त्वचा

इन 10 टिप्स को Follow कर आप रहेंगी निखरी और फ्रेश हमेशा!!

POPxo Team

POPxo Team

सभी की beauty wish list में बेदाग दमकती त्वचा सबसे ऊपर रहती है। और हम सभी बेसिक स्किन care रूटीन से अच्छी तरह वाकिफ हैं व उन्हें मानते भी हैं – धूप में बिना सनस्क्रीन के ना निकलें, सोने से पहले मेकअप निकालें और ऐसी ही कई बातें। और अगर ये सब भी फ़ेल हो जाये तो कई beauty products आपकी मदद का वादा करते हैं जैसे बेबी पिंक ब्लश, लंबे समय तक टिकने वाले काजल, ब्रोंजर, कंसिलर etc etc

लेकिन नैचुरल दमकती बेदाग त्वचा का कोई मुक़ाबला नहीं है। त्वचा को परफेक्ट ग्लो देने के लिए ये ज़रूरी टिप्स याद रखें और follow करें।

1. सनस्क्रीन: कैसे लगायें


top tips-1

दाग व धब्बो होने का सबसे बड़ा कारण त्वचा को काफी देर धूप में रखना होता है। याद रखें सन स्क्रीन की जरुरत सिर्फ बाहर नहीं बल्कि घर के अंदर भी होती है।

क्या करें: जब भी आप बाहर जाएं सनस्क्रीन लगाना ना भूलें। बल्कि घर में भी लगाकर रखें। हमारी इंडियन त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए SPF 30 वाला सनस्क्रीन बहुत है। बाहर जाने से 15 मिनट पहले अपने चेहरे, गर्दन और हाथों पर एकसमान सनस्क्रीन लगायें। फिर इसे हर 3 घंटे में दुबारा लगायें।


2. हमेशा Moisturize करें


रूखी त्वचा का मतलब है त्वचा में पानी की कमी। हमारी त्वचा को अंदर से moisturization नहीं मिलता है और इसलिए उसे बाहर के मौसम पर dependent रहना पड़ता है। अगर आपकी त्वचा में ज़रूरत के मुताबिक moisture नहीं होगा तो वो डार्क लगेगी और बड़ी आसानी से एलर्जि की शिकार हो जाएगी।

क्या करें: अपने स्किन टाइप के आधार पर मॉइस्चराइज़र का चुनाव करें। अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो वॉटर बेस्ड मॉइस्चराइज़र या ऐसी क्रीम चुनें जिसमें टी ट्री व aloe vera जैसे ingredients हों। रूखी त्वचा के लिए thick oil बेस्ड मॉइस्चराइज़र चुनें।

3. स्मोकिंग को कहें ना


top tips-3

स्मोकिंग छोड़ने के लिए सही मोटिवेशन ढूंढ रहे हैं? हम बताते हैं। त्वचा के pigmentation के सबसे बड़ा कारण स्मोकिंग होता है और इसकी वजह से पहले से मौजूद स्पोट्स और डार्क हो जाते हैं।

क्या करें: इतने सालों जो आपको सलाह मिली है कि स्मोक ना करें, उसे अब सुनें और अमल करें। आप ईमानदारी से उन वजहों की लिस्ट बनायें कि आप स्मोकिंग क्यों छोड़ना चाहती हैं और ऐसे कौन से कारण हैं जिनकी वजह से आप ऐसा नहीं कर पा रही हैं। इसके बाद उस पर अमल करें। अब ज़िंदगी बदलने का समय आ गया है!

4. Skin को बार बार न छुएं

अगर आपके चेहरे पर मुहाँसे या whiteheads हैं तो आपको बिलकुल भी उन्हें छूना नहीं चाहिए। इससे त्वचा को नुकसान पहुँचता है और उस पर दाग हो जाते हैं।

क्या करें: अगर आपको मुहांसों की गंभीर समस्या रहती है तो किसी professional से सलाह लें।

5. डाइट को नज़रअंदाज़ ना करें


top tips-5

अपने खाने में बहुत से antioxidants को शामिल करना बेहद ज़रूरी है। ऐसा खाना oxidants से लड़ता है जिसकी वजह से pigmentation की समस्या होती है।

क्या करें: अपनी डाइट में रंग बिरंगे खाने को शामिल करें। सिट्रस फलों के साथ लाल, ऑरेंज, पर्पल और पीले रंग के फल व सब्जियाँ antioxidants से भरपूर होते हैं।

6. चेहरे को एकदम साफ रखें

कॉफी शॉप तक की छोटी सी चहल कदमी भी आपकी त्वचा पर असर डाल सकती है क्योंकि इसका मतलब है धूल और प्रदूषण के बीच से गुज़रना। इसलिए हमेशा त्वचा को अच्छे से साफ करें।

क्या करें: चेहरे को धूप से बचाने के लिए स्कार्फ से ढकें! अपने साथ हमेशा wet wipes रखें ताकि चेहरे से धूल और गंदगी को साफ कर सकें। त्वचा को साफ रखने के लिए थर्मल वॉटर मिस्ट भी बढ़िया विकल्प है।


7. नाइट टाइम रूटीन


top tips-7

अधिकतर लोग नाइट क्रीम बिना उसके content देखें खरीद लाते हैं। विटामिन C त्वचा को एक सुंदर ग्लो देने में अहम भूमिका निभाता है इसलिए आपकी नाइट क्रीम में इसका होना ज़रूरी हैं।

क्या करें: विटामिन C को अपनी डाइट में शामिल करने के साथ ही इसकी सीरम भी लगायें। ये त्वचा की immunity (प्रतिरोधक क्षमता) बढ़ाती है और दाग धब्बो को दूर रखती है।

8. अपने मोबाइल से दूर रहें

आपके चेहरे और फोन के बीच की रगड़ (friction) की वजह से pores बंद (clog) हो सकते हैं जो मुहांसों को जन्म देते हैं। ये सलाह आपको अजीब ज़रूर लगेगी लेकिन अगर आपको मुहांसों की समस्या रहती है तो फोन को अपने चेहरे से दूर रखें।

glowing-mobile

 

क्या करें: आसान है, हैंड्स फ्री ऑप्शन चुनें!


9. सुंदर आँखों के लिए


दमकते चेहरे के बीच में डार्क सर्कल की समस्या है? अगर ये समस्या खानदानी (hereditary) है तो ज़्यादा कुछ नहीं किया जा सकता है लेकिन अगर ऐसा नहीं है तो ये बेसिक टिप्स try करें।

क्या करें: जब भी धूप में जायें तो डार्क ग्लासेस पहनें। विटामिन K और C जिस eye सीरम  में मौजूद हो उसका इस्तेमाल करें। इन्हें कम करने के लिए आप iron सप्लिमेंट्स भी ले सकती हैं।

10. नींद की कुर्बानी ना दें और कसरत करना ना भूलें


top tips-10

नींद की कमी और अनहेल्थी लाइफस्टाइल आपकी त्वचा पर बुरा असर डालती है।

क्या करें: हमेशा अपनी 8 घंटे की नींद पूरी करें। हफ्ते मे कम से कम 5 दिन कसरत करें। कसरत शरीर का रक्त संचार (blood circulation) बढ़ाती है जिससे आपको ग्लो करती हुई त्वचा मिलती है।

Image: Shutterstock

ये स्टोरी POPxo हिंदी के लिए Manali Bhatnagar ने लिखी है।
Published on Nov 30, 2015
Save
Read Full Story
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question