माथे के उन नन्हें बालों को इन 5 तरीकों से करें मैनेज... | POPxo

माथे के उन नन्हें बालों को इन 5 तरीकों से करें मैनेज...

POPxo Team

POPxo Team

ये तो हम सभी जानते हैं कि forehead के आगे की तरफ छोटे-छोटे baby हेयर या flyaways, स्लीक पोनीटेल या पर्फेक्ट ब्लो ड्राइ को बिगाड़ के रख देते हैं! ये unmanageable होने के साथ ही इतने छोटे होते हैं कि इन्हें पिन भी नहीं किया जा सकता है। चाहे हम कितना भी समय इन्हें ठीक करने में लगाएँ, ये फिर भी frizzy हो ही जाते हैं। और इनका स्मूथ या flat होना तो नामुमकिन ही होता है! लेकिन कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे इन्हें संभाला जा सकता है। तो इन जिद्दी flyaways को tame करने के ऊपाय आगे पढ़िये और अपने लुक को बिगड़ने से बचा लीजिये!

hairline, माथे के उन नन्हें बालों को इन 5 तरीकों से करें मैनेज... | POPxo, flyaways

हेयरलाइन के along जो fuzz या baby हेयर होते हैं वो बाकी बालों के मुक़ाबले काफी फ़ाइन होते हैं और लंबाई में ज़्यादा बढ़ते भी नहीं होते हैं। फ़ाइन होने के कारण ये बड़ी आसानी से damage हो जाते हैं। इसका एक कारण ये भी है कि हम बालों को सामने की तरफ ज़्यादा स्टाइल करते हैं। गलत तरह से बालों को ब्रश करना, केमिकल ट्रीटमेंट और हीट का बहुत ज़्यादा इस्तेमाल करने से ये टूट जाते हैं और छोटे frizzy बालों की समस्या हो जाती है।

इन्हें कैसे संभालें

1. Intense Repair की है सख्त ज़रूरत


hairline-1, माथे के उन नन्हें बालों को इन 5 तरीकों से करें मैनेज... | POPxo, flyaways
उन टूटे और damaged बालों पर खास ध्यान देने की ज़रूरत होती है। Damage को खत्म करने के लिए ये बेहद ज़रूरी है कि इन्हें बहुत सा पोषण और moisture मिले। इसके लिए डीप कंडिशनिंग ट्रीटमेंट - खासकर हेयरलाइन के along – की सख्त ज़रूरत है। ये ट्रीटमेंट तो आपको स्वस्थ बालों पर भी करना ही चाहिए। हफ्ते में कम से कम दो बार डीप कंडिशनिंग करें ताकि flyaways manageable हो सकें। इसके लिए हमारी पसंद है Kerastase Resistance Masque Force Archictecte

2. स्टाइलिंग क्रीम है बेहद ज़रूरी


hairline-2, माथे के उन नन्हें बालों को इन 5 तरीकों से करें मैनेज... | POPxo, flyaways
जिद्दी flyaways को संभालने और frizz को रोकने के लिए smoothening क्रीम या leave-in लगाएँ। हेयरलाइन के along सही प्रोडक्टस इस्तेमाल करने से (ये ऐसी जगह है जहाँ हम सीरम या स्प्रे ढंग से नहीं लगाते हैं), वो उन कमजोर बालों को heat के damage से भी बचाते हैं। सबसे पहले प्रॉडक्ट को हाथों के बीच अच्छे से रब करें और फिर उसे बालों के एन्ड्स से लगाते हुए रूट्स तक लगाएँ। इसके लिए आप try कर सकती हैं Moroccanoil Hydrating Styling Cream
http://www.flipkart.com/moroccanoil-hydrating-styling-cream-hair-styler/p/itmefumne9qcwtj6

3. सही तरीके से स्टाइल करें


hairline-3, माथे के उन नन्हें बालों को इन 5 तरीकों से करें मैनेज... | POPxo, flyaways
इन flyaways को प्रॉफेश्नल की तरह सीधा और सेट करने का अच्छा तरीका ये है कि इन्हें हल्का गीला कर लिया जाए, ताकि ये बाकी बालों के साथ ब्लेन्ड हो सकें। अपने स्टाइलिंग प्रॉडक्ट को इन पर लगाएँ व फिर उँगलियों की मदद से टाइट खींच कर, ड्रायर के nozzle को थोड़े-थोड़े interval में कुछ सेकंड के लिए इन पर point करें। ये उन छोटे जिद्दी बालों को स्मूथ करके उन्हें बाकी बालों के तरह settle कर देगा। लेकिन ध्यान रखें कि ऐसा करते वक़्त आप अपने scalp को ना जला बैठें!

4. Messy स्टाइल्स को अपनाएं


hairline-4, माथे के उन नन्हें बालों को इन 5 तरीकों से करें मैनेज... | POPxo, flyaways
इन जिद्दी flyaways से निपटने का सबसे आसान तरीका है कि इन्हें छुआ ही ना जाए। आप messy बन, meesy braid या messy पोनीटेल बना सकती हैं – इसका प्लस पॉइंट है कि ये आसान होने के साथ ही सुपर क्यूट भी होते है। ये आपके लुक में एकदम परफेक्टली बैठेंगी और बहुत कम मेहनत में स्टाइलिश लगेंगी।

5. टूथब्रश के इस्तेमाल का समय


अगर आपके पास ब्लो ड्राइ करने का समय या धैर्य नहीं हैं लेकिन फिर भी आप frizz नहीं चाहती हैं – खासकर उमस (humidity) व गर्मी के समय – तो ये आसान सी ट्रिक आज़माएँ। टूथब्रश के bristles पर स्ट्रॉंग-होल्ड हेयरस्प्रे या शाइन सीरम छिड़के और इससे अपनी हेयरलाइन के आस-पास के flyaways को comb करें। इससे वो पूरे दिन अपनी जगह ही रहेंगे और बिलकुल भी frizz नहीं होंगे। इसके लिए L’Oreal Paris Elnette Satin Hairspray बेस्ट है।

यह स्टोरी POPxo हिन्दी के लिए Manali Bhatnagar ने लिखी है।

Images: shutterstock.com
Published on Nov 27, 2015
Sign in to read more
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question