Home Remedies for uneven skin tone”)

5. डार्क स्पॉट्स


skin prob-5

डार्क स्पोट्स, age स्पोट्स या pigmentation होने के कई कारण हो सकते हैं। उन कई कारणों में से कुछ कारण - धूप से damage, गलत डाइट, पोषण (nutrition) की कमी और antioxidants की कमी - भी हो सकते हैं। Ageing का पहला sign pigmentation होता है और इसके बाद रूखापन व डीप लाइंस की समस्या होती है। Age स्पोट्स ने निपटने के कई तरीके हैं जिनमें से एक है – ऐसे स्किन प्रोडक्टस का इस्तेमाल जो स्पोट्स को धीरे-धीरे हल्का कर देते हैं। इसके लिए anti ageing सीरम मददगार साबित होगी और ये बड़ी आसानी से बाज़ार में available हैआप चाहे तो इसके साथ घरेलू नुस्खे भी आज़मा सकती हैं। (can add link of अब Skin होगी बेदाग इन 5 घरेलू नुस्खों से!”)


6. त्वचा की Dullness


इसका कारण आसपास के वातावरण के साथ-साथ तनाव व भाग-दौड़ भरी ज़िंदगी है। इससे निपटने के कुछ तरीके ये हैं – हेल्थी डाइट, अच्छे स्किन care प्रोडक्टस, नियमित facials, बहुत सा पानी, अच्छी नींद और नियमित कसरत। एक अच्छी क्वालिटी का foam cleanser अच्छा विकल्प है क्योंकि ये त्वचा पर हल्के से काम करता है और उस पर जमा गंदगी, मेकअप एक्सट्रा oil अच्छे से साफ करता है। ऐसा करते हुए ये त्वचा को dry बिल्कुल नहीं बनाता है और इसलिए ये त्वचा की डल surface को हटा कर आपको फ्रेश व radiant त्वचा देता हैं।

7. रूखापन


skin prob-7

हमारे आस-पास के वातावरण और मौसम के कारण त्वचा को moisturize रखना काफी मुश्किल हो जाता है। हमारी त्वचा की रक्षा करने वाली लेयर काफी नाज़ुक होती है, इसलिए वो ज़्यादा बदलाव नहीं झेल पाती है। स्वस्थ त्वचा के लिए moisture बेहद ज़रूरी है, जो रोज़ कई कारणों से त्वचा से छिन जाता है और उसे damage के प्रति और sensitive बना देता है। इस वजह से हमारी त्वचा रूखी हो जाती है और अपना ग्लो खो देती है। जब हम हमारी त्वचा की सबसे ऊपरी सतह पर ध्यान नहीं देकर उसे रूखा व कमजोर बना देते हैं तब external factors जैसे UV rays व प्रदूषण का असर और नुकसान त्वचा पर जल्दी होता है। इससे बचने के लिए बहुत सा पानी पीकर त्वचा को hydrated रखना और सही स्किन care प्रोडक्टस का इस्तेमाल करना बेहद ज़रूरी है। इसके लिए हमारी सलाह ये होगी की आप रात को सोने से पहले ऐसी hydrating नाइट क्रीम का इस्तेमाल करें जो त्वचा को nourish करने के साथ ही फ़ाइन लाइंस और झुर्रियों को धीरे-धीरे कम कर दें, ताकि आपको मिले जवां और दमकती त्वचा।

Images: Shutterstock
Published on Nov 20, 2015
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Just Another Step!

SIGN IN TO POPxo WORLD

to see what other girls are talking about