Ageing और झुर्रियां रुकेंगी...पर ये 7 आदतें छोड़ने के बाद | POPxo

Ageing और झुर्रियां रुकेंगी...पर ये 7 आदतें छोड़ने के बाद

Manali Bhatnagar

Guest Contributor

Wrinkles यानि झुर्रियां ageing की निशानी है जिससे बचा नहीं जा सकता है, लेकिन अगर आपको फ़ाइन लाइंस की समस्या समय से पहले शुरू हो गई है तो इसमें आश्चर्य की कोई बात नहीं है। जी हाँ, आपके रोज़ का रूटीन और आदतें इसका कारण हो सकती हैं। आपको यकीन नहीं हो रहा है? तो पढ़िये ऐसी चीज़ें जो आप रोज़ करती हैं और जिनकी वजह से आपको झुर्रियों की समस्या हो सकती है। इन आदतों को छोड़ दें और पाएँ फ्रेश और जवां त्वचा।

1.Cocktail का मज़ा


wrinkles-1ये तो हम सभी जानते हैं कि alcohol कितनी dehydrating होती है, तो नैचुरल सी बात है कि ये आपकी त्वचा से भी moisture छीन लेती है। इसको बहुत ज़्यादा पीने से शरीर और त्वचा में moisture की कमी हो जाती है, जिससे त्वचा अपनी elasticity खो देती है व इस कारण आपको sag (लटक जाती है), dullness व फ़ाइन लाइंस की समस्या होती हैं। Booze का विटामिन A (जो त्वचा को collagen बनाने में मदद करता है) पर negative असर होता है। घबराइए मत, हम आपको cocktail छोड़ने को नहीं कह रहे हैं, लेकिन उसे कम ज़रूर कीजिये ताकि आपकी त्वचा लंबे समय तक जवां दिखे।

2.आपके सोने का तरीका


wrinkles-2कुछ लोग करवट लेकर सोते हैं तो कुछ पीठ या पेट के बल सोते हैं और शायद आपने कभी अपने सोने की position पर ध्यान नहीं दिया होगा। चेहरे को तकिये पर रख के सोने से आपको झुर्रियां व फ़ाइन लाइंस हो सकती हैं! पीठ के बल सोना इससे छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका है। और अगर आप पेट के बल चेहरा तकिये पर रख कर सोना चाहती हैं तो सिल्क का pillowcase इस्तेमाल करें क्योकि इससे चेहरे की त्वचा और तकिये के बीच friction कम होगा।

3.Chewing Gum की अति


wrinkles-3जी हाँ, इसे पढ़ने के बाद आपको शायद अपने पर्स में रखा chewing gum का पैकेट फेंक देना चाहिए। बहुत ज़्यादा gum चबाने से आपके मुँह के आस-पास और ठुड्डी (chin) पर फ़ाइन लाइंस हो सकती हैं। वैसे इसकी अच्छी बात ये है कि इस आदत को आसानी से छोड़ा जा सकता है।

4. NO स्मोकिंग!


wrinkles-4ये तो सभी जानते हैं कि धूम्रपान यानि स्मोकिंग का असर कितना बुरा होता है। ये त्वचा को डल बनाने के साथ ही उससे oxygen भी छीन लेता है जिससे ageing की समस्या हो जाती है। न सिर्फ स्मोकिंग बल्कि passive स्मोकिंग यानि जो स्मोक करने वाले के आस-पास रहता है उन लोगो की भी त्वचा से collagen कम हो जाता है, जिसकी वजह से लाइंस और sagginess की समस्या आपके चेहरे व शरीर के दूसरे हिस्सों जैसे हाथों (arms), ब्रेस्ट etc पर भी होती है। यक्क! इसके साथ ही आपके मुँह के आस-पास भी लाइंस और झुर्रियाँ हो जाती हैं। तो अगली बार स्मोक करने से पहले इन सबके बारे में ज़रूर सोचियेगा।

5.SPF को नज़रअंदाज़ कर देना


wrinkles-5ये सुन सुन के आपके कान पक गए होंगे लेकिन सूरज की नुकसानदायक किरणों से आपकी त्वचा को बचाने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल बेहद ज़रूरी है और इसे जितना कहा जाये उतना कम है! सर्दियों में भी और जब आप घर के अंदर हो तब भी इसे लगाना ज़रूरी क्योंकि धूप आपकी त्वचा के collagen को ब्रेक करके लाइंस और झुर्रियों की समस्या पैदा कर देती है।

6.कसरत से बचना


wrinkles-6पूरे दिन के काम के बाद हम सभी कसरत करने से बचते हैं, लेकिन एक quick intense (पसीने से भरा) वर्क आउट आपकी हेल्थ व त्वचा के लिए चमत्कार कर सकता हैं। पूरा दिन सिर्फ बैठे रहने से आपकी त्वचा डल व लटक सकती हैं, लेकिन कसरत ब्लड circulation यानि रक्त संचार को बढ़ाता है जिससे आपको मिलती हैं दमकती जवां त्वचा।

7.मेकअप को गलत तरह से लगाना


wrinkles-7हम सभी eyeliner या लिपस्टिक लगाते वक़्त अपनी आँखों व होठों को खींचते हैं जो आपकी त्वचा को age कर सकता हैं। मेकअप लगाते वक़्त रोज़ की इस खींचतान से त्वचा अपनी elasticity खो देती है। तो अगली बार जब आप शीशे के सामने मेकअप लगा रही हों तो त्वचा को खींचने की जगह अपने चेहरे को घूमा कर आज़माएँ। और हाँ, रात को सोने से पहले अपना मेकअप निकालना ना भूलें क्योकि अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आपको झुर्रियों की समस्या शुरू हो जाएगी। इसलिए सोने से पहले cleansing और moisturizing बेहद ज़रूरी है!

Images: shutterstock.com
Published on Nov 18, 2015
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Just Another Step!

SIGN IN TO POPxo WORLD

to see what other girls are talking about